मोबाइल क्रांति पर निबंध - Mobile Kranti Par Nibandh in Hindi

आज के जमाने में मोबाइल फोन का उपयोग प्रत्येक व्यक्ति करने लगा है क्योंकि इसके कई फायदे हैं, मोबाइल से घंटों का काम कुछ सेकंड में हो जाता है, Fast speed internet connection का लाभ आज हर smartphone users उठा रहा है। आज इस लेख में आप मोबाइल क्रांति पर निबंध - Mobile Kranti Par Nibandh in Hindi, Essay on Mobile Revolution in Hindi पढ़ेंगे। मोबाइल फ़ोन का उपयोग पिछपे कुछ सालों में बहुत बढ़ गया है इसलिए अब गांव के लोग भी मोबाइल पर digital services का फायदा उठा रहे हैं। भविष्य में फोन में advanced technology use करके उसे और फीचर्स से लैस कर दिया जाएगा, मोबाइल ने कम समय में बहुत अधिक तरक्की कर ली है, Telephone, Keypad Phone और अब Smartphone का use करने लगे हैं, phone में minor changes करके उसे और सुविधाजनक बनाया जा रहा है।

मोबाइल क्रांति पर निबंध - Mobile Kranti Par Nibandh in Hindi

मोबाइल क्रांति पर निबंध - Mobile Kranti Par Nibandh in Hindi
Mobile Kranti Essay In Hindi


मोबाइल फ़ोन क्या है (What is Mobile Phone in Hindi) 

Mobile Phone एक ऐसा उपकरण है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति दूर स्थित किसी दूसरे व्यक्ति से बिना किसी वायर कनेक्शन के वार्तालाप कर सकता है। यह बेतार बातचीत करने की सुविधा प्रदान करता है, आधुनिक युग के मोबाइल में Communication के अलावा Message भी भेजा या प्राप्त किया जा सकता है इसके अतिरिक्त कई सारी सुविधाएं एक मोबाइल फोन में मिलती है।

मोबाइल फोन की आवश्यकता आधुनिक युग में हर किसी को पड़ती है, कब किस समय पर फोन की जरूरत आ पड़े क्या पता? अगर मुसाफरी के दौरान हाथ में फोन न हो तो यात्रा अधूरी लगती है इसलिए यात्रा के दौरान समान के साथ मोबाइल रखना भी बहुत जरूरी हो गया है। आज मोबाइल फोन बहुत सस्ते दाम पर उपलब्ध हो गए हैं। इसकी मांग में बढ़ोतरी के कारण दूर - दूर तक मोबाइल टॉवर स्थापित किए जा रहे हैं। फोन पर बेतार कनेक्शन के जरिए देश - विदेश के स्वजन से बातें कर सकते हैं। यह किसी चमत्कार से कम नहीं क्योंकि मोबाइल से जितनी चाहे उतनी देर किसी से भी वार्तालाप की जा सकती है, संदेश टाइप करके भेजा जा सकता है इन सभी सुविधाओं के लिए बस छोटी सी कीमत चुकानी पड़ती है। आज प्रीपेड मोबाइल फोन का रिचार्ज प्लान सस्ते दामों में उपलब्ध है, मनपसंद प्लान चुनकर रिचार्ज कर वॉइस कॉल करने तथा SMS संदेश भेजने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

पहले के जमाने पर मोबाइल का आकार बड़ा रहता था लेकिन अब इसे छोटा व् पोर्टेबल बना दिया गया है जो आसानी से पॉकेट में आ जाता है। पहले टेलीफोन का  अधिक उपयोग होता था लेकिन अब उसकी जगह स्मार्टफोन ने ले ली है इसलिए सबके हाथ में मोबाइल फोन रहता है। पहले फोन पर केवल बातचीत और एस.एम.एस. भेजा जा सकता था लेकिन अब इसमें कई क्रियाएं की जा सकती है। मोबाइल अब मनोरंजन का साधन उपलब्ध कराता है क्योंकि इसमें अब कॉलिंग और Sms सुविधा के साथ गेम्स खेला जा सकता है। कई प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन आ चुके हैं जिसे मोबाइल में इंस्टॉल करके उसमें अतिरिक्त सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

कंप्यूटर में किए जाने वाले कार्य अब मोबाइल फोन पर भी होने लगे हैं, फोटो एडिट, ऑडियो एडिट और वीडियो एडिट के लिए मोबाइल ऐप्स आ गए हैं जिनका इस्तेमाल करके एडिटिंग कार्य किया जा सकता है। 

मनोरंजन के लिए मोबाइल ऐप्स उपलब्ध हैं जिसमें मनचाहा वीडियो या गाने सुन सकते हैं। अब तो मोबाइल में एक से अधिक कैमरे आ रहे हैं जिसमें HD, 4K तक के फोटो खींचा जा सकता है। अब तो लोग वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं। 

अलग अलग मॉडल्स के फोन आ रहे हैं जिसमें एडवांस फीचर्स मिलते हैं जो अज्ञात नंबर से आने वाले फोन की पहचान कर सकता है। फोन पर किस जगह से फोन आ रहा है इसकी जानकारी पा सकते हैं। मोबाइल पर सोशल मीडिया का उपयोग आज हर कोई करने लगा है, सुबह उठते ही एक बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर जाते हैं।

टेलीफोन और मोबाइल का आविष्कार - 

टेलीफोन का आविष्कार Alexander Graham Bell ने 1875 में किया था जो बहुत कम समय में ही प्रचलित हो गया इसके बाद ही बेतार मोबाइल फोन बनने लगे। मोबाइल फोन का आविष्कार मार्टिन कूपर ने किया, 3 अप्रैल 1973 को मोबाइल का पहली बार इस्तेमाल हुआ था। सबसे पहले मोबाइल फोन बनाने वाले कंपनी का नाम मोटरोला है। सन 1980 के मध्य में मोबाइल फोन पूरे राष्ट्र में पहुंच गया, शुरुआती समय में मोबाइल का आकार काफी बड़ हुआ करता था लेकिन जैसे-जैसे तकनीकी विकसित होती गई इसके आकार को छोटा रूप दिया गया जिस वजह से आप इसे आसानी से हाथों में पकड़ा जा सकता है।

भारत में मोबाइल की शुरुआत -

31 जुलाई 1995 को भारत में मोबाइल से पहला कॉल लगाया गया था। पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बसु ने केंद्रीय संचार मंत्री सुखराम को पहला फोन लगाया था तभी से इंडिया में मोबाइल से बातचीत की शुरुआत हुई। पहला कॉल करने के लिए नोकिया फोन का यूज हुआ और यह कॉल कोलकाता से दिल्ली लगाया गया था। उस समय बहुत सारे नेटवर्क नहीं थे, MobileNet नेटवर्क से भारत में फर्स्ट कॉल हुआ था।

मोबाइल फोन के प्रकार - 

मोबाइल फोन मुख्यतः दो प्रकार की मिलते हैं कीपैड वाले और स्क्रीन टच वाले अभी के समय पर इन दोनों प्रकार के फोन का उपयोग अधिक किया जाता है इनमें से अब ज्यादातर लोग स्क्रीन टच वाले फोन को चुन रहे हैं जिसमें कीपैड फोन की तुलना में बड़ स्क्रीन देखने को मिलती है।

Mobile ने दुनिया भर में क्रांति ला दी अब इसके बिना सब अधूरा लगता है। इससे देश के व्यापारियों का कार्य भी आसान हो गया है इसके माध्यम से वे बिजनेस की सिलसिले में फोन पर ही बातें कर सकते हैं। डिजिटल दुनिया में मोबाइल का बहुत बड़ा महत्व है, जब सबकुछ डिजिटल रूप से होने लगा तो डिजिटल दुनिया के जरिए व्यापार होने लगे। अब तो लोग फोन पर ऐप्स के माध्यम से खरीदी कर रहे हैं, फूड ऑर्डर कर घर पर डिलीवरी पा ले रहे हैं। 

मोबाइल बैंकिंग - 

मोबाइल ने बैंक से जुड़ी समस्त काम को और आसान बना दिया है क्योंकि अब बैंक मोबाइल बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है जिसके जरिए मोबाइल बैंकिंग से जब चाहे तब बैंक बैलेंस, बैंक डिटेल्स देख सकते हैं, लेन देन से जुड़ी जानकारी अब फोन में Sms के जरिए मिल जाती है, बार बार बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती क्योंकि लगभग सभी काम फोन से हो जाते हैं, इसने लोगों का बहुत सारा वक्त बचाया है। 

मोबाइल फ़ोन में इंटरटेनमेंट की सुविधा - 

अब mobile phone का use entertainment purpose से किया जाने लगा है क्योंकि इसमें full HD, 4k and 8k videos देखा जा सकता है, Movie देखा और गाना सुना जा सकता है। Television के programs अब mobile पर कहीं से कभी भी देख सकते हैं, वीडियो गेम्स की सुविधा इसमें मिलती है जिसे बच्चे काफी पसंद करते हैं। 

एजुकेशन के लिए मोबाइल का इस्तेमाल  - 

Mobile पर बहुत सारे कार्य किए जा सकते हैं, स्टूडेंट्स इसमें अपनी पढ़ाई से संबंधित जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। पुस्तक में मौजूद हर सिलेबस का विवरण इंटरनेट पर मिल जाता है। अब जीव विज्ञान, रसायन अथवा भौतिकी इत्यादि विषयों का अध्ययन ऑनलाइन तरीके से करना संभव हो चुका है। पढ़ाई से जुड़ी ट्यूटोरियल्स वीडियो फॉर्मेट में उपलब्ध हैं जिसे मोबाइल पर देखा जा सकता है।

समाचार देखने व सुनने में मोबाइल का उपयोग - 

पहले जहां समाचार देखने का टेलीविजन ही एक साधन हुआ करता था अब मोबाइल पर भी लेटेस्ट न्यूज़ देखा और सुना जा सकता है। मोबाइल पर न्यूज़ एप्लीकेशन आ चुके हैं जिसमें आसपास के हो रहे घटना से जुड़ी समाचार खबरों को दिखाया जाता है इस तरह हां हम सभी घटनाओं समाचारों से हर रोज अवगत हो सकते हैं। समाचार का लाइव प्रसारण सीधे फोन पर देखा जा सकता है। क्रिकेट मैच, हॉकी मैच, फुटबॉल मैच इत्यादि को लाइव फोन में देख सकते हैं।

मोबाइल के फायदे - 

इमरजेंसी में फोन के बहुत से फायदे होते हैं जब दुर्घटना हो जाता है तब एंबुलेंस को फोन लगा सकते हैं। पैसों की जरूरत हो तो फैमिली से संपर्क करके सीधे अपने अकाउंट में UPI payment के जरिए पैसे प्राप्त कर सकते हैं। अनजान शहर में गुम हो जाने पर या रास्ता भूल जाने पर ऑनलाइन Maps देख सकते हैं। अगर तुरंत कोई जानकारी चाहिए तो Google पर सर्च कर सकते हैं। पढ़ाई - लिखाई से संबंधित कोर्स की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है जिसे पढ़ सकते हैं, सामान्य ज्ञान से संबंधित पूरी जानकारी फोन पर पढ़ा जा सकता है। कोई बुक पढ़नी हो तो PDF books डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। फोन में आवश्यकता अनुसार एप्लीकेशन इंस्टॉल करके अतिरिक्त सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

मोबाइल के नुकसान - 

जरूरत से ज्यादा फोन का इस्तेमाल करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है अगर कोई व्यक्ति इसका उपयोग जरूरत से ज्यादा करें तो उसमें नेत्र से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। फोन पर अत्यधिक देर तक वीडियो देखने से सिर दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है। मोबाइल पर हानिकारक रेडिएशन निकलती है जो मानव शरीर को नुकसान पहुंचाती है। मोबाइल डिस्प्ले की ब्लू लाइट से नींद पर प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह नींद आने नहीं देती इसलिए सोते वक्त फोन को दूर रख देना चाहिए। फोन से सभी काम तो चुटकी में हो जाते हैं जिससे बहुत ज्यादा टाइम बच जाता है लेकिन अगर फोन पर बेकार की चीजों में लगे रहे तो मोबाइल से वक्त भी बर्बाद होता है इसलिए फोन का अत्यधिक उपयोग करने से बचना चाहिए।

मोबाइल का उचित उपयोग - 

जब फोन का उपयोग उस वक्त किया जाता है जब वास्तव में इसकी आवश्यकता हो तब इसका उचित उपयोग होगा, जैसे अगर हमें इंर्पोटेंट बातें करनी है तो फोन लगा सकते हैं। अगर इंटरनेट में पढ़ाई से जुड़ी जानकारी खोजनी है तब, यदि आवश्यकता पड़ने पर किसी को पैसे भेजने हो तब फोन का उपयोग किया जाए तो उसे मोबाइल का उचित उपयोग करना कहेंगे। 

मोबाइल टॉवर - 

मोबाइल की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए अब शहरों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी मोबाइल टावर स्थापित किए जा रहे हैं। जिन गांवों में पहले ढंग से नेटवर्क नहीं पहुंच सकता था अब वहां पर फुल 4G network आ रहा है जिससे आसानी से voice call and video calls हो जाते हैं। अब तो टेलीकॉम कंपनियां 5G network की सुविधा भी दे रहे हैं आगे चलकर पूरे देश में 5G network का फायदा मिलेगा।

उपसंहार -

Mobile Kranti Essay In Hindi - मोबाइल का उपयोग आज बड़ो से लेकर छोटे बच्चे भी करने लगे हैं इससे कई तरह के फायदे होती है लेकिन अगर इसका उपयोग अनावश्यक रूप से किया जाता है तो कई नुकसान हो सकते है। मोबाइल का उपयोग सही तरीके से करने के लिए मोबाइल की आदत से छुटकारा पाना होगा क्योंकि इससे वक्त बर्बाद हो जाता है, हमें मोबाइल का उपयोग निश्चित समय के लिए अथवा जरूरी पड़ने पर ही करना चाहिए।

आखरी शब्द - अगर आपको हमारा यह मोबाइल क्रांति पर निबंध - Mobile Kranti Par Nibandh in Hindi, Essay on Mobile Revolution in Hindi लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें, धन्यवाद।

Read Also -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.