शिक्षा में मोबाइल का उपयोग पर निबंध बिल्कुल आसान शब्दों में

मित्रों मोबाइल का उपयोग हर कोई करता है यह आज की जरूरत बन गई है। बच्चे और बड़े सबने इसका इस्तेमाल किया है। मोबाइल पोर्टेबल डिवाइस है जो हमें वायरलेस कम्युनिकेशन या यू कहे बिना किसी तार के किसी दूसरे व्यक्ति से बातचीत या कम्युनिकेट करने की सुविधा देता है। मोबाइल पहले किस समय से काफी एडवांस हो चुकी है जो हमें कम्युनिकेट करने के अलावा इंटरनेट, सोशल मीडिया, इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन भुगतान और नए-नए ऐप्स को चलाने की सुविधा देता है। रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली चीजें मोबाइल के माध्यम से होने लगी है। व्यक्ति दिन भर में न जाने कई बार अपने फोन का इस्तेमाल अपने कार्यों के लिए करता है, फोन में दिन प्रतिदिन अधिक सुविधाएं अधिक आती जा रही है। अब पुस्तकों के अलावा मोबाइल के माध्यम से भी शिक्षा प्राप्त किया जा सकता है इसका उपयोग एजुकेशन के लिए भी हो रहा है इसलिए आज के इस लेख में हमने शिक्षा में मोबाइल का उपयोग पर निबंध लिखा है जिसे पढ़ने के बाद आपको यह समझ में आ जाएगा कि मोबाइल का उपयोग अपने ज्ञान को बढ़ाने और हमेशा कुछ सीखने के लिए कैसे किया जा सकता है? आजकल के लोगों या युवाओं के लिए यह किसी चमत्कारी यंत्र से कम नहीं इसमें पल भर में हर जानकारी पढ़ या देख सकते हैं ऐसे ही ढेरों सुविधाएं जिसका सही इस्तेमाल करके मनुष्य और बुद्धिमान बन सकता है।  

शिक्षा में मोबाइल का उपयोग पर निबंध (Use of Mobile in Education Essay)

शिक्षा में मोबाइल का उपयोग पर निबंध

मोबाइल फोन शिक्षा में कैसे मदद करता है? (How Mobile Phones Help in Education)

मोबाइल में इंटरनेट सुविधा से लोग खासकर विद्यार्थी अपना अध्ययन कहीं से और कभी भी कर सकते हैं। यह कई प्रकारों से विद्यार्थियों की मदद करता है अगर उसे पाठ्यपुस्तकों के सवाल का जवाब चाहिए तो उसे इंटरनेट पर खोजकर पढ़ सकते हैं।

किसी भी वेबसाइट में जाकर अपने लिए आवश्यक सूचनाओं को अलग अलग भाषाओं में पढ़ सकते हैं। लेख के अलावा शैक्षिक वीडियो जिसमें बायोलॉजी, गणित, रसायन, भौतिकी आदि विषयों को समझने के लिए डायग्राम इमेज का इस्तेमाल करके जानकारी दी जाती है जिसे छात्र देखकर बड़ी ही आसानी से समझ जाते हैं।

आजकल मोबाइल विद्यार्थियों की हर तरह से मदद कर सकता है इसमें ऑनलाइन एजुकेशन पॉसिबल है, किसी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन और नए महाविद्यालय में दाखिला लेने हेतु ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं।

शिक्षा में मोबाइल का उपयोग (Use of Mobile in Education)

शिक्षण कार्यों हेतु सर्वश्रेष्ठ माध्यम किताब है लेकिन अब इसके साथ-साथ मोबाइल भी शिक्षण-अधिगम का श्रेष्ठ साधन बन गया है। इसके जरिए कुछ सीखने हेतु दूसरों पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है मात्र आपके पास मोबाइल व् इंटरनेट कनेक्शन सुविधा होनी चाहिए। मोबाइल उपकरण से सीखी जाने वाली चीजें चाहे वो कला संबंधित हो या अध्ययन से जुड़ी सीख, उसे मोबाइल लर्निंग या एम-लर्निंग कहते हैं। शिक्षा में मोबाइल का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है -

शिक्षण अधिगम संसाधनों तक आसान पहुँच (Easy Access to Teaching Learning Resources)

तेजी से विकसित तकनीकी ने मोबाइल में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करा दिया है जो ऑनलाइन संबंधित लोगों का हर काम करने में सहायक है। विद्यार्थी इसके जरिए शैक्षिक विषयवस्तुओं तक बड़ी सरलता पहुंच सकता है। यदि मोबाइल में इन्टरनेट कनेक्शन है तब अध्यापक तथा छात्र दोनों ही उचित शिक्षण संबंधी विषयवस्तु को उसमें लिखित रूप में, ऑडियो में या वीडियो फॉर्मेट में देख सुन सकते हैं।

बहुत सारे वेबसाइटों पर उपयोगी जानकारी को पढ़कर नॉलेज बढ़ा सकते हैं। ऑनलाइन के अलावा अगर ऑफलाइन आर्टिकल पढ़ना या वीडियो देखना है तो लेख और वीडियो को डाउनलोड करके रख सकते हैं। जैसे एनसीईआरटी की वेबसाइट में जाकर पाठ्यपुस्तक का पीडीएफ डाउनलोड कर उसे फोन पर जब चाहें तब पढ़ सकते हैं।

इसी तरह के ढेर सारे वेबसाइटें जहां एजुकेशनल लेख मौजूद है और B.SC, B. Tech, B.COM व् कंप्यूटर आदि कोर्स के बारे में भी जानकारी मिल जायेगी। आजकल के विद्यार्थियों को डिजिटल उपकरणों (जैसे मोबाइल, कंप्यूटर आदि) का इस्तेमाल करना अच्छे से आता है अगर कोई प्रश्न हो तो बिना वक्त गंवाए सीधे ऑनलाइन जवाब या सॉल्यूशन खोज लेते हैं, मोबाइल की वजह से शैक्षिक विषयवस्तु तक पहुंचना अब सबके लिए बहुत आसान हो गया है।

मोबाइल ऐप (Mobile Apps) -

पहले जहां शिक्षकों और विद्यार्थियों के बीच संवाद स्कूल के चारदीवारों तक सीमित रहता था वहीं अब मोबाइल ऐप से कहीं और कभी भी शिक्षक व् छात्र अध्ययन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। अब डिजिटल तरीके से भी पढ़ाई-लिखाई होने लगा है जिसके लिए chat apps और video conferencing प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल होता है।

मोबाइल तकनीकी ने शिक्षा प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाकर कभी भी सीखने और अध्ययन करने में छात्रों की सहायता की है। डिजिटल माध्यम से सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में विद्यार्थी कहीं से भी ऑनलाइन कक्षा में शामिल होकर अपने विषय से संबंधित प्रश्न शिक्षक से पूछ सकता है।

शिक्षक केवल छात्रों से नहीं बल्कि उनके अभिभावकों के साथ भी ऑनलाइन मीटिंग कर बच्चों की पढ़ाई को लेकर बातचीत कर सकते हैं। ऑनलाइन कम्युनिकेशन के लिए विभिन्न सोशल मीडिया एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है जो स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर जैसे डिवाइसों से एसेसेबल होता है।

ऑनलाइन चैटिंग तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग हेतु एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज के लिए कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल छात्रों द्वारा ऑनलाइन क्लास अटेंड करने में किया जा सकता है। Google Meet, Zoom, Cicso Webex आदि ऐसे मोबाइल ऐप्स हैं जिनकी सहायता से ऑनलाइन मीटिंग व ऑनलाइन एजुकेशन में स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं।

Mobile में Educational Apps का इस्तेमाल करना

छात्र मोबाइल में शिक्षात्मक ऐप्स का उपयोग करके ज्ञान प्राप्त कर सकता है। विभिन्न क्षेत्रों की जानकारियों के लिए विभिन्न एप्लीकेशन मौजूद हैं। नॉन स्टॉप एजुकेशनल ऐप जिसमें कभी भी स्टडी कर सकते हैं। मोबाइल में इंटरनेट अपने आप में नॉलेज की दुनिया है जहां आपके किताबों के हर सवालों के जवाब मिल जायेंगे, सवालों के जवाब 24 घंटे इंटरनेट पर बिना रुकावट खोज सकते हैं।

मोबाइल में सोशल मीडिया का उपयोग

शिक्षार्थियों को मोबाइल सीखने के कई मौके देता है सोशल मीडिया तक पहुंच को संभव बनाता है जिसमें रोज अनेक इनफॉर्मेशन पोस्ट होते रहते हैं। छात्र अपनी रुचि या पढ़ाई से संबंधित ग्रुप को ज्वाइन या पेज को फॉलो करके प्रतिदिन उपयोगी जानकारी पढ़ सकते हैं जो उनका नॉलेज बढ़ाएगा। लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सएप में ग्रुप ज्वाइन करके इनफार्मेशन पढ़ सकते हैं, फेसबुक पर एजुकेशन टॉपिक पर बने ग्रुप्स या पेज को फॉलो कर सकते हैं और टेलीग्राम पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी संबंधित चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं इसी तरह विभिन्न प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल मोबाइल पर कर सकते हैं।

विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में मोबाइल के उपयोग से होने वाले लाभ -

मोबाइल के उपयोग से विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में बहुत से लाभ होते हैं कुछ प्रमुख लाभ के बारे में नीचे जानकारी दी गई है -

  • बच्चों को अगर किसी टॉपिक की जानकारी चाहिए तो वह तुरंत मोबाइल में इंटरनेट से उस विषय की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर लेगा।
  • विद्यार्थी को अगर अपना रिज्यूम बनाना हो तो वह चुटकियों में वेबसाइट में जाकर अपनी कुछ विवरण भरके रिज्यूम जेनरेट कर लेगा।
  • अगर स्टूडेंट को विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना है तो वह मोबाइल में उस कॉलेज की वेबसाइट पे जाकर admission form भरके जमा कर लेगा इस तरह वह एडमिशन प्रक्रिया पूरा कर लेगा।
  • शिक्षक तथा कक्षा के सभी विद्यार्थी अध्ययन से संबंधित जरूरी बातचीत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए कर सकते हैं।
  • मोबाइल से ऑनलाइन एजुकेशन पॉसिबल है स्टूडेंट्स अपने फोन में ऐप्स के जरिए क्लास अटेंड करके सभी सब्जेक्ट की पढ़ाई कर सकते हैं।
  • एजुकेशन के लिए वर्तमान समय में ढेरों विकल्प मौजूद है, शिक्षा से संबंधित मोबाइल ऐप के जरिए अपना नॉलेज इंप्रूव कर सकते हैं।
  • Exam का preparation करना हो तो किताबों के questions के answers ऑनलाइन मिल जाते हैं बस mobile में Google पर जाकर सवाल टाइप करना करना होता है।
  • Mobile के home बटन को 2 seconds तक टैप करने पर Google assistant open हो जाता है उसके बाद अपना सवाल बोलकर पूछ सकते हैं उसका जवाब assistant दे देगा।
  • इसमें सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके टीचर्स अपने स्टूडेंट्स से digitally जुड़ सकते हैं और जरूरी इनफॉर्मेशन को टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो या पीडीएफ फ़ाइल में साझा कर सकते हैं।
  • मोबाइल सीखने का महत्वपूर्ण साधन है जिसकी सहायता से विद्यार्थी जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन शास्त्र आदि से जुड़े लेख और वीडियो को देख - सुन सकता है। किसी पाठ, लेसन या चैप्टर को समझने के लिए छात्र वीडियो को फिर से चला सकता है।

उपसंहार 

मोबाइल तकनीक विकसित होने के साथ-साथ इसमें बहुत सारे सुविधाजनक विकल्प भी उपलब्ध हुए जिनका उपयोग कर व्यक्ति अपना कीमती समय बचा रहा है। बच्चे ऑनलाइन कक्षा का लाभ ले रहे हैं, समान्यज्ञान पढ़कर अपना ज्ञान अर्जित कर रहे हैं। लेकिन हर चीज का फायदा तो कुछ नुकसान भी होता है मोबाइल का भी यदि आवश्यकता से अधिक उपयोग किया जाता है तो छात्र को मोबाइल की लग जायेगा और वह बिना काम के भी मोबाइल का इस्तेमाल करेगा। विद्यार्थी स्मार्टफोन में पाठयपुस्तक से संबंधित शिक्षाप्रद लेख पढ़ और वीडियो सकते हैं और परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं लेकिन सोशल मीडिया पर अलग-अलग श्रेणियों की सामग्री पोस्ट होती रहती है ऐसे में छात्रों को अपने पढ़ाई से जुड़े महत्वपूर्ण सामग्री ही देखनी या पढ़नी चाहिए। विद्यार्थी अगर मोबाइल डिवाइस का सही उपयोग करे तो वह इसकी सहायता से बड़े प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकता है और अगर वह इसका दुरुपयोग करेगा तो केवल उसके समय की बर्बादी होगी इसलिए छात्रों को चाहिए की वे स्मार्टफोन का उचित उपयोग ही करें। 

Read more -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.