इंटरनेट का महत्व पर निबंध | Internet ka mahatva par nibandh


इंटरनेट का महत्व पर निबंध - Internet ka mahatva Essay in Hindi

इंटरनेट का महत्व पर निबंध - Internet ka mahatva par nibandh

प्रस्तावना

इंटरनेट आज की तकनीकी युग में महत्वपूर्ण साधन बन गया है इसके माध्यम से हम दुनियाभर की सूचनाओं को घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। हम इंटरनेट के जरिए सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसमें ज्ञान का भंडार है और जो भी खोजना चाहें सर्च करके खोज सकते हैं। इसके द्वारा विश्व के कोने कोने में हम अपनी बातों को पहुंचा सकते हैं। लोग अपने भावनाओं को सोशल मीडिया पर व्यक्त कर पाते हैं, इमेज, वीडियो आदि पोस्ट करते हैं यह इंटरनेट कनेक्शन से ही संभव है।

इंटरनेट ने शिक्षा प्राप्त करने का नया तरीके से लोगों को परिचित कराया है, जहां पहले केवल विद्यालयों में किताबों को पढ़कर ज्ञान अर्जित किया जाता था वहीं अब इसके अलावा इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटों पर जाकर उपयोगी जानकारी पढ़ सकते हैं, जिसमें सामान्य ज्ञान, समाचार, मनोरंजक न्यूज आदि से जुड़े खबरें पढ़ा जा सकता है।

एग्जाम की तैयारी करनी हो तो उसमें भी इंटरनेट फायदेमंद हो सकता है, अगर मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा है तो विद्यार्थी अपने सवालों को ऑनलाइन सर्च करके तुरंत जवाब प्राप्त कर सकता है। इतना ही नहीं, आज ऐसे कई कार्य हैं जिन्हें इंटरनेट कनेक्शन के बिना नहीं किया जा सकता, चाहे वो बैंकिंग से संबंधित कार्य हो या ऑनलाइन संबंधित कोई भी कार्य हो, इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती ही है। आधुनिक युग में इंटरनेट का यूज हर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता विभिन्न उद्देश्यों हेतु करता है। 

इंटरनेट का महत्व (Internet ka Mahatva in Hindi)

कंप्यूटराइजेशन और इंटरनेट -

व्यापारिक उद्योग, दुकान या स्टोर, स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान, ऑफिस, सरकारी कार्यालयों आदि में सभी इंपोर्टेंट डाटा को कंप्यूटराइज्ड किया जा सकता है। कई ऐसे कार्यक्षेत्र हैं जिसमें कार्यों को जल्दी और सुरक्षित रूप से संपन्न करने हेतु कार्यों को कंप्यूटरीकृत किया गया है। कार्यों को कंप्यूटराइज्ड करने का मतलब है काम को कंप्यूटर के माध्यम से करना और जब भी कंप्यूटर द्वारा कार्य किया जाता है तो उसके लिए इंटरनेट अति आवश्यक हो जाता है क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से ही हम कंप्यूटर पर ऑनलाइन संबंधित समस्त कार्य कर सकते हैं।  

शिक्षा में इंटरनेट का योगदान -

एजुकेशन या शिक्षा के क्षेत्र में भी इंटरनेट का बहुत बड़ा योगदान है। इंटरनेट ने छात्रों को आत्मनिर्भरता के साथ शिक्षा ग्रहण करने का अवसर प्रदान किया है। इंटरनेट पर केवल ऑनलाइन संबंधित कार्य ही नहीं बल्कि ऑनलाइन तरीके से अध्ययन भी किया जा सकता है। छात्र अपनी प्रश्नों के उत्तर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से सूचनाओं और जानकारियों को प्राप्त करना बेहद आसान बन गया है। छात्र को किसी पर डिपेंड होने की आवश्यकता नहीं पड़ती वह स्वयं अपने मोबाइल डिवाइस अथवा कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से इंटरनेट पर अपनी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब ढूंढ सकता है।

शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार हर बच्चे को होता है और इसीलिए स्कूल और कॉलेज हैं जहां पर छात्र अध्ययन करने जाते हैं, विद्यार्थियों को शिक्षित करने में विद्यालय एवं महाविद्यालय का बहुत बड़ा योगदान है, इस आधुनिक युग में इंटरनेट ने भी शिक्षा के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी को आप कभी भी और कहीं से भी पढ़ सकते हैं। हर कोई इसका यूज अपने अलग-अलग कार्यों हेतु कर सकता है। बच्चे अपने अध्ययन करने के लिए अब इंटरनेट का उपयोग करने लगे हैं, अब तो शिक्षक भी ऑनलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने लगे हैं। इंटरनेट छात्रों को नवीनतम जानकारी प्रदान करने में सहायक है। इंटरनेट से छात्र नई चीजों के बारे में जान और सीख सकते हैं।

इंटरनेट: मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण साधन -

आज मनोरंजन के अनेकों साधन उपलब्ध हैं, हम टेलीविजन पर कार्यक्रम देखकर मनोरंजित हो सकते हैं, साथ ही मोबाइल एक ऐसा उपकरण है जिसमें गेम खेलने से लेकर ऑनलाइन वीडियो देखने तक, कई तरह के मनोरंजन का साधन उपलब्ध रहता है।

पहले के समय में बच्चे मनोरंजन के लिए मैदाने में अपना पसंदीदा खेल खेला करते थे लेकिन इसके अलावा अब इंटरनेट पर उपलब्ध गेम्स को खेलकर भी आनंद ले सकते हैं। इतना ही नहीं इंटरनेट पर सोशल मीडिया उपयोग करके, वीडियो देखकर और गाने सुनकर भी मनोरंजन का आनंद ले सकते हैं।

यदि आज का व्यक्ति बोरियत महसूस करता है तो वह अपने मोबाइल पर इंटरनेट के माध्यम से मनोरंजन के साधनों तक सरलता से पहुंच सकता है और अपना बोरियत दूर कर सकता है। इंटरनेट मनोरंजन का साधन बन चुका है और इसका उपयोग करते हुए बड़ों के अलावा छोटे बच्चों को भी देखा जा सकता है। अभी के समय में, फास्ट इंटरनेट कनेक्शन की वजह से इंटरनेट पर उपलब्ध मनोरंजक कंटेंट जैसे कॉमेडी वीडियो, रील्स आदि तक पहुंचना बहुत आसान हो गया है।

इंटरनेट: नए कौशल (Skills) सीखने का एक उपयुक्त साधन -

अगर हमें कोई नया Skill सीखना है तो इंटरनेट इसमें हमारी बहुत मदद कर सकता है। हम इंटरनेट पर ट्यूटोरियल्स देखकर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं, फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग और म्यूजिक बनाना सीख सकते हैं। फोटोग्राफी का शौक है तो वो भी सीख सकते हैं, पेंटिंग करना, स्केच बनाना, कार्टून व् एनीमेशन वीडियो बनाना, आदि स्किल्स सीखकर अपना करियर भी बना सकते हैं। इंटरनेट पर ऑनलाइन कोर्सेस के मदद से नौकरी या करियर से संबंधित नए कौशल सीखने का मौका मिल सकता है। ग्राफिक्स सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना, वेब डिजाइनिंग, और डिजिटल मार्केटिंग भी सीखा जा सकता है। यदि आपकी रुचि किसी स्किल में है तो आप उससे संबंधित इंटरनेट पर उपलब्ध वीडियो देखकर उसे और इंप्रूव कर सकते हैं।

दुनियाभर में सूचना पहुंचाना हुआ आसान -

इंटरनेट की मदद से सूचना, संदेश या मैसेज को हम दुनियाभर में पहुंचा सकते हैं। सूचना को आप अलग-अलग व्यक्ति को आसानी से भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि अगर कोई नवीनतम समाचार आता है तो वह बहुत जल्दी सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है और लाखों करोड़ों लोगों तक कुछ घंटे में ही पहुंच जाता है। इंटरनेट बहुत उपयोगी साधन है जो हमें अपनी सूचनाओं को दूसरों तक सरलता से पहुंचने में मदद करता है। हम इंटरनेट पर नए मित्र बना सकते हैं और चैटिंग कर सकते हैं। इंटरनेट ने अलग-अलग स्थान में रहने वाले लोगों को जोड़ने का काम किया है। इंटरनेट की वजह से ही हम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर पाते हैं, उसमें अपने फोटो, वीडियो आदि पोस्ट करते हैं और अपने भावनाओं और बातों को पोस्ट के माध्यम से लोगों के सामने प्रकट करते हैं। आजकल सोशल मीडिया का उपयोग हर स्मार्टफोन यूजर करता है और डिजिटल वर्ल्ड से जुड़ा रहता है।

व्यापार को बढ़ाने में 

इंटरनेट का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं मनोरंजन से लेकर जरूरी काम करने तक। और तो और बिजनेस या व्यापार को बढ़ाने और दुनियाभर में प्रसिद्ध करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से अब बिजनेस को बढ़ाया जा रहा है। अपने स्टोर की जानकारी ऑनलाइन माध्यम से लाखों लोगों के दे सकते हैं और इससे कस्टमर्स की संख्या भी बढ़ती है। नेट पर किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन चलाया जा सकता है जिससे वह प्रोडक्ट लाखों लोगों तक पहुंचेगी और उसकी बिक्री भी बढ़ेगी। इंटरनेट का सदुपयोग करके व्यापारी अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

रोजगार के अवसर

अब इंटरनेट पर स्किल सीखा जा सकता है और उसमें करियर बनाया जा सकता है। लोग एनीमेशन सीखकर और एनीमेशन वीडियो बनाकर पैसे कमा रहे हैं। कोई आर्टिकल लिखकर वेबसाइट पर पब्लिश करके पैसे कमा रहा है तो कोई अपने टैलेंट को दुनिया को दिखा कर उससे पैसे कमा रहा है। इंटरनेट पर रोजगार के अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग, डिजिटल मार्केटिंग, वेब डेवेलपमेंट,  ग्राफिक्स डिजाइनिंग, ब्लॉगिंग, और यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके और उसे मोनेटाइज करा के पैसे कमाए जा सकते हैं। अभी के समय में लोग ऑनलाइन काम करके भी पैसे कमाने लगे हैं।

इंटरनेट का उपयोग और सतर्कता -

अभी के समय में इंटरनेट का बहुत महत्व है। इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, कोई अपना जरूरी काम पूरा करने के लिए तो कोई मनोरंजन के लिए इसका उपयोग करता है। हर चीज के दो पहलू होते हैं और हमें उन दोनों पहलुओं के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आज इंटरनेट का उपयोग करना आसान हो गया है, जैसे जैसे इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ी है, ऑनलाइन ठगी करने वाले लोग इंटरनेट यूजर्स को ऑफर का लालच देकर या अन्य तरीके से लूटने में लगे रहते हैं, ऐसे लोगों की वजह से लोग अपने मेहनत की कमाई खो देते हैं। ऑनलाइन फ्रॉड मामले बढ़ने लगे हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोग इसका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। 

इंटरनेट बहुत उपयोगी साधन है लेकिन अगर इसका गलत इस्तेमाल किया जाए तो परिणाम गंभीर हो सकता है। लोगों को ऑनलाइन ठगी से बचना चाहिए और अन्य लोगों को भी जागरूक करना चाहिए की वे किसी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें और अपने बैंक से संबंधित जानकारियां किसी के साथ इंटरनेट पर साझा न करें। इंटरनेट विज्ञान द्वारा प्रदत्त एक अद्भुत उपहार है जिसका उपयोग हम सभी को अच्छे उद्देश्यों के लिए करना चाहिए। इंटरनेट का उपयोग करने के साथ ही सतर्कता बरतनी भी जरूरी है ताकि हम सुरक्षित रूप से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें।

उपसंहार

इंटरनेट बहुत उपयोगी साधन है किंतु इसका सदुपयोग करना बहुत आवश्यक है। लोग इंटरनेट पर जरूर से ज्यादा समय व्यतीत कर देते हैं और अपने फैमिली मेंबर्स को समय नहीं दे पाते, दोस्तों से भी मिलना जुलना कम कर देते हैं। मोबाइल या कंप्यूटर पर बैठे-बैठे इंटरनेट चलाने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। लोग डिजिटल दुनिया में इतना खो जाते हैं कि उनके पास वास्तविक दुनिया में अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताने का समय नहीं होता है। इंटरनेट से हम काफी कुछ सीख सकते हैं, जरूरी कार्यों को पूरा कर सकते हैं, इसमें मनोरंजन के भी ढेरों विकल्प उपलब्ध हैं, इसलिए तो लोग कई घंटे तक लगातार इंटरनेट चलाते रहते हैं, लेकिन इंटरनेट का आवश्यकता से अधिक उपयोग करने से बचना चाहिए और अपनों के साथ भी समय बिताना चाहिए, चैटिंग करके बातचीत करने के अलावा अपने मित्रों से मिलकर भी बातचीत करना चाहिए। जितना हो सके हमें इंटरनेट का सदुपयोग करना चाहिए।

इंटरनेट का महत्व पर निबंध 10 लाइन - Internet Ka Mahatva Par Nibandh 10 Lines 

  1. इंटरनेट आज के आधुनिक युग में बहुत उपयोगी साधन बन गया है जिसका उपयोग हर कंप्यूटर और स्मार्टफोन यूजर करता है।
  2. इंटरनेट में हर विषय से संबंधित जानकारियां उपलब्ध है जिसे कोई भी ऑनलाइन पढ़ सकता है, इसमें जानकारियों का भंडार है।
  3. सूचनाओं के आदान प्रदान हेतु इंटरनेट महत्वपूर्ण साधन है इसके माध्यम से टेक्स्ट मैसेज, डॉक्यूमेंट, वीडियो, ऑडियो और इमेज फाइल आदि को तुरंत भेजा या प्राप्त किया जा सकता है।
  4. आज के दौर में इंटरनेट ने हमारे जीवन के कई जरूरी कार्यों जैसे ऑनलाइन वर्क, नेट बैंकिंग आदि को आसान बनाने में अहम भूमिका निभाई है।
  5. यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है क्योंकि ऑनलाइन शिक्षा, ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन भुगतान जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए इंटरनेट कनेक्शन आवश्यक है।
  6. अध्ययन और शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का बहुत महत्व है क्योंकि अब लोग इंटरनेट पर पढ़ाई से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर रहे हैं और अपने ज्ञान को बढ़ा रहे हैं।
  7. इंटरनेट का उपयोग करके हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, पैसे भेज सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से डिजिटल रूप से जुड़ सकते हैं आदि।
  8. इंटरनेट पर कई उपयोगी वेबसाइटें हैं जिनका यूज हम अपने अलग-अलग कार्यों को पूरा करने हेतु कर सकते हैं, जैसे कि ऑनलाइन खरीदारी, सूचना प्राप्ति, शिक्षा, फोटो एडिटिंग, वीडियो देखना, बैंकिंग कार्य, और अन्य कई कार्यों के लिए।
  9. इंटरनेट पर हम नई चीज सीख सकते हैं अपनी इंटरेस्ट के अनुसार आर्टिकल्स पढ़कर और वीडियो ट्यूटोरियल्स देखकर अपने स्किल को इंप्रूव कर सकते हैं।
  10. इंटरनेट मनोरंजन का भी साधन है उसमें मनोरंजक वीडियो देखना और पसंदीदा गाने सुनना संभव है।

FAQs - इंटरनेट से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब

1. शिक्षा में इंटरनेट का क्या उपयोग है?

उत्तर - विद्यार्थी अपने विषय से संबंधित जानकारी को इंटरनेट पर आसानी से खोज सकते हैं। इंटरनेट में कई वेबसाइटें मौजूद हैं जिनमें सामान्य ज्ञान और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध हैं जिसे पढ़कर छात्र अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से सभी विद्यार्थी अलग-अलग स्थानों में रहते हुए भी ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेकर अपना अध्ययन जारी रख सकते हैं। छात्र अपने विषयों से संबंधित लेख पढ़कर और एजुकेशनल वीडियो देखकर अपनी पढ़ाई में मदद ले सकते हैं और चीजों को आसानी से समझ सकते हैं। इंटरनेट का उपयोग करके छात्र अपने प्रश्नों के उत्तर तुरंत प्राप्त कर सकते हैं और उसे अपने मित्रों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

2. इंटरनेट से हमें क्या लाभ है?

उत्तर - हम इंटरनेट का उपयोग करके कई महत्वपूर्ण कार्य पूरा कर सकते हैं। ऑनलाइन समाचार देख सकते हैं। खबरें पढ़ सकते हैं। शिक्षा के उद्देश्य से इंटरनेट का उपयोग करके कई नई और उपयोगी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। कोई स्किल्स सीखना या उसे इंप्रूव करने के तरीके जान सकते हैं। मनोरंजन के उद्देश्य से भी इंटरनेट का उपयोग करते हुए हम मनोरंजक वीडियो देख सकते हैं। 

3. इंटरनेट पर मनोरंजन के कौन-कौन से साधन उपलब्ध हैं?​

उत्तर - इंटरनेट पर मनोरंजन के कई विकल्प उपलब्ध है, व्यक्ति इंटरनेट पर अपना मनपसंद वीडियो देखकर और संगीत सुनकर मनोरंजित हो सकता है। कहानियां पढ़कर और चुटकुले पढ़कर भी मनोरंजन कर सकता है। ऑनलाइन गेम्स खेलने की सुविधा भी है। सोशल मीडिया का यूज करते हुए नए लोगों से जुड़ना और उनसे चैट करना, अपने मित्रों से बातचीत करना, ऑनलाइन माध्यम से जुड़कर एक साथ गेम्स खेलना भी संभव है। आज इंटरनेट का उपयोग मनोरंजन के लिए विभिन्न तरीके से किया जाने लगा है।

Read more -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.