पिकनिक पर निबंध हिंदी में - Essay on Picnic in Hindi

हमें जीवन में कभी न कभी पिकनिक जाने का मौका जरूर मिलता है, आज इस लेख में आप पिकनिक पर निबंध हिंदी में पढ़ेंगे। पिकनिक का माहौल बहुत खुशनुमा रहता है जहां हमारे दोस्तों के साथ यादगार पल बिताते हैं आइए पिकनिक पर निबंध (Essay on Picnic in Hindi) द्वारा पिकनिक के सफर का अनुभव पढ़ते हैं।  

पिकनिक पर निबंध हिंदी में - Essay on Picnic in Hindi

पिकनिक पर निबंध हिंदी में - Essay on Picnic in Hindi
Essay on Picnic in Hindi


परिचय 

पिकनिक जहां हम अपने दोस्तों, शिक्षक और परिवार के साथ जा सकते हैं। जब हम किसी दिन फैमिली के साथ बाहर किसी विशेष जगह पर घूमने जाते हैं और वहां भोजन बनाकर खाते हैं तब उसे पिकनिक कहा जाता है। 

हर व्यक्ति अपने जीवन में पिकनिक जरूर जाता है, पिकनिक में हमे ऐसा माहौल मिलता है जहां सारी चिंताएं दूर हो जाती है, मन को शांति मिलती है, अगर ऐसी जगह पर पिकनिक जाए जहां पर प्रकृति का अदभुद नजारा हो तो कहना ही क्या जीवन की सारी चिंता छूमंतर हो जाती है।

स्कूल की पिकनिक

स्कूल के दिनों में हर बच्चे को उस दिन का इंतजार रहता है जब वह पिकनिक पर जाते हैं। आमतौर पर स्कूलों में नए साल के मौके पर शिक्षक बच्चों को पिकनिक पर ले जाते हैं, वैसे इसका कोई निश्चित समय नहीं होता, हम जब चाहें तब पिकिनक पर जा सकते हैं।

जब हम स्कूल पर पिकनिक जाते हैं तब सभी मित्रों के चेहरे पर अलग उत्साह नजर आ जाता है। पिकनिक जाने से पहले पाठशाला में इस विषय पर चर्चा की जाती है की कौन से स्थान पर हम पिकनिक जायेंगे? उसके बाद हर बच्चे चंदा इक्कठा करते हैं और फिर पिकनिक का दिन तय करके उस दिन पिकनिक पर निकल जाते हैं।

पिकनिक हमेशा मनोरम दृश्य पर मनाया जाता है, नदियों के किनारे पानी के लहरों के साथ पिकनिक मनाने का अलग आनंद है। पिकनिक को यादगार बनाने के लिए बच्चे अंताक्षरी खेलते हैं। अगर किसी दार्शनिक स्थान पर जाते हैं तो वहां के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी भी जानने को मिलता है। वहां पर कई देखने लायक जगह जो आंखों को भाती है। मोबाइल फोन पर खुबसूरत नजारों को रिकॉर्ड कर लेते हैं, दोस्तों के साथ फोटो खिंचवाते हैं।

परिवार के साथ पिकनिक

अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने का जो मजा है वह किसी के साथ नहीं आता। पिकनिक के लिए हम नदी के किनारे, दार्शनिक स्थल, सुंदर प्राकृतिक स्थल, हिलस्टेशन आदि जगहों पर जाते हैं, हम हर साल जनवरी के महीने में एक बार पिकनिक जरूर जाते हैं, रोज हम घर पर खाना पीना करते हैं लेकिन पिकनिक पर साथ मिलजुलकर विशेष भोजन करने का बहुत आनंद आता है। मेरा परिवार शाकाहारी है इसलिए चावल, दाल, रोटी, हरी सब्जियां, सलाद, आलू, मटर, अचार, पापड़ आदि लेकर जाते हैं या वहीं पर बनाकर खाते हैं।

दोस्तों के साथ पिकनिक

लोग दोस्तों के साथ भी पिकनिक जाना पसंद करते हैं पूरे साल में कम से कम एक बार दोस्तों के साथ पिकनिक पर जरूर जाना चाहिए और अच्छा वक्त बिताना चाहिए। पिकनिक का उद्देश्य केवल घूमने फिरने का नहीं बल्कि इससे दोस्ती और मजबूत होता है।

मैं गर्मी के छुट्टी में ठंडे स्थान पर पिकनिक के लिए जाना पसंद करता हूं, पिछली बार हम हिलस्टेशन वाले जगह पर गए थे, वहां की कई तस्वीरें कैमरे में ली थी। 

इस बार हमने नदी के किनारे पिकनिक मनाया जहां नहाने की सुविधा भी मिल गई। खाना बनाने के काम हमने बांट लिया था, मिलकर भोजन पकाया, 3 बजे तक खाना बन गया, भोजन कर लेने के बाद सबने तस्वीरें ली और पिकनिक के सारे सामान को पैक करके वापिस घर के लिए निकल गए, घर पहुंचते पहुंचते 6 बज गए थे। 

पिकनिक पर मेरा अनुभव

बड़े दिनों बाद मुझे पिकनिक जाने का मौका मिला था तब हम फैमिली के साथ घूमने और पिकनिक के तौर पर ओडिशा के हीराकुंड बांध गए थे। हमारे यहां से वह गंतव्य स्थल काफी दूर था इसलिए हम सुबह 4 बजे ही वहां के लिए निकल गए, इतना दूर रास्ता कब बीता पता ही नहीं चला, मंजिल तो रोमांचक था ही किन्तु सफर भी सुहाना था, समतल हाईवे में हमारी गाड़ी काफी जल्दी वहां पहुंच गई। 

हमने पहले हीराकुंड बांध देखने के लिए टिकट लिया और फिर सब ऊपर की ओर गए जहां से प्रकृति का सुंदर नजारा देखने को मिलता है, नीचे हरी भरी उद्यान थे, वहां के पहाड़ों पर जो धुंध छाया था वह उसकी सुंदरता को और निखार रहा था। वहां पर मेले जैसा माहौल था, हमारे अलावा कई लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ वह स्थान देखने आए थे। 

नीचे बाजार जैसा माहौल है जहां पर कई ठेले वाले खाने पीने का समान बेचते हैं, हमने वहां का पकवान खाया, गार्डन में घूमा, अदभुद दृश्यों में तस्वीरे ली। हमने भोजन घर से बनाकर लिया था सबने वह खाया और वहां से घर के लिए निकले, घर पहुंचते पहुंचते हमें रात हो गया था, पिकनिक में मेरा अनुभव काफी अच्छा था। 

पिकनिक पर निबंध हिंदी में - Essay on Picnic in Hindi


इन्हें भी पढ़ें👇👇👇

दस्तों इस लेख में पिकनिक पर निबंध हिंदी में बताया गया है, अगर आपको यह पसंद आया तो इसे जरूर शेयर करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.