ऑनलाइन शिक्षा का महत्व निबंध हिंदी में - Essay on importance of online education in Hindi

आज इस पोस्ट में आप ऑनलाइन शिक्षा का महत्व निबंध हिंदी, Essay on importance of online education in Hindi में पढ़ेंगे। ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के जरिये लाखों बच्चों ने पढ़ाई कर नई तकनिकी को समझा एवं अपनाया आज का लेख ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध के बारे में हैं। 

ऑनलाइन शिक्षा का महत्व निबंध हिंदी में - Essay on importance of online education in Hindi

ऑनलाइन शिक्षा का महत्व निबंध हिंदी में - Essay on importance of online education in Hindi
Essay on importance of online education in Hindi


ऑनलाइन शिक्षा की वजह से आज बच्चे घर बैठे विषयों का अध्ययन कर पाते हैं, ऑनलाइन शिक्षा में अध्यापक एवं अध्यापिका अपने विद्यार्थियों को अलग अलग विषयों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाते हैं, जब ऑनलाइन शिक्षा अधिक प्रचलित नहीं था तब बच्चे केवल स्कूल में ही अपनी पढ़ाई करते थे लेकिन भारत में लॉकडाउन के बाद से शिक्षकों और छात्रों ने ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को अपना लिया, इसमें अध्यापक एवं विद्यार्थी किसी भी सब्जेक्ट की पढ़ाई कही से भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन एजुकेशन का फायदा यह है की इसमें बच्चे कहीं से भी क्लास में जुड़ सकते हैं, ऑनलाइन पढ़ाई करने हेतु मोबाइल अथवा लैपटॉप, कंप्यूटर की आवश्यकता होती है जिसमें मीटिंग एप्लीकेशन जैसे गूगल मीट, जूम, Webex Meetings जैसे ऐप के द्वारा मीटिंग ज्वाइन किया जा सकता है, यह ऐप्स लोगों को एक दूसरे के साथ डिजिटल माध्यम से मीटिंग करने, बातचीत करने में मदद करती है जिसके जरिए बच्चे शिक्षक से बातचीत के साथ देख सुन सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली बहुत उपयोगी है, खासकर अगर कोई विकलांग है या अन्य कारणवश कक्षा में उपस्थित नहीं हो सकता तो ऐसे बच्चे को ऑनलाइन सब्जेक्ट का अध्ययन कराया जा सकता है, ऑनलाइन तरीके से कब पढ़ाई करना है उसका समय शिक्षक तय कर सकते हैं और उसकी जानकारी बच्चों को बताकर उन्हें समय पर क्लास में जुड़ने को कह सकते हैं। 

दुनियाभर में और हमारे देश में तकनीकी बहुत तेज़ी से बढ़ती जा रही है, मोबाइल फोन पर वीडियो कॉलिंग फीचर आने लगे हैं इसलिए छात्र मोबाइल द्वारा ऑनलाइन क्लास से जुड़कर अध्यनन कर सकते हैं, आज के समय पर स्मार्टफोन काफी सस्ते दामों में बाजारों में उपलब्ध हो चुके हैं, इसके अलावा ऑनलाइन Amazon, Flipkart इत्यादि शॉपिंग साइट भी मोबाइल, लैपटॉप पर डिस्काउंट देते रहते हैं इसलिए अब मोबाइल हर कोई अपने बजट अनुसार फोन खरीद सकता है।

मोबाइल फोन का उपयोग आज के वक्त में कई कार्यों को करने के लिए किया जाता है चाहे ऑनलाइन पढ़ाई करना हो या फूड ऑर्डर, ऑनलाइन खरीदी, बिल पेमेंट आदि। हर ऑनलाइन काम के लिए मोबाइल का उपयोग होता है, पढ़ाई के उद्देश्य से स्मार्टफोन की उपयोगिता को देखते हुए सभी अभिभावक अपने बच्चों को स्मार्टफोन दे रहे हैं, गांव में भी आज के समय में बच्चों के पास खुद का फोन होता है। ऑनलाइन शिक्षा की वजह से कई स्कूल स्टूडेंट्स में पहली बार मोबाइल यूज किया, इससे बच्चों में तकनीकी जानकारी भी मिली है।

ऑनलाइन शिक्षा के जहां कई फायदे हैं वहीं नुकसान भी हैं क्योंकि जब से अभिभावकों ने बच्चों को मोबाइल दिलाया है तब से कई बच्चे फोन पर पढ़ाई से जुड़ी काम करने के बजाय घंटों तक गेम्स खेलते रहते हैं। कई बच्चे इंटरनेट पर घंटों तक वीडियो देखते रहते हैं यदि इसके लिए टाइम सेट हो तो बढ़िया है किन्तु मोबाइल उपयोगकार्तों में ज्यादातर लोग अपना ज्यादातर वक्त सोशल मीडिया पर बिता देते हैं। विद्यार्थियों का मुख्य कार्य शिक्षा ग्रहण करना है, अगर मोबाइल हाथ में है तो आज के समय पर किसी भी जानकारी को चुटकियों में गूगल करके पता कर सकते हैं, सामान्य ज्ञान पढ़कर बुद्धि तेज कर सकते हैं, कक्षा में पढ़ाई गई पाठ को और अच्छे से समझने के लिए शिक्षात्मक लेख पढ़नी चाहिए यह सब मोबाइल द्वारा मुमकिन है किंतु ज्यादातर बच्चे मोबाइल का उपयोग मनोरंजन के उद्देश्य से करते हैं। जब बच्चे घंटो तक इंटरटेनमेंट के लिए फोन यूज करते हैं तो उनमें हैप्पीनेस हार्मोन (Dopamine) रिलीज होता है जिससे वे और ज्यादा गेम्स खेलते हैं, घंटों तक बिना काम के वीडियो देखते हैं इससे उनका समय तो व्यर्थ होता ही है साथ में पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर पाना मुश्किल हो जाता है क्योंकि किताब पढ़ने में उतना आनंद नहीं आता जितना ऑनलाइन वीडियो देखने या गेम्स खेलने में आता है।

ऑनलाइन शिक्षा से कई बच्चों को फायदा हुआ जो गंभीरता से पढ़ना चाहते हैं, जो बच्चे सच में पढ़ने में रुचि रखते हैं वे पुराने फोन से भी ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं, एक ही फोन से दो तीन छात्र एक साथ पढ़ाई करते हैं वे फोन का उचित उपयोग कर रहे हैं। दूसरी तरफ जिनके पास कंप्यूटर सिस्टम है लेकिन फिर भी बहाने बनाते रहते हैं पढ़ाई न करने के, जब शिक्षक ऑनलाइन क्लास लेते हैं तब कई बच्चों का ध्यान शिक्षक के बातों पर होता ही नहीं है,  कुछ तो क्लास ज्वाइन करने के टाइम पर बहाना बनाते हैं के कंप्यूटर, मोबाइल हैंग हो रहा है, कुछ तबियत खराब है करके क्लास में जुड़ते ही नहीं, ऐसा करने से उनका ही पढ़ाई का नुकसान होता है और परीक्षा परिणाम अच्छा नहीं आता।

जब अध्यापक ऑनलाइन शिक्षा दें तब विद्यार्थी को गंभीरता पूर्वक उनके बातों को सुनना चाहिए, कॉपी पेन लेकर बैठना चाहिए और महत्वपूर्ण बात नोट कर लेनी चाहिए जो आगे काम आए। ऑनलाइन शिक्षा को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए क्लास ज्वाइन करने के बाद उसे ध्यानपूर्वक अध्ययन करना चाहिए, रिवीजन करने से बातें स्पष्ट हो जाती है और लंबे समय तक स्मरण रहती है, मोबाइल का उपयोग शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से किया जा सकता है, सम्पूर्ण जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है बस आवश्यकता है उसे खोजने की, फोन आपके हाथ में है आप चाहें तो उसका सदुपयोग कर हर दिन कुछ नया सीख सकते हैं। 

इन्हें भी जरूर पढ़ें👇👇👇

आखरी शब्द 

इस पोस्ट के जरिये आपने ऑनलाइन शिक्षा का महत्व निबंध हिंदी में, Essay on importance of online education in Hindi पढ़ा, उम्मीद करते हैं आपको ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ी कुछ जानकारी मिली होगी, इसी तरह के हिंदी में निबंध पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहें।  धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.