मोबाइल फोन बिना सब सूना पर निबंध - mobile bina sab suna par nibandh

मोबाइल हमारे लिए बहुत आवश्यक चीज बन गया है इस लेख में मोबाइल फोन बिना सब सूना पर निबंध के माध्यम से मोबाइल के बारे में जानकारी पढ़ेंगे।

मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है इसके बिना आज का मनुष्य एक पल भी नहीं रह सकता मोबाइल फोन पीना आजकल सब कुछ सुना लगता है क्योंकि सब कुछ इसी में है मनोरंजन के साधन और ऑनलाइन होने वाले समस्त कार्य फोन सही हो जाते हैं मोबाइल फोन बिना आज कम्युनिकेशन कर पाना मुश्किल है आज के समय पर व्यक्ति दिन में कई लोगों के साथ मोबाइल के माध्यम से बातचीत करता है।

मोबाइल तकनीकी के आने के बाद से अब तक लोगों में मोबाइल की लत लग चुकी है मोबाइल उपयोगकर्ता दिन में अपने मित्रों से घंटों बातचीत में लगा रहता है। मोबाइल पर मात्र ध्वनि सुनकर बातचीत ही नहीं अपितु अब सामने वाले व्यक्ति को देखकर भी बातें कर सकते हैं।

मोबाइल फोन बिना सब सूना पर निबंध

मोबाइल फोन बिना सब सूना पर निबंध - mobile bina sab suna par nibandh


इंटरनेट सस्ती होने के बाद से फोन में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि आई है, जहां पहले इंटरनेट का उपयोग बैंकिंग कार्य और ऑनलाइन संबंधित कामों को करने में किया जाता था अब इसके अलावा ज्यादातर लोग इंटरनेट पर वीडियो देखने में करते हैं।

अब फोन पर केवल बातचीत नहीं होती बल्कि इसके अलावा कई सारे काम किए जाते हैं। अगर शुभेच्छा संदेश भेजना हो तो उसके लिए मोबाइल एप्स आ चुके हैं जिसमें संदेशों को अक्षरों, ध्वनि तथा तस्वीरों के रूप में भेज सकते हैं।

मनोरंजन का साधन

मोबाइल अब मनोरंजन का साधन बन चुका है जिसमें ना सिर्फ कम्युनिकेशन बल्कि tv शो, फिल्में, गेम्स इत्यादि मनोरंजन के विकल्प मिलते हैं। आज का मनुष्य फोन पर ही टीवी देखता है, बातें करता है, बोरियत महसूस होने पर गेम्स खेलता है और जब चाहे तब दोस्तों से बातें करता है।

काम हुआ आसान 

बेशक इससे काम काफी आसान हुआ है जहां चट्ठियां भेजकर संदेश पहुंचाया करते थे अब कुछ मिनटों में अपनी पूरी बात फोन से सामने वाले तब पहुंचा सकते हैं। हजारों किलोमीटर दूर बैठे व्यक्ति से तुरंत बात करना मुमकिन हो गया, मोबाइल विज्ञान की सर्वोच्तम खोजों में से एक है। ऑनलाइन संबंधित समस्त कार्य फोन पर किए जा सकते हैं।

मोबाइल के फायदे

मोबाइल की मांग को देखते हुए मोबाइल कंपनियां तेजी से स्मार्टफोन बना रही है तथा उनकी बिक्री भी बढ़ती जा रही है पहले के समय में मोबाइल हर कोई नहीं पकड़ता था लेकिन अब छोटे बच्चे भी फोन का उपयोग करने लगे हैं, फोन का लाभ केवल बड़े नहीं, बच्चे और बुजुर्ग भी उठा रहे हैं। 

मोबाइल फोन से होने वाले फायदे -

  • इंटरनेट के माध्यम से दुनिया की हर जानकारी मोबाइल पर मिल जाती है।
  • किसी जगह या वस्तु के विषय में जानकारी मोबाइल के माध्यम से मिल जाती है।
  • वस्तु की जानकारी प्राप्त करने हेतु मोबाइल से उस वस्तु को स्कैन करना होगा बाद में गूगल लेंस द्वारा उसकी पूरी जानकारी स्क्रीन पर आ जाती है।
  • जब चाहे तब वॉइस या वीडियो कॉल कर सकते हैं।
  • फोन का रिचार्ज स्वयं अपने मोबाइल पर पेमेंट एप्लीकेशन के द्वारा कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर पर की जाने वाली इंटरनेट से संबंधित समस्त कार्यों को मोबाइल पर भी किया जा सकता है।

मोबाइल फोन बिना सब सूना - mobile bina sab suna par nibandh

दुनिया में मोबाइल की अत्यधिक मांग है यदि एक फोन खराब हो जाए तो व्यक्ति तुरंत नया फोन खरीद लेता है। 

आज का मनुष्य इसके बिना नहीं रह सकता व्यक्ति का हर काम मोबाइल से जुड़ा है अगर व्यक्ति दफ्तर में काम करता है तो काम के सिलसिले में उसे दिन के ना जाने कितने फोन कॉल आते होंगे जो उसके लिए जरूरी है, इतना ही नहीं दैनिक जीवन में हर व्यक्ति प्रतिदिन फोन का उपयोग करता ही है। 

पहले के समय में मोबाइल का उपयोग केवल फोन करने हेतु किया जाता था किंतु अब अन्य काम भी इसमें होने लगे हैं इस वजह से फोन की मांग में वृद्धि आई है। 

मोबाइल पर लोगों की निर्भरता बढ़ गई है, व्यक्ति हर समय अपने जेब या हाथों में फोन थामे रहता है,  अब इसके बिना सब कुछ सूना / अधूरा है।

आज बच्चा बच्चा फोन चलाता है, मोबाइल अब entertainment का साधन बन चुका है इसी में tv shows और movies देखे जाने लगे हैं, Live cricket match और live news जब चाहे तब mobile पर देख सकते हैं।

Bank से जुड़े काम अब Phone के माध्यम से हो रहे हैं इसी में internet banking द्वारा समस्त banking कार्य किए जा सकते हैं। Phone में UPI payment के जरिए जब चाहे तब पैसे भेज तथा प्राप्त कर सकते हैं।

बच्चों के लिए mobile किसी चमत्कारी चीज से कम नहीं इसमें उनके लिए तरह - तरह के गेम्स उपलब्ध हैं, वायरलेस तकनीक के कारण अब phone screen को television में देख सकते हैं।

मोबाइल बहुत काम का आधुनिक यंत्रों में से एक है जिस पर आज हर कोई आश्रित है यदि एक दिन व्यक्ति से उसका फोन ले लिया जाए तो उसका जीवन अधूरा लगेगा, कई लोग फोन साथ में लेकर सोते हैं, अगर फोन कहीं गुम हो जाए तो बहुत टेंशन ले लेते हैं, व्यक्ति के पास भले ही बड़ा घर, गाड़ी न हो, भले ही माध्यम वर्गीय परिवार से आता हो पर उसके पास हजारों, लाखों रुपए का मोबाइल फोन जरूर होता है, इससे ये साफ है की आज का मनुष्य फोन बिन नहीं रह सकता है मोबाइल बिन सब सूना है।

निष्कर्ष

मोबाइल फोन का निर्माण मनुष्य ने किया है लेकिन आज मनुष्य अपने ही बनाए मोबाइल के इशारों पर चलता है, उस पर निर्भर हो चुका है, फोन चालू करते ही सोशल मीडिया पर लगा रहता, वहां कई घंटे बिता देता, फोन का उपयोग हमारे आवश्यकता के लिए करना चाहिए यदि दिन रात इसका उपयोग किया जाए तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं।

मोबाइल फोन बिना सब सूना पर 10 लाइन

  1. मोबाइल बहुत काम का उपकरण है जिसके माध्यम से हजारों किलोमीटर दूर स्थित व्यक्ति से बातें कर सकते हैं।
  2. अब इसके जरिए बातचीत सुनने के साथ साथ सामने वाले व्यक्ति को देखकर रियल टाइम में बातचीत कर सकते हैं।
  3. मल्टीटास्किंग संभव हो गया है इसलिए एक साथ फोन पर कई एप्लीकेशन चला सकते हैं।
  4. फोन में कैमरे से फोटो कैप्चर और वीडियो रिकॉर्डिंग किया जा सकता है।
  5. स्मार्टफोन में पावरफुल प्रोसेसर आने लगे हैं जो कैप्चर्ड तस्वीरों को जल्दी-जल्दी इंटरनल स्टोरेज में सेव करते जाती है।
  6. मोबाइल में SIM card और SD card डालने का ऑप्शन रहता है अब तो फोन में ही 6 से 8 GB तक के Ram आने लगे हैं जिसमें बहुत सारे Files को आसानी से रखा जा सकता है।
  7. इसमें कई सुविधाएं मिलती है जैसे वॉइस कॉल, गेमिंग, इंटरनेट, नेट बैंकिंग की सुविधा, मैप देखने की सुविधा इत्यादि।
  8. आज मनुष्य के हाथ में मोबाइल होना किसी जादुई छड़ी से कम नहीं है क्योंकि इससे वह फटाफट जानकारियां प्राप्त कर सकता है, दुनियां में हो रहे घटनाओं को न्यूज के जरिए कभी भी देख - सुन सकता है।
  9. मोबाइल आज की जरूरत है इसके बिना सबकुछ ठप है। अगर फोन गुम जाए तो व्यक्ति चिंतित हो जायेगा क्योंकि उसे दिनभर काम के सिलसिले में कई इनकमिंग कॉल आते रहते हैं। 
  10. यदि फोन न हो तो व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से तत्काल बात नहीं कर पाएगा, आज के समय पर अगर लोग फोन नहीं उठाते तो वे चिंता करने लगते हैं की वो अब कहा होगा इसलिए व्यक्ति हमेशा फोन अपने पास रखता है आज मोबाइल फोन बिना सब सूना है।

Read Also -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.