आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध

आज के युग में कंप्यूटर अत्यंत महत्वपूर्ण हो क्या है हर एक क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है कंप्यूटर से हमारा सभी काम आसान हो जाता है कंप्यूटर की मदद से आज लोग घर बैठे मूवी टिकट, बस टिकट, ट्रेन टिकट और हवाई जहाज का टिकट बुक कर लेते हैं। कंप्यूटर बहुत सस्ती हो चुकी है अब यह बड़े ऑफिस और बैंकों के अलावा आम आदमी के घरों में भी देखा जा सकता है। दोस्तों इस लेख में मैने आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध हिंदी भाषा में बताया है। जब से कंप्यूटर का युग आया है तब से मनुष्य का काम बहुत आसान बन गया है।

आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध - Adhunik Yug Me Computer Ka Mahatva Nibandh In Hindi

आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध - Adhunik Yug Me Computer Ka Mahatva Nibandh In Hindi

प्रस्तावना -

Computer एक अत्यंत महत्वपूर्ण electronic machine है जिसके माध्यम से आज हर कोई क्षण भर में अपना काम पूरा कर लेता है। कंप्यूटर का उपयोग ऑनलाइन से जुड़ी समस्त कार्यों को करने में किया ज्यादा है। कंप्यूटर पर दस्तावेज बनाना हो या मनोरंजन के उद्देश्य से इसका उपयोग करना हो वह सब इसमें मुमकिन है। Computer को कार्य करने के लिए अलग-अलग हार्डवेयर कॉम्पोनेंट्स की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि मॉनिटर, प्रिंटर, माउस कीबोर्ड, सीपीयू और यूपीएस इत्यादि। आज के युग में कंप्यूटर मनुष्य की जरूरत बन चुकी है क्योंकि इसके बिना ऑनलाइन किए जाने वाले समस्त कार्य अधूरे हैं।

कंप्यूटर का आविष्कार - 

कंप्यूटर के आविष्कार का श्रेय Charles Babbage महोदय को दिया जाता है इन्होंने अपनी परिश्रम के बाद सन् 1822 में पहला कंप्यूटर बनाया जिसका आकार आज के आधुनिक कंप्यूटर की तुलना में काफी बड़ा था। दुनिया के सबसे पहले कंप्यूटर में अत्यधिक सुविधाएं मौजूद नहीं थी लेकिन वक्त के साथ इसमें निरंतर सुधार किए गए कमियों को ठीक करके इन्हें अधिक विकसित किया गया और आज के आधुनिक युग में कंप्यूटर पर एडवांस सुविधाएं दी जाने लगी है। आज जिस कंप्यूटर पर हम गेम खेल सकते हैं, मूवी देख सकते हैं और देश विदेश की समाचार प्राप्त कर सकते हैं यह सब के पीछे चार्ल्स बैबेज का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

कंप्यूटर का अर्थ -

कंप्यूटर का हिंदी भाषा में "संगणक" कहते हैं जिसका अर्थ होता है गणना करने वाला। प्रारंभिक समय में जब कंप्यूटर बनाया जा रहा था तो उसे विशेष रूप से गणना के उद्देश्य से निर्मित किया गया था जिसकी सहायता से पुराने समय में बड़े-बड़े आंकड़ों की गणना कम समय में की जाती थी, इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा की कंप्यूटर का उपयोग केलकुलेटर की तरह किया जाता था हालांकि अब भी कंप्यूटर पर केलकुलेटर की हेल्प से जोड़, घटाव, गुणा, भाग जैसे क्रियाएं संपन्न होती है किन्तु साथ में अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलती है।

आधुनिक युग में कंप्यूटर का विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग -

आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध - Adhunik Yug Me Computer Ka Mahatva Nibandh In Hindi
Essay on importance of Computer in modern era in Hindi

कंप्यूटर बहुत उपयोगी उपकरण है इसलिए अब इसका यूज हर जगह होने लगा है, टिकट बुकिंग, रेलवे में, अस्पताल में, व्यवसाय में इन सभी जगहों पर इसका बहुत ज्यादा किया जाता है।

घरों में कंप्यूटर का उपयोग

Computer system अब काफी सस्ता हो गया है 20000 रुपए में Best desktop / laptop मिल जाते हैं। इसलिए अब आम आदमी अपने घर के काम के लिए personal computer ले सकता है। आज के समय पर बहुत से काम ऑनलाइन शिफ्ट कर दिए गए हैं इसलिए अब Conputer पर इंटरनेट के जरिए आधार अपडेट करना, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना आदि काम किए जाते हैं, इतना ही नहीं घर में मूवी देखना हो या दस्तावेज बनाना हो ये सब इसमें हो जाता है।

मनोरंजन के लिए कंप्यूटर का उपयोग -

कंप्यूटर में हम कभी भी मूवी और टीवी सीरियल देख सुन सकते हैं। गाने को pc speakers के अलावा बड़े sound systems जैसे DJ पर सुन सकते हैं। कई बार जब हम कोई जरूरी काम कर रहे होते हैं तब फेवरेट मूवी या tv shows देखना रह जाता है तो उसे कंप्यूटर पर ऑनलाइन देख सकते हैं। एक कंप्यूटर में Entertainment के लिए कई सारे विकल्प उपलब्ध रहते हैं। बच्चों को एंटरटेन करने के लिए इसमें वीडियो गेम्स उपल्ब्ध रहते हैं। इसके अंदर कार रेसिंग, बाइक रेसिंग, रनिंग गेम्स, शतरंज इत्यादि बहुत सी खेल खेली जाती है, एक कंप्यूटर यूजर अपने कंप्यूटर पर जिस खेल को digitally खेलना चाहता है पहले उसे डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा उसके बाद Game play कर सकते हैं। कंप्यूटर पर गेम चलाने के लिए System requirements देखना जरूरी होता है गेम प्ले करने के लिए हमारे पास पावरफुल प्रोसेसर वाला एक कंप्यूटर सिस्टम होना चाहिए।

फिल्म निर्माण कार्य में आधुनिक कंप्यूटर का उपयोग

फिल्म जगत में कंप्यूटर का उपयोग वीडियो की एडिटिंग के लिए किया जाता है। पहले कैमरे से सीन शूट किया जाता है बाद में कैमरा के स्टोरेज डिवाइस (मेमोरी कार्ड) के सभी रिकॉर्डेड वीडियो क्लिप को कंप्यूटर पर भेजा जाता है। उसके बाद Video Editing Software की मदद से video clip के layer को मूवी स्क्रिप्ट के मुताबिक व्यवस्थित रूप से अरेंज किया जाता है। कंप्यूटर पर सॉफ्टवेयर द्वारा कई तरह की एडिटिंग कार्य संभव है। आजकल के बहुत से फिल्मों में हम जंगली जानवर का सीन देखते हैं जिन्हें कंप्यूटर द्वारा डिजाइन किया जाता है। VFX editing से बहुत से काम आसान हो गए हैं। टेलीविजन पर telecast होने वाले Animation movie और tv shows Computer पर animation maker software की सहायता से बनाए जाते हैं। फिल्म निर्माण में कंप्यूटर का बहुत बड़ा योगदान है जिसके बिना मूवी तैयार नहीं किया जा सकता।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग 

पहले के समय में टिकट लेने के लिए लाइन लगाना पड़ता था लेकिन अब कंप्यूटर से यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करने के बाद उसका बिल ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इससे लोगों का टाइम बचता है। बस या फिर ट्रेन में सफर करना हो तो उसके लिए सीट उपलब्ध है या नहीं इसकी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। हवाई जहाज में बैठकर विदेश जाना है तो उसके लिए टिकट बुक कर सकते हैं। फ्लाइट की टाइमिंग देख सकते हैं, Ticket का प्राइस भी देख सकते हैं। आज का मनुष्य बाहर विदेश में घूमने जाने का प्लान बनाता है और तुरंत टिकट बुक कराके विदेश की यात्रा पर निकल पड़ता है। कंप्यूटर ने यात्रा का काम बहुत आसान कर दिया है।

बैंकिंग कार्यों में कंप्यूटर का उपयोग

आज का मनुष्य अपनी कमाई के पैसों को बैंक अकाउंट में सुरक्षित रखता है और जरूरत पड़ने पर कभी भी पैसे निकाल सकता है। जब हम बैंक में जाते हैं तो वहां बैंकिंग से जुड़ी हर काम कंप्यूटर पर होता है। जब हम पैसे निकालने (money withdrawal) जाते हैं तो बैंक कर्मचारी खाताधारक की आवश्यकता अनुसार उसके अकाउंट से पैसे निकालकर दे देता है। बैंक खाते में से पैसे निकालने या पैसे जमा करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है, कंप्यूटर द्वारा ही पैसों के लेन- देन का हिसाब किताब रखा जाता है।

नेट बैंकिंग (Internet Banking) - Computer का use banking works को करने के लिए किया जाता है। हम कंप्यूटर की सहायता से net banking access कर सकते हैं इसके लिए हमें खुद को net banking के लिए register करना पड़ेगा उसके बाद user name और password से login करके बैंकिंग से जुड़ी सभी काम कर सकते हैं। इसमें जब चाहें तब bank account transaction details और bank balance पता कर सकते हैं।

व्यवसाय / बिजनेस में कंप्यूटर का उपयोग

पुराने समय में व्यापारियों द्वारा कागज और कलम की सहायता से ग्राहकों का बिल तैयार किया जाता था। लेन देन और उधारी का हिसाब - किताब एक कॉपी में लिख लिया जाता था, लेकिन अब कंप्यूटर का इस्तेमाल बिजनेस के उद्देश्य से किया जाने लगा है। बड़े दुकानों या शॉपिंग मॉल में काउंटर पर कंप्यूटर द्वारा बिल प्रिंट किया जाता है जिसमें प्रोडक्ट डिटेल्स के साथ उसका प्राइस लिखा रहता है। आजकल बिल पेमेंट भी ऑनलाइन किया जाने लगा है।

बड़े व्यापारियों का काम आसान हो गया है क्योंकि अब कभी भी और कहीं से भी बिजनेस के सिलसिले में वीडियो कांफ्रेंस से बातचीत कर डील पक्की कर सकते हैं। वक्त के साथ बिजनेस के तरीके भी बदलाव आया है इसलिए अब बिजनेसमैन अपनी सर्विस को करोड़ों लोगों तक आसानी से पहुंचा सकता है। व्यवसाय शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग के लिए टेम्पलेट कंप्यूटर पर रेडी कर सकते हैं, ऑनलाइन विज्ञापन चला कर करोड़ों कस्टमर्स तक पहुंचा जा सकता है।  

ऑफिस वर्क में कंप्यूटर

ऑफिस में काम करने वाले employees के लिए computer बहुत important होता है क्योंकि वहां सभी काम इसी में होते हैं। Office में किसी प्रोजेक्ट के लिए presentation तैयार करने के लिए कंप्यूटर जरूरी है। Office में ज्यादातर काम टाइपिंग से संबंधित होती है क्योंकि इसलिए कंप्यूटर यूजर्स को Ms office word, Ms excel, Power point का ज्ञान होना चाहिए। कार्यालय में कार्य करने वाले व्यक्ति के पास पर्सनल कंप्यूटर जरूर होता है जिसमें वह अपने ऑफिस का काम पूरा करता है। इसमें काम करने का फायदा यह है की जब ऑफिस बंद रहता है तब भी घर में आकर बचे हुए काम को पूरा किया जा सकता है। एक ऑफिस के अंदर संकड़ों कंप्यूटर सिस्टम्स मौजूद रहते हैं जिसमें कर्मचारी अपना काम करते हैं।

चिकित्सा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर का इस्तेमाल चिकित्सा के क्षेत्र में अस्पतालों में भी किया जाता है। जब व्यक्ति की हड्डी टूट जाती है तब वह अस्पताल जाता है तो उसकी एक्स-रे रिपोर्ट निकालने के लिए एक्स-रे मशीन के साथ कंप्यूटर का उपयोग भी होता है। Blood test और Urine test करने में, ECG, Sonography और Heart beat मापने के लिए भी कंप्यूटर की मदद ली जाती है। दिल और दिमाग के बड़े operation के लिए कंप्यूटर का use किया जाता है। मानव शरीर की धड़कन (pulse) को कंप्यूटर स्क्रीन पर लाइव देखा जा सकता है। Medical reports manage करने के लिए सभी hospitals में computer system लगे होते हैं। अस्पताल के Medical store में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल दवाइयों का बिल बनाने में किया जाता हैं।

पत्रकारिता के क्षेत्र में उपयोग

जर्नलिज्म या पत्रकारिता के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग अत्यधिक होता है क्योंकि हर रोज न्यूज़ की स्टोरी तैयार करने में कंप्यूटर का उपयोग होता है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समाचारों को टीवी पर प्रसारित करती है उसके लिए सभी न्यूज़ को एडिट करना पड़ता है जो कंप्यूटर पर होता है। सभी समाचार पत्रों को कंप्यूटर पर टाइपिंग करके लिखा जाता है तथा इसके द्वारा ह प्रिंटर पर प्रिंट किया जाता है। अब तो सभी न्यूज़ पत्रिका का डिजिटल एडिशन निकल गया है मतलब उस समाचार पत्र को वेबसाइट पर ऑनलाइन पढ़ा जा सकता है। ऑनलाइन न्यूज पब्लिश करने के लिए भी कंप्यूटर पर टाइपिंग होता है और प्रतिदिन न्यूज आर्टिकल्स प्रकाशित होते रहते हैं यही कारण है की आज लोग कंप्यूटर पर समाचार देखने व् सुनने लगे हैं।

संचार के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग (Use of computers in communication)

Computer एक बहुत अच्छा संचार माध्यम है जिसके माध्यम से हम लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक साथ कई व्यक्ति के साथ जोडकर बातचीत कर सकते हैं। ईमेल के माध्यम से संदेश का आदान पदान किया जा सकता है। इंटरनेट कनेक्शन के साथ HD वीडियो कॉलिंग की सुविधा अब कंप्यूटर पर मिलने लगी है। हम कंप्यूटर के जरिए किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं। अपनी सूचनाओं को लाखों लोगों तक कुछ ही मिनटों में पहुंचा सकते हैं।

Read More -

मार्केटिंग के क्षेत्र में उपयोग

अगर किसी ब्रांड ने प्रोडक्ट लॉन्च किया तो उसकी अच्छी सेल के लिए उसकी मार्केटिंग जरूरी है। इसलिए बड़ी कंपनियां मार्केटिंग के लिए विज्ञापन बनवाते हैं जिन्हें कंप्यूटर पर एडिट किया जाता है। ऑनलाइन advertisement run कराने में तथा Marketing Campaign को मॉनिटर करने के लिए professionals computer का use करते हैं। आज के टाइम पर business grow करने के लिए marketing strategy जबरदस्त होनी चाहिए। Tv advertisement ready करने के लिए computer software use होते हैं जिसमें product को fast and slow motion speed में दिखाते हैं, color correction करके product को attractive दिखाया जाता है ताकि कस्टमर उसे buy करें।

खेल के क्षेत्र में उपयोग

क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी और कबड्डी इत्यादि खेलों का लाइव प्रसारण टीवी पर दिखाया जाता है इस कार्य के लिए कंप्यूटर का भी उपयोग होता है। टीम के स्कोर का रिपोर्ट डिस्प्ले में दिखाया जाता है जिसे खेल में स्कोर के मुताबिक अपडेट करते रहते हैं। जब बल्लेबाज आउट है या नहीं यह पता नहीं चलता तो कंप्यूटर की मदद लेकर वीडियो को slow motion में दिखाया जाता है जिससे प्लेयर आउट है या नहीं आसानी से पता चल जाता है। जब नया प्लेयर बैटिंग के लिए उतरता है तो उसका introduction उसकी तस्वीर के साथ दिखाते हैं। इन सभी गतिविधियों को लाइव प्रसारण करने वाले टीम नियंत्रित करते हैं।

विज्ञान और अनुसंधान में कंप्यूटर का उपयोग

जब वैज्ञानिक किसी खोज में लगे रहते हैं तब उससे जुड़ी important data को computer में स्टोर करके रखते हैं। किसी आकृति को माइक्रोस्कॉप से देखकर उसका हुबहू आकृति को कंप्यूटर में सेव किया जाता है। विज्ञान से जुड़ी बहुत से प्रोजेक्ट को एनीमेशन के जरिए आसानी से समझाया जा सकता है। साइंटिस्ट लैब में कई रिसर्च पर रोज काम चलते रहते हैं जिसे करने में मानव के अलावा रोबोट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है।

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर ने शिक्षा के क्षेत्र में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है विद्यार्थियों के लिए पुस्तकों की छपाई में कंप्यूटर का उपयोग होता है। पुस्तकों के एक-एक अक्षर को कंप्यूटर द्वारा टाइप करके लिखा जाता है तथा प्रिंटर द्वारा कोरे कागज पर छापा जाता है बाद में उसे किताब का रूप देकर पुस्तक लाइब्रेरी और स्कूलों में भेजा जाता है। परीक्षा का प्रश्न पेपर कंप्यूटर से तैयार किया जाता है साथ में उत्तर पुस्तिका में लिखने के लिए लाइन इसी से बनाया जाता है। एजुकेशन के लिए कंप्यूटर का उपयोग होने लगा है। इसलिए आज कंप्यूटर शिक्षा दी जा रही है विद्यार्थी कंप्यूटर की मदद लेकर सवालों का जवाब खोज रहे हैं। ऑनलाइन सामान्य ज्ञान पढ़कर अपनी बुद्धि का विकास कर रहे हैं। दुनिया भर की जानकारी अब कंप्यूटर पर मिल रही है। विद्यालय में पढ़ाए गए कांसेप्ट को आसानी से एनीमेशन वीडियो के जरिए आसानी से समझा जा सकता है, अब विद्यालय तथा महाविद्यालय के छात्र अपने अध्ययन में सुविधा हेतु लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। कंप्यूटर में मनोरंजन के साथ ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट कनेक्शन के जरिए हर एक वस्तु, स्थान इत्यादि की जानकारी ले सकते हैं। 

Read More - 

ऑनलाइन संबंधी कार्य में कंप्यूटर

ऑनलाइन संबंधित बहुत सारे कार्य आज के समय पर किए जाने लगे हैं अगर हमें कोई जरूरी डॉक्यूमेंट बनवाना हो जैसे कि आधार कार्ड या पैन कार्ड तो उसके लिए हमें ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर काम करवाना पड़ता है जहां पर सभी काम कंप्यूटर द्वारा ही किए जाते हैं यदि हमारे पास खुद का कंप्यूटर हो तो हम खुद से अपना आधार अपडेट कर सकते हैं। ऑनलाइन कार्य में मुख्य रूप से नेट बैंकिंग का उपयोग हर नेट बैंकिंग यूजर करता है क्यों किसके माध्यम से बैंक बैलेंस कभी भी पता किया जा सकता है। अगर बस ट्रेन या हवाई जहाज का टिकट बुक करना हो तो कंप्यूटर से यह सब आसानी से हो जाएगा। कंप्यूटर के माध्यम से हम आसानी से इंटरनेट पर मौजूद किसी भी वेबसाइट पर जा सकते हैं वहां पर अपना कार्य संपन्न कर सकते हैं। आज के समय पर बहुत सारी ऐसी टूल वेबसाइट उपलब्ध है जो हमारे कार्य को आसान बना देती है। हमें जरूरी डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फाइल बनाकर भेजना हो तो पीडीएस जनरेटर वेबसाइट में जाकर अपने डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में कन्वर्ट करके व्हाट्सएप या ईमेल द्वारा किसी को भी भेज सकते हैं। यह तो बस एक उदाहरण है इसी तरह के बहुत से कार्य हम ऑनलाइन तरीके से कंप्यूटर द्वारा कर सकते हैं कंप्यूटर के कितने सारे फायदे हैं इस बात से एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता भलीभांति परिचित है।

सुरक्षा और सैन्य क्षेत्र में उपयोग

सैन्य क्षेत्र में अगर कभी युद्ध करना हो तो उसके लिए टारगेट सेट किया जाता है और यह काम कंप्यूटर से किया जाता है लड़ाकू विमान द्वारा निशाना साधने, सैनिकों को ट्रेनिंग देने, दुश्मनों की खतरनाक मिसाइल को ट्रैक करने और GPS Tracking जैसे कई कार्य इससे होते हैं इसलिए इससे देश के सेनाओं को भी बहुत फायदा मिलता है।

डिजिटल फाइल्स को व्यवस्थित रखने में कंप्यूटर  

रोजमर्रा की जिंदगी में हम कंप्यूटर पर कई सारी कार्य करते हैं और उन्हें उसमें सेव करके रखते हैं बहुत सारी महत्वपूर्ण फाइलों को हम कंप्यूटर पर व्यवस्थित रूप से रख सकते हैं। सभी कंप्यूटर में फोल्डर बनाने का विकल्प होता है जिसमें हम अपने टेक्स्ट फाइल, इमेज, वीडियो या ऑडियो फाइल को सुरक्षित रूप से रख सकते हैं। अबकी कंप्यूटर में एडवांस फीचर आने लगी हैं इसलिए अब फाइल फोल्डर में पासवर्ड भी लगा सकते हैं जिससे उसकी सुरक्षा बढ़ जाती है। डिजिटल फाइल को फोल्डर में रखने का फायदा यह है कि इससे किसी एक फाइल को ढूंढना आसान हो जाता है क्योंकि प्रत्येक फोल्डर का अलग-अलग नाम दिया जाता है और उसी अनुसार उसमें फाइल्स डाले जाते हैं।

पैसे कमाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग 

जॉब नौकरी या व्यवसाय के माध्यम से हम पैसे कमा सकते हैं लेकिन अभी के समय पर कंप्यूटर भी पैसे कमाने का एक माध्यम बन चुका है। हम बहुत से ऐसे कंप्यूटर स्टोर देखते हैं जहां पर विक्रेता इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचता है जिसमें कंप्यूटर लैपटॉप सीपीयू जैसे उपकरण मौजूद रहते हैं इन्हें बेचकर डीलर अच्छी कमाई करता है। इसके अलावा कंप्यूटर उपयोगकर्ता लोगों को फोटोकॉपी या फोटो बनाकर देने की सुविधा प्रदान करके भी अच्छी कमाई कर सकता है। कंप्यूटर में बहुत सारे कार्य किए जाते हैं जैसे किसी कंपनी के लिए एनिमेशन तैयार करना, Brand का Logo design करना इत्यादि इसके जरिए लोग हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं। Computer की उपयोगिता देखते हुए बहुत से लोग कंप्यूटर सीखने के इच्छुक हो रहे हैं इसलिए कंप्यूटर सिखा कर भी पैसे कमाए जा सकता है।

Read Also - 

कंप्यूटर के लाभ और हानि

आधुनिक युग में कंप्यूटर के बहुत सारे लाभ है जहां कंप्यूटर में मानव की जिंदगी को सरल बना दिया है वहीं इसके कुछ हानियां भी हैं। विज्ञान द्वारा कंप्यूटर का निर्माण किया गया है किंतु विज्ञान का सही उपयोग या कंप्यूटर का सही उपयोग करना मनुष्य के हाथ में है यदि वह इस उपकरण का उचित उपयोग करेगा तो उससे लाभ होगा अन्यथा इससे कुछ नुकसान भी हो सकती है, आइए इस बारे में जानते हैं।

कंप्यूटर के लाभ -

  • कम्युनिकेशन – कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जिसने मानव जीवन को आसान बना दिया है इसके माध्यम से हम जब चाहे तब ईमेल के माध्यम से या वीडियो कॉलिंग के जरिए कभी भी बातचीत कर सकते हैं।
  • यातायात – हवाई जहाज पानी जहाज ट्रेन मेट्रो बस यह सभी यातायात के साधन है जब हमें कहीं जाता करनी होती है तब हमें ticket की जरूरत पड़ती है जिसे हम कंप्यूटर द्वारा आसानी से बुक कर सकते हैं यदि यात्रा जाना निरस्त हो जाता है तो हम ऑनलाइन तरीके से उसे कैंसिल भी कर सकते हैं।
  • घर में कंप्यूटर - जब हम घर में रहते हैं तब भी हमें कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है अगर हमें किसी विषय पर तत्काल विस्तृत जानकारी चाहिए तो उसके लिए कंप्यूटर में इंटरनेट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। घर में हाउसवाइफ भी कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं नई रेसिपी या डिश बनाने के तरीके जान सकते हैं आजकल ऑनलाइन बहुत सारी रेसिपी वेबसाइट उपलब्ध है जहां से नए-नए चीजें बनाना सीख सकते हैं।
  • दस्तावेज – जरूरी डॉक्यूमेंट तैयार करने के लिए कंप्यूटर अनिवार्य है। दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों को डिजिटल रूप से डॉक्यूमेंट बनाकर सबमिट करना पड़ता है ऐसे में उनके लिए कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है।
  • बैंकिंग कार्य हुआ आसान – पहले व्यक्ति बैंक में जाकर पैसे अपने दोस्तों को भेजता था लेकिन अब कंप्यूटर द्वारा नेट बैंकिंग एक्सेस करके कभी भी और कहीं से भी अपने दोस्त को पैसे भेज सकता है।
  • समय की बचत – भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास वक्त नहीं बचता फैमिली के साथ समय बिताने के लिए कभी बैंक के काम से बैंक आना जाना लगा रहता है तो कभी टिकट बुक करने के लिए काउंटर पर घंटों खड़ा रहना पड़ता है और अलग से दिनभर ऑफिस में काम करना पड़ता है ऐसे में व्यक्ति थक हार कर जब घर आता है तो वह विश्राम करता है ऐसे में खुद के लिए समय नहीं निकाल पाता लेकिन अगर इसी काम को कंप्यूटर द्वारा किया जाए तो टिकट बुकिंग, बैंकिंग कार्य यह सब कुछ मिनटों में ही हो जाएंगे इससे काफी समय बचेगा।

कंप्यूटर की हानियां -

  • नेत्र रोग – कंप्यूटर के सामने प्रतिदिन घण्टों तक बैठे रहने से आँखों की रौशनी कम हो सकती है, जो लोग देरी तक computer use करते हैं उनके आंखों में जलन होने लगती है उसके बाद नेत्र रोग हो जाता है। Computer display से निकलने वाली blue light आँखों के लिए harmful होता है इसलिए Eye Protection के लिए Blue light blocking glasses का use किया जाता है।
  • सिर दर्द – आज के समय पर बहुत से कार्य ऑनलाइन करने पड़ते हैं जिसमें कई घंटे लग जाते हैं जब computer screen पर Continuous कोई Text Read करते रहते हैं तो सर भारी लगने लगता है और सिर दर्द होता है 
  • मोटापे की समस्या – आजकल लोग अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर, मोबाइल इन्हीं में बिता रहे हैं इसलिए उनका physical activities नहीं हो रहा है जिसके कारण मोटापे की समस्या उत्पन्न हो जा रही है। बच्चे बंद कमरे में कंप्यूटर पर ही गेम्स खेलते रहते हैं इतनी देर कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • लोगों से मिलना बंद – पहले के समय में लोग अपने मित्रों के साथ गप्पे लड़ाते थे, शाम को साथ बैठकर दिनभर की बातें किया करते थे लेकिन अब लोग ऑनलाइन सोशल मीडिया के जरिये चैटिंग करते हैं। एक जगह बैठकर कंप्यूटर से Video Call करके लोगों से बतियाते रहते हैं।
  • वक्त बर्बाद – एक तरफ कंप्यूटर द्वारा तुरंत काम होने से काफी समय बचता है तो दूसरी तरफ कंप्यूटर में कई घंटे तक गेम्स खेलने से वक्त बर्बाद हो जाता है। बच्चों को video games खेलने का शौक रहता है इसलिए car racing, bike racing game खेलते रहते हैं जिसके चलते उनका बहुत सारा टाइम वेस्ट हो जाता है home work भी time पर पूरा नहीं होता।
  • आत्मनिर्भरता की कमी – कंप्यूटर पर इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध हो तो व्यक्ति किसी भी सवाल का जवाब इंटरनेट से पता कर लेता है लेकिन इससे वह खुद आत्मनिर्भर नहीं हो रहा बल्कि कंप्यूटर पर निर्भर हो रहा है। आज मनुष्य छोटी छोटी चीजें याद नहीं रख पाता उसे कंप्यूटर नेट पर खोजता है।
  • इंपॉर्टेंट डाटा लीक – कंप्यूटर के द्वारा लोग इंटरनेट पर कई वेबसाइट पर लॉगिन कर लेते हैं ऐसे में पर्सनल डाटा लीक हो सकता है। बैंकिंग से जुड़े कार्यों में लॉगिन डिटेल्स हैक हो जाने पर net banking access नहीं कर सकते इसलिए सुरक्षा के लिए समय समय पर पासवर्ड चेंज करते रहना चाहिए।

उपसंहार

कंप्यूटर मानव द्वारा दिए गए कठिन निर्देशों को तुरंत हल करने की क्षमता रखते हैं। आधुनिक युग कंप्यूटर पर ही टिका है, यह शिक्षण, चिकित्सा, उद्योग और तमाम छोटे - बड़े कार्यों को गति प्रदान करता है। समय प्रबंधन कर दैनिक जीवन के महत्वपूर्ण कार्यों को सरलता से करने मे इसका योगदान अहम है। संगणक या कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति से लेकर कंप्यूटर की रचना मानव ने की है अतः इसका सदुपयोग और दुरुपयोग मनुष्य पर निर्भर है। यह स्वयं दुष्प्रभाव प्रदर्शित नहीं करता बल्कि मनुष्य के दुरुपयोग से नकारात्मक प्रभाव दिखते हैं। विद्यार्थियों को नोट्स बनाने और उनके सवालों के जवाब खोजने में मदद करता है। कौशल का विकास करने तथा निरंतर कुछ सीखने के जरिया बन गया है। दैनिक जीवन का काम पूरा करने में कंप्यूटर बहुत सहायक है।

कंप्यूटर की उपयोगिता भविष्य में बढ़ती रहेगी क्योंकि सबकुछ डिजिटल रूप से होने लगेगा ऐसे में कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी होगा।  इस लेख के जरिये आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध लिखा गया है, उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आएगा। 

सम्बंधित लेख जरूर पढ़ें - 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.