गर्मी की छुट्टी पर निबंध हिंदी में - Essay on Summer Vacation in Hindi

गर्मी का मौसम सभी बच्चों के लिए बहुत पसंदीदा मौसम होता है क्योंकि ग्रीष्म ऋतु में बच्चों को स्कूल की लंबी छुट्टी मिलती है। छुट्टी पर बच्चे अपनी परिवार के साथ अलग-अलग जगह पर घूमने फिरने जाते हैं इस दौरान हुए खूब मनोरंजन करते हैं। परीक्षा देने के बाद जब गर्मी की छुट्टी मिलती है तो बच्चों का मन बहुत खुश हो जाता है। वे अपने रिश्तेदारों के घर जाते हैं। तेज गर्मी में ठंडे आइसक्रीम का आनंद लेते और अपने शौकों जैसे सिंगिंग, डांसिंग आदि को पूरा करते हैं। हर बच्चा अपनी गर्मी छुट्टी को मजेदार व् दिलचस्प तरीके से बीतता है। इस लेख में स्कूल के विद्यार्थियों या बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टी पर निबंध हिंदी में दिए गए हैं जिसे पढ़ने के बाद आप Summer Vacation के बारे में आसानी से निबंध लिख पाएंगे।

गर्मी की छुट्टी पर निबंध हिंदी में - Essay on Summer Vacation in Hindi (300 शब्द)

गर्मी की छुट्टी पर निबंध हिंदी में - Essay on Summer Vacation in Hindi
Essay on Summer Vacation in Hindi

प्रस्तावना 

गर्मी छुट्टी का इंतजार हर स्टूडेंट करता है। साल भर में स्कूलों में अनेक छुट्टियाँ दी जाती है जैसे होली, दशहरा, दीवाली, क्रिसमस आदि, इन खास मौके पर स्कूल - कॉलेज बंद रहते हैं। किन्तु विशेष रूप से ग्रीष्मकालीन अवकाश का इंतजार बच्चों द्वारा अधिक दिया जाता है क्योंकि यह अवकाश करीब डेढ़ महीने का होता है, इस छुट्टी में बच्चों या विद्यार्थियों के लिए स्कूल और कॉलेज लम्बे समय के लिए बंद रहते हैं। इसलिए बच्चे सबसे ज्यादा धमाल और मजाक मस्ती गर्मी की छुट्टियों में करते हैं। वे अपने रिश्तेदारों के यहां जाते हैं, मम्मी-पापा के साथ बाहर घूमने जाते हैं और मित्रों के साथ फुटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन आदि खेलते हैं।

गर्मी की छुट्टी का आनंद और मनोरंजन 

स्कूल और अध्ययन के दौरान स्टूडेंट मनोरंजन के लिए समय नहीं निकाल पाता क्योंकि वो पढ़ने-लिखने और होमवर्क करने में व्यस्त रहता है। परन्तु जब Summer Vacation आता है तो उन्हें पढ़ाई से ब्रेक मिल जाता है इस समय बच्चे छुट्टियों का भरपूर आनंद लेते हैं। TV पर फिल्में, कॉमेडी शो देखकर मनोरंजन करते हैं। तेज़ धूप में बच्चे घरों में रहकर ही कंप्यूटर या मोबाइल पर गेम्स खेला करते हैं। मनोरंजन के लिए बाहर खेलना एक अच्छा विकल्प है बच्चे ग्राउंड में अपना फेवरेट खेल खेलते हैं।

गर्मी की छुट्टी में शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल 

यह समय अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने का भी है। स्कूल के दौरान हेल्थ का ख्याल रख पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि पढ़ाई भी करनी होती है, लेकिन जब Summer वेकेशन होता है तो उस वक्त बहुत सारा फ्री टाइम मिलता है, जिसमें हम अपने हेल्थ का बखूबी ध्यान रख सकते हैं। फिटनेस के लिए सुबह जल्दी उठकर दौड़ लगाना, कसरत व् व्यायाम करना, योगा करना, खेलना - कूदना, ये सब कर सकते हैं जो स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, इससे हम फिट और तरोताजा महसूस करते हैं।

निष्कर्ष 

छुट्टी शब्द, बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काफी है, और जब उन्हें गर्मी की लंबी छुट्टी मिल जाए, तब तो कहना ही क्या, वे इस अवकाश के एक-एक दिन को अच्छी तरीके से बिताते हैं।

गर्मी की छुट्टी पर निबंध हिंदी में - Summer Vacation Essay in Hindi (400 शब्द)

प्रस्तावना

ग्रीष्म ऋतु बच्चों का पसंदीदा ऋतु है जिसमें बच्चे अपने रुचि के कार्यों को पूरा कर सकते हैं। गर्मी के दिनों में बच्चे फैमिली के साथ वेकेशन पर घूमने जाते हैं। नए जगहों पर जाकर वहां की खूबसूरत नजारों का आनंद लेते हैं। ग्रीष्मकालीन अवकाश वह समय होता है, जब बच्चे को ना ही स्कूल जाने की आवश्यकता पड़ती है, और ना ही होमवर्क करने की, इसलिए वे प्रसन्न होकर इस छुट्टी का आनंद लेते हैं।

गर्मी की छुट्टियों में नई चीजें सीखना

जब बच्चों को गर्मी छुट्टी मिलती है तो वे बहुत प्रसन्न हो जाते और हर एक दिन को खुशी-खुशी बिताते हैं। जिस तरह बच्चे स्कूल में पढ़ाई करते हैं उसी प्रकार गर्मी के दिनों में बच्चे नई-नई चीजों को सीखना पसंद करते हैं, जिससे उनका स्किल बेहतर होता जाता है। कोई कंप्यूटर सीखता है, कोई गायन या नृत्य कला दिखाता है तो कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट (वाद्य यंत्र) बजाना सीखता है। अपनी रुचि के कार्यों को करने का यह सर्वश्रेष्ठ समय होता है।

गर्मी की छुट्टी में घूमना-फिरना

एग्जाम के बाद बच्चों को साल में एक बार गर्मी छुट्टी दी जाती है इसलिए वे इस मौके को यादगार और खास बनाने हेतु फैमिली मेंबर्स के साथ घूमना फिरना पसंद करते हैं। हिल स्टेशन, देश-विदेशों और पर्यटन स्थलों में जाते हैं। वेकेशन में, अनुपम प्राकृतिक दृश्यों को देखने का मौका मिलता है, जो यादगार पलों का हिस्सा बन जाते हैं।

सुखद गर्मी की छुट्टियाँ

छुट्टी को आनंददायक बनाने के लिए बच्चे अपने अभिभावकों के साथ विभिन्न स्थानों पर छुट्टी बिताने जाते हैं। ठंडी जगह जैसे हिल स्टेशन, लोकप्रिय पर्यटन स्थल जैसे आगरा का ताजमहल, लोकप्रिय शहर जैसे दिल्ली, मुंबई, विदेशों की यात्रा जैसे लंदन, सिंगापुर आदि जगहों में लोग वेकेशन में जाना पसंद करते हैं। छुट्टियों में अलग अलग जगहों में घूमने से ही छूटी यादगार बनती है। सुंदर जगहों पे जाकर कैमरे में वहां की खूबसूरत तस्वीरें खींचते हैं जिसे कभी भी देखा जा सकता है।

निष्कर्ष 

बच्चे स्कूलों में अध्ययन करते हैं उसके बाद उनकी परीक्षा ली जाती है और परीक्षा परिणाम घोषित करके गर्मी की छुट्टी दे दी जाती है। यह समय छात्रों के लिए आरामदायक होता है क्योंकि उन्हें स्कूल या होमवर्क पूरा करने की चिंता नहीं रहती है। वे इस समय को अपनी इच्छानुसार बिता सकते हैं। कई लोग गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए अपने पसंदीदा जगहों पर घूमने जाते हैं तो कई लोग अपनी रुचि का काम जैसे पेंटिंग, चित्रकला आदि करते हैं। Summer Vacation इसलिए दिया जाता है ताकि बच्चों को पढ़ाई से थोड़ा आराम मिले, और गर्मी में उन्हें स्कूल जाना न पड़े क्योंकि मई - जून में तेज धूप पड़ती है इससे बच्चे बीमार हो सकते हैं इसलिए गर्मी की छुट्टी बच्चों के लिए आवश्यक है। 

गर्मी की छुट्टी पर निबंध हिंदी में – Garmi Ki Chhutti Par Nibandh Hindi Mein (500 शब्द)

प्रस्तावना -

स्कूल में पढ़ाई लिखाई के बाद जब गर्मी की छुट्टी आती है तो यह पल बच्चों के सबसे सुखद पलों में से एक होता है क्योंकि यह वह समय होता है जब लंबे अरसे के बाद बच्चों को होमवर्क पूरा करना नहीं पड़ता और ना ही सुबह जल्दी उठकर तैयार होकर स्कूल जाना पड़ता है। 

इस वेकेशन में बच्चे देर रात तक टीवी देखते या परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताते हैं। और सुबह भी जल्दी उठने की जरूरत नहीं, छुट्टी भर वे अपने इच्छा अनुसार रह सकते हैं, जितना चाहे उतना खेलकूद कर सकते हैं। सच में, गर्मी की छुट्टी बच्चों में बहुत उत्साह ला देता है।

गर्मी की छुट्टियों का आनंद 

जब यह छुट्टी मिलती है तो बच्चे खेलते कूदते स्कूल से घर आते हैं और उन्हें इस छुट्टी को किस प्रकार बितानी है कहां-कहां जाकर घूमना है यह सब अपने माता-पिता को बताते हैं। अभिभावक भी अपने पुत्र के लिए पहले से घूमने फिरने की योजना बना लेते हैं ताकि छुट्टी मिलते ही वह पूरे फैमिली के साथ छुट्टी बिताने कहीं अच्छी जगह जा सके।

हर बच्चा का सपना होता है कि वह छुट्टियों में अपने परिवार के साथ दुनिया के सुंदर जगहों को देखने जाए और फैमिली फोटो खिंचवाए। कई बच्चे शहरों में अध्ययन के लिए चले जाते हैं उन्हें भी छुट्टी मिलते ही अपने घर वापस लौटने का मौका मिल जाता है। यह मौका अपनों के साथ समय बिताने का होता है।

जो बच्चे शहरों में रहा करते हैं वह छुट्टी मिलते ही अपने गांव अपने दादा-दादी के पास या माता-पिता के पास आ जाते हैं और गांव के अनोखे यादों को ताजा करते हैं। गांव में आम और जामुन खाने का अलग ही मजा होता है और अपनी बचपन के दोस्तों के साथ बचपन के ही पसंदीदा खेल खेलने का आनंद भी निराला होता है।

गर्मी की छुट्टी में खेलकूद

छुट्टी शब्द सुनते ही मन में खेलने कूदने का ख्याल आता है ना ही पढ़ाई-लिखे की चिंता और ना ही सुबह जल्दी उठने की। बस दिनभर अपने मित्रों के साथ तरह-तरह के खेल खेलते हैं और रात को देर तक जागकर फैमिली के साथ वक्त बिताते हैं। अगले दिन क्या करना है इसकी योजना रात को ही बना लेते हैं। 

सुबह उठकर दोस्तों के साथ रनिंग और जॉगिंग के लिए चले जाते हैं। हम गर्मी की छुट्टियों में गांव के बड़े समझदार में क्रिकेट खेला करते हैं। और बचपन की यादों को ताजा करने के लिए बचपन वाली खेल जैसे लुका छुपी, गिल्ली डंडा, फिट्टू, लट्टू चलाना आदि खेलों का आनंद लेते हैं।

निष्कर्ष 

जब छुट्टी मिलती है तो बच्चों को खेलना बहुत पसंद होता है। बढ़ती तकनीकी की वजह से आज कल छुट्टी में बच्चे मोबाइल पर वीडियो गेम आनंद लेते हैं लेकिन यदि अपने मित्रों के साथ मैदान में क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल इत्यादि खेलों में भाग लिया जाए तो इससे शरीर स्वस्थ भी रहेगा और हमारी मित्रता गहरी होगी। खेलकूद का असली मजा मैदानी खेल खेलने में है, वीडियो गेम में नहीं। इसलिए हमें मिलजुल कर दोस्तों के साथ मैदानी खेल खेलना चाहिए। इस छुट्टी का आनंद और बढ़ जाएगा यदि हम अपने परिवार माता-पिता और प्यारे दादा-दादी के साथ छुट्टी में समय बिताए तो, छुट्टी में पढ़ाई से फुर्सत मिलने के बाद अपनों को वक्त देना भी जरूरी है।

गर्मी की छुट्टी पर निबंध - Essay on Summer Vacation in Hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना 

तपतपाती तेज़ धूप में बच्चों को गर्मी की लम्बी छुट्टी मिल जाती है। स्कूल और कॉलेज बंद रहते हैं। बच्चे को पढ़ाई से आराम मिल जाता है। अभिभावकों के साथ वक्त बिताने हेतु पर्याप्त समय और बहुत दिनों बाद दूर के रिश्तेदारों से मिलने का मौका मिलता है।

मित्रों के साथ बाहर घूमने की योजना बनाई जाती है। खेलों का आनंद लेते हैं और अपनी रुचियों पर ध्यान दे पाते हैं। नई चीजें सीखने का यह बहरीन समय होता है, छात्र डांस सीखने, कंप्यूटर सीखने और इंग्लिश ट्यूशन पढ़ने जाते हैं।

यह मौज-मस्ती करने का समय होता है जिसमें बच्चे अपने दोस्तों संग तरह-तरह के खेलों में भाग लेते हैं। वार्षिक परीक्षा समाप्त होने के बाद जब गर्मी की छुट्टी आती है तो मन प्रसन्न हो जाता है, एक छात्रा के लिए यह सबसे खुशी का पल होता है।

गर्मी छुट्टी के सुखद पल

स्कूल में मिलने वाला यह अवकाश बच्चों के सुखद पलों में से एक होता है वह अपने माता-पिता के साथ पर्यटन स्थलों पर जाते हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में ठंडी का मजा लेने और गोवा, दार्जिलिंग, नैनीताल आदि जगहों पर जाकर वहां के खूबसूरत वादियों को देखते हैं।

जब हम अपने प्रिय मित्रों के साथ होते हैं, उनके साथ पार्क में घूमने जाते हैं और ठंडी आइसक्रीम खाते हैं तो वह भी हमारे लिए एक सुखद पल है। बच्चे अपने मनपसंद खेल और टेलीविजन पर फेवरेट कार्टून शो का आनंद ले सकते हैं। फैमिली के साथ बाहर स्वादिष्ट खाना खाने और मूवी देखने जाते हैं। गर्मी की छुट्टी में हम ऐसे कई यादगार पलों अपनों के साथ बिताते हैं जो हमारे मस्तिष्क में सुनहरे पल की तरह हमेशा स्मरण रहते हैं।

गर्मी छुट्टी के अद्भुत यात्रा स्थल

जब हमें गर्मी की छुट्टी मिलती है तो हम लोकप्रिय जगह पर जैसे अद्भुत दार्शनिक स्थल, ऐतिहासिक स्थल और सुंदर प्राकृतिक स्थलों पर जाकर वहां पर तस्वीर खींचवाते हैं। मोबाइल पर कैमरा ऑन करके सुंदर जगहों और दृश्यों का वीडियो रिकॉर्ड करके उसे घर में स्मार्ट टीवी पर फैमिली के साथ देखते हैं। 

भारत के लोग छुट्टियों में अक्सर दिल्ली, आगरा, शिमला, वाराणसी, दार्जीलिंग, लद्दाख, जैसलमेर आदि मनमोहक जगहों पर घूमने जाते हैं। इस बार हमने मुंबई घूमने जाने की योजना बनाई है जहां पर मुंबई का प्रसिद्ध गेटवे ऑफ इंडिया, जुहू बीच, हैंगिंग गार्डन्स ऑफ़ मुंबई, एलीफैंटा आइलैंड आदि अद्भुत स्थानों पर भी जायेंगे।

गर्मी छुट्टी में उपयोगी गतिविधियाँ

ग्रीष्मकालीन अवकाश मौज मस्ती का समय होता है लेकिन इसके साथ-साथ उपयोगी गतिविधियों में भी हिस्सा लेना जरूरी है। बच्चे छुट्टियों में अपनी क्रिएटिविटी और कला पर ध्यान केंद्रित करके उसे और निखार सकते हैं। छुट्टियों में म्यूजिक और डांस क्लासेस ज्वाइन करना, अंग्रेजी बोलना सीखना, ऑनलाइन नई चीजें सीखना, उपयोगी पुस्तकें पढ़ना, अच्छी आदतों को अपनाते हुए योगा और एक्सरसाइज करना आदि गतिविधियों पर भी ध्यान देना चाहिए।

गर्मी छुट्टी के बाद का समय

छुट्टी अवधि के दौरान आनंद का अनुभव करने के बाद स्कूल खुलने का समय आ जाता है। आमतौर पर जून या जुलाई में विद्यालय खोले जाते हैं। बहुत दिनों के बाद बच्चे स्कूल जाने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं। वे उत्तीर्ण होकर अगली कक्षा में प्रवेश लेते हैं और अध्ययन शुरू करते हैं। फिर से बच्चे रोजाना तैयार होकर विद्यालय और महाविद्यालय जाते हैं, स्कूलों के कार्यक्रमों जैसे स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, शिक्षक दिवस, वार्षिक उत्सव आदि का हिस्सा बनते हैं।

निष्कर्ष

गर्मी के मौसम में बच्चे मौज मस्ती के साथ नए अनुभव प्राप्त करते हैं। कला और रुचि पर ध्यान देकर अपनी प्रतिभाओं का पता लगाते हैं और अपनी स्किल्स को इंप्रूव करते हैं। अपने पसंदीदा जगह पर जाकर घूमने फिरने का मौका और माता-पिता, दादा-दादी के साथ अच्छे से वक्त बताने का अवसर इसी मौसम में मिलता है। प्राकृतिक सौंदर्य को देखने हेतु ग्रीष्म ऋतु में अलग-अलग जगह पर जाने का मौका मिलता है, इसलिए अपने छुट्टी को हर स्कूल का विद्यार्थी बहुत आनंदपूर्वक बीतता है।

Read more essays in Hindi

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.