मोबाइल फोन पर निबंध - Mobile Par Nibandh in Hindi | Essay on mobile phone in Hindi

मोबाइल का इस्तेमाल आज कौन नहीं करता प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना खुद का मोबाइल फोन होता है जिसके माध्यम से वह हजारों किलोमीटर दूर बैठे किसी दूसरे व्यक्ति के साथ आसानी से बातचीत कर सकता है। मोबाइल का उपयोग अभी के समय पर सर्वाधिक बढ़ चुका है आज इस लेख के माध्यम से हम मोबाइल फोन पर निबंध - Mobile Par Nibandh in Hindi (Essay on mobile phone in Hindi) पढ़ेंगे।

मोबाइल फोन पर निबंध - Mobile Par Nibandh in Hindi 

मोबाइल फोन पर निबंध - Mobile Par Nibandh in Hindi
Essay on mobile phone in Hindi

प्रस्तावना

भला किसने सोचा था कि व्यक्ति एक जगह से हजारों किलोमीटर दूर स्थित दूसरे व्यक्ति के साथ क्षण भर में सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकेगा लेकिन कठिन शोध और परिश्रम के बाद यह मुमकिन हो चुका है आज का मनुष्य फोन के द्वारा किसी से भी बातें कर सकता है चाहे वह उसी देश में निवास करता हो या विदेशों में कितनी दूरी पर स्थित हो मोबाइल फोन के माध्यम से उससे बात करना काफी सरल हो गया है।

मोबाइल फोन क्या है? (What is mobile phone?)

मोबाइल फोन जिसे सेलफोन और स्मार्टफोन के नाम से जाना जाता है यह एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा एक इंसान कई किलोमीटर दूर स्थित दूसरे इंसान से सरलता से बातचीत कर सकता है। इसके कार्य शक्ति के लिए प्रत्येक मोबाइल के अंदर एक बैटरी लगा होता है जो यंत्र को शक्ति प्रदान करता है यह रिचार्जेबल होता है इसलिए इसे जितनी बार चाहे उतनी बार चार्ज कर सकते हैं। मोबाइल फोन के माध्यम से बातचीत करने के लिए इसमें एक सिम कार्ड डाला जाता है और उस सिम कार्ड को एक्टिवेट करवा कर उसमें रिचार्ज करना पड़ता है। अभी के समय पर किसी भी मोबाइल के सिम कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है, अलग-अलग सिम कार्ड कंपनी अथवा टेलीकॉम कंपनी का सिम रिचार्ज प्लान अलग-अलग हो सकता है। प्रत्येक रिचार्ज प्लान के लिए निर्धारित शुल्क देना होता है बदले में कंपनी आपके सिम पर बैलेंस डाल देती है। फोन के माध्यम से बातचीत करने के लिए सिम नंबर पर बैलेंस होना अनिवार्य होता है मतलब रिचार्ज करना जरूरी होता है।

मोबाइल फोन के उपयोग (Uses of mobile phone in Hindi)

मोबाइल फोन को मुख्य रूप से बातचीत के उद्देश्य से बनाया गया है इसके जरिए एक व्यक्ति दूर स्थित किसी दूसरे व्यक्ति से बातचीत कर सकता है, मॉडर्न तकनीक ने काफी सुविधाएं एक मोबाइल के अंदर डाल दी है अभी के समय पर एक व्यक्ति कॉन्फ्रेंस कॉल द्वारा एक ही समय पर एक से अधिक व्यक्तियों से बात कर सकता है प्रत्येक लोग मोबाइल नेटवर्क के माध्यम से अलग-अलग जगह से जुड़कर बातें कर सकते हैं। अभी के स्मार्ट फोन पर बातचीत के अलावा अन्य कार्य भी किए जा सकते हैं जैसे कि इंटरनेट चलाना हो, वीडियो गेम खेलना है, ऑनलाइन किसी तरह का कार्य करना हो इत्यादि संभव हो गया है।

अलग-अलग उद्देश्य से मोबाइल के उपयोग

सर्वप्रथम से मोबाइल का आविष्कार किया गया तो इसका केवल एक मुख्य उद्देश्य था बिना किसी तार के दूर स्थित किसी व्यक्ति के साथ बातचीत करना, लेकिन अभी के समय पर मोबाइल पर केवल बातचीत ही नहीं होती बल्कि इसके अलावा अलग-अलग उद्देश्य से मोबाइल का उपयोग किया जाने लगा है व्यक्ति मोबाइल पर पूर्ण रूप से निर्भर हो चुका है इसके बिना कई कार्य अधूरे लगते हैं।

1. सूचनाओं के आदान-प्रदान में मोबाइल के उपयोग

यदि तीव्र गति से अपने सूचनाओं को किसी व्यक्ति तक पहुंचाना है तो मोबाइल सबसे सरल माध्यम है, यही कार्य टेलीफोन के माध्यम से भी किया जा सकता है लेकिन टेलीफोन का आकार मोबाइल के तुलना में थोड़ा बड़ा होता है इस वजह से उसे एक जगह पर रखा जाता है उसे जेब में लेकर कहीं भी नहीं घूम सकते किंतु मोबाइल काफी छोटा होता है और इसे जेल में रखा जा सकता है इसलिए मोबाइल फोन सर्वाधिक प्रचलित हो गया है क्योंकि इससे हर कोई अपने हाथ में आसानी से लेकर घूम सकता है। जहां तक मोबाइल टावर की पहुंच है वहां से व्यक्ति अपने मोबाइल फोन से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों या विदेशों में बैठे किसी भी व्यक्ति से बातें कर सकता है, पहले के समय में फोन में बात के लिए लिमिट बैलेंस मिलती थी अगर बैलेंस खतम तो बात नहीं कर सकते, लेकिन अब अनलिमिटेड वॉयस कॉल का लाभ उठा सकते हैं जब तक रिचार्ज प्लान की अवधि समाप्त न हो जाए।

2. ऑनलाइन से जड़ी समस्त कार्यों में मोबाइल फ़ोन के उपयोग 

जहाँ ऑनलाइन से सम्बंधित कार्य कंप्यूटर के द्वारा किये जाते थे अब वही काम एक मोबाइल द्वारा भी किया जा सकता है, शुरुआत में के कीपैड फ़ोन में कुछ हद तक इंटरनेट की सुविधा दी जाती थी, जिसमें गूगल द्वारा कुछ भी सर्च कर सकते थे लेकिन बाद में स्मार्टफोन आने लगे और उसमें इंटरनेट चलाना काफी आसान हो गया, कई ब्राउज़र आ गए जिनमें एडवांस्ड फीचर्स मिलने लगे, अब छोटा बच्चा भी नेट चला लेगा। 

ऑनलाइन कार्य जैसे ऑनलाइन किसी तरह का फॉर्म भरना हो, परीक्षा परिणाम देखना हो, ऑनलाइन खरीदी करना हो, ऑनलाइन किसी विषय पर खोज करना हो, सामान्य ज्ञान खोजना हो या मोबाइल बैंकिंग का लाभ उठाना हो, ऑनलाइन सभी कार्य अब मोबाइल से किया जाने लगा है, मोबाइल की उपयोगिता देखते हुए सरकारी कार्यों को आम आदमी ऑनलाइन तरीके से कर सकता है, जैसे आधार कार्ड अपडेट करना या डाउनलोड करना, पैन कार्ड के लिए अप्लाई करना इत्यादि। 

3. इंटरटेनमेंट के उद्देश्य से फ़ोन (Mobile Phone) का उपयोग 

मनोरंजन का बहुत अच्छा साधन टीवी को माना जाता है लेकिन जब से मोबाइल में 4G इंटरनेट आई है तब से ऑनलाइन वीडियो (online videos) देखने वालों की संख्या तेज़ी में वृद्धि आई है, अब केवल टेलीविज़न ही नहीं बल्कि मोबाइल में भी टीवी शो (favorite tv show) देखें जा सकते हैं। TV serials भी video प्लेटफार्म पर आने लगे हैं, web series OTT प्लेटफार्म पर देखें जा सकते हैं किसी भी तरह से एंटरटेनमेंट की कोई कमी नहीं, शार्ट वीडियो जिसमें छोटे मजेदार वीडियोस आते हैं देखने में लोगों को ज्यादा मजा आने लगा है, मोबाइल में इतनी अधिक सुविधाएँ आने के बाद से लोगों ने टीवी देखना कम कर दिया है यदि कोई न्यूज़ देखना रह जाये तो उसे भी Mobile पर देख सकते हैं।   

4. हिसाब - किताब के लिए मोबाइल का उपयोग 

जब मोबाइल, कंप्यूटर नहीं थे तब लोग अपनी बुध्दि का उपयोग करके बड़े-बड़े आंकड़ों को जोड़ देते थे पर जब से कैलकुलेटर आया है सब दिमाग से कम और कैलकुलेटर से ज्यादा हिसाब-किताब करने लगे हैं, कैलकुलेटर का उपयोग हर व्यापारी करता ही है, इसके उपयोग को देखकर ही मोबाइल में भी कैलकुलेटर दे दिया जाता है ताकि जरूरत पड़ने पर एक सेकंड में बड़े - बड़े संख्याओं को जोड़, घटा, गुना और भाग कर सकें। 

5. फोटो, सेल्फी और वीडियो बनाने में मोबाइल के उपयोग 

तस्वीरें खींचने का काम फोटोग्राफर का हुआ करता था लेकिन अब आम इंसान अपने फ़ोन से एक दिन में जितनी चाहे उतनी तस्वीरें खींच सकता है, आजकल फोटो खींचने की आदत सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की हो गई है, सोशल मीडिया पर रोजाना तस्वीरें, वीडियो अपलोड होते हैं, सुबह उठते ही प्रतिदिन लोग अपने फोन को चेक करते हैं की किसने कौन सा तस्वीर अपलोड किया है, फोन में जब से सेल्फी कैमरे आने लगे हैं लोग स्वयं अपनी तस्वीरें ले सकते हैं, HD Video रिकॉर्डिंग फीचर फ़ोन में ही रहता है इससे स्पेशल इवेंट्स को कैप्चर / रिकॉर्ड करके सेव कर सकते हैं।  

मोबाइल फोन के फायदे (Advantages of mobile phone in Hindi)

जब से दुनिया में मोबाइल क्रांति शुरू हुई उसके बाद से लोगों का जीवन पूरी तरह से बदल गया, मोबाइल अथवा दूरभाष यंत्र ने मनुष्य के जीवन को सरल बनाया है। पुराने समय में सूचनाओं को दूसरे राज्य अथवा किसी दूसरे स्थान तक पहुंचाना हो तब एक पत्र तैयार किया जाता था और उसे उस स्थान तक भेजा जाता था, इस प्रक्रिया को पूरा होने में बहुत ज्यादा वक्त लग जाता था क्योंकि किसी भी सूचना को एक स्थान से हजारों किलोमीटर दूर पहुंचाना आसान काम नहीं था लेकिन इसी को देखते हुए मोबाइल का आविष्कार किया गया जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति कुछ ही मिनटों में अपनी पूरी बातें हजारों मिलो दूर स्थित अपने मित्रों, रिश्तेदारों तक पहुंचा सकता है।

मोबाइल फ़ोन से होने वाले अन्य फायदें 

मुख्य रूप से सूचनाओं को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुँचाना आसान हुआ है इसके अलावा फ़ोन और कई अलग-अलग फायदे हैं:

1. मोबाइल बैंकिंग का फायदा 

बैंक से जुड़ी महत्वपूर्ण कार्यों को अब ग्राहक अपने फ़ोन से ही कर सकते हैं, बैंकों ने मोबाइल बैंकिंग की सुविधा देना शुरू कर दिया है, जिसके जरिये खाताधारक जब चाहे तब खाते में जमा राशि देख सकता है, भुगतान विवरण घर बैठे प्राप्त कर सकता है, चेक बुक मंगवाना, डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना, एटीएम पिन जनरेट, एटीएम पिन चेंज इत्यादि कार्य मोबाइल द्वारा हो जाता है। 

2. संदेश भेजना या प्राप्त करना


E-mail द्वारा किसी दूसरे email address पर message भेज सकते हैं, इसी तरह कोई अन्य व्यक्ति भी हमारे ईमेल पर संदेश भेज सकता है, e-mail open करके उसका जवाब देने के लिए reply ऑप्शन में जाकर जवाब टाइप करें और Send करें, इस तरह से email द्वारा बातचीत संभव है।

3. ऑनलाइन शॉपिंग और फूड ऑर्डर


Mobile पर online shopping site पर जाकर अपने पसंद का सामान ऑर्डर कर सकते हैं, site पर यूजर्स का एड्रेस saved रहता है इसलिए order सीधे उसके घर के पते तक पहुंचा दिया जाता है। Food order के लिए भी application आ गए हैं जहां से पिज्जा ऑर्डर फोन से ही कर सकते हैं।

4. ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा

 
Mobile फोन पर इंटरनेट कनेक्शन रहता है इसलिए bank से संबंधित कार्यों को फोन पर ही किया जाने लगा है, नेट बैंकिंग के द्वारा किसी को भी पैसे भेजे तथा प्राप्त किए जा सकते हैं। दुकानों में QR कोड स्कैन करके भुगतान की सुविधा मिलती है, किसी भी UPI user के phone number पर तुरंत पैसे भेजे जा सकते हैं, फंड ट्रांसफर के लिए जहां पहले bank जाना पड़ता था वहीं अब ऑनलाइन पेमेंट सुविधा मोबाइल में होने की वजह से पेमेंट 1 मिनटमें हो जाता है।

5. मनोरंजन


फिल्में, वीडियो देखना और गाने सुनना यह सब फोन पर ही हो जाता है, फोन में सुनने के लिए स्पीकर, सेल्फी एंड वीडियो रिकॉर्ड के लिए HD कैमरा और ऑनलाइन मूवी देखने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होता है। OTT के जमाने पर लोग Phone पर ही नई OTT movie, और TV show देखने लगे हैं। Smartphone में stereo sound feature होते हैं जिसे sound headphones व् earphone में और अच्छा सुनाई देता है। मोबाइल पर favourite Games इंस्टॉल करके खेल सकते हैं, स्मार्टफोन यूजर्स बड़े और छोटे सभी गेम्स खेलते हैं इसलिए गेमिंग इंडस्ट्री बहुत तरक्की कर रही है, नई - नई गेम्स लॉन्च होते रहते हैं, बच्चों को मोबाइल पर गेम्स प्ले करना बहुत पसंद होता है, यह गेम्स डिजिटल तरीके से खेला जाता है जिसमें बैकग्राउंड म्यूजिक, गेम कैरेक्टर्स, बेस्ट ग्राफिक्स शामिल रहते हैं जो एक वीडियो गेम को वास्तविक जैसा बनाते हैं।

मोबाइल फोन के नुकसान (Disadvantages of mobile phone in Hindi)

जब किसी चीज का आविष्कार मानव हित के लिए किया जाता है तो उसके फायदे और नुकसान मानव पर ही निर्भर करता है क्योंकि मनुष्य के ऊपर ही है कि वह किस चीज को इस उद्देश्य से उपयोग में लाता है। मोबाइल फोन का मुख्य उद्देश्य अपने सूचनाओं को बिना किसी कठिनाई के एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाना है साथ ही एडवांस्ड टेक्नोलॉजी की वजह से आज मोबाइल पर इंटरनेट संबंधित समस्त कार्य करना संभव है इससे लोगों को बहुत फायदा मिलता है अपने कार्यों को वह घर बैठे पूरा कर सकते हैं जिस समय की बचत होती है किंतु यदि मोबाइल का आवश्यकता से अधिक उपयोग किया जाए, इंटरनेट पर जरूरत से ज्यादा वक्त बिता दिया जाए, दिन भर मोबाइल पर गेम्स खेल आ जाए, वीडियोस दिखा जाए, लंबे समय तक किसी से बातचीत, ऑनलाइन चैट किया जाए तो यह नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि मोबाइल के उपयोग से उसमें से रेडिएशन निकलता है जो मानव शरीर के लिए नुकसानदायक होता है इसलिए मोबाइल का उपयोग केवल आवश्यकता पड़ने पर ही करना चाहिए, किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा उपयोग करना नुकसानदायक साबित होता है यह हमें पता होना चाहिए।

उपसंहार

मोबाइल फोन का उपयोग करना बहुत फायदेमंद है, इसके जाइए तुरंत जरूरी बातें किसी तक पहुंचा सकते हैं किन्तु आज के स्मार्टफोन पर बहुत सारी सुविधाएं रहती है जिस वजह से बच्चे और बड़े मोबाइल का अत्यधिक उपयोग कर रहें हैं वे मोबाइल बगैर एक पल नहीं रह सकते, उन्हें फोन की लत हो गई है, फोन उनसे दूर हो तो उन्हें बेचैनी हो जाती है, मोबाइल अपने से दूर नहीं रख सकते, सुबह उठते ही हाथ में फोन होता है, रात को सोने से पहले फोन का उपयोग, घंटों तक मल्टीटास्किंग यह सब मोबाइल की लत की निशानी है। Phone का उपयोग गलत नहीं लेकिन इसका सदुपयोग करना लोगों को आना चाहिए अपना फ्री टाइम फोन पर बिताने के बजाय वह काम करना चाहिए जो वास्तव में जरूर है, स्टूडेंट्स को टाइम फिक्स करना चाहिए फोन यूज करने का और बाकी टाइम अपने पढ़ाई और अन्य कार्य करने चाहिए, यदि मोबाइल फोन का सदुपयोग करें तो यह वरदान से कम नहीं।

हिन्दी में और निबंध पढ़ें 

दोस्तों इस लेख में हमने मोबाइल फोन पर निबंध - Mobile Par Nibandh in Hindi (Essay on mobile phone in Hindi) के बारे में पढ़ा, उम्मीद करता हूं इसमें आपको कुछ सीखने को मिला हो, इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहें। धन्यवाद!

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.