मेरा जन्म दिन पर निबंध - Essay on my Birthday in Hindi

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में आज हम मेरा जन्म दिन पर निबंध (Essay on my Birthday in Hindi) जानेंगे। जन्मदिवस एक ऐसा अवसर है जो साल में एक बार हर किसी के जीवन में आता है यदि आप जन्मदिन पर निबंध खोज रहे हैं तो यहां लिखे गए हिंदी निबंध आपके लिए जरूर उपयोगी होगा।

मेरा जन्म दिन पर निबंध - Mera Janamdin Par Nibandh

मेरा जन्म दिन पर निबंध - Essay on my Birthday in Hindi
Essay on my Birthday in Hindi


प्रस्तावना - मेरा जन्मदिन निबंध

जन्मदिन एक त्यौहार की तरह है जो हर किसी के जीवन साल में एक बार जरूर आता है। सभी अपने तरीके से जन्मदिन मनाना पसंद करते हैं मैं अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ बर्थडे सेलिब्रेट करता हूं। मेरा जन्मदिन 7 अप्रैल को आता है इस दिन का मैं हर साल बेसब्री से इंतजार करता हूं। 

उस दिन को जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है जिस दिन हमारा जन्म हुआ होता है। यह दिन किसी पर्व से कम नहीं ये हमें विशेष महसूस कराता है। सुबह होते ही माता पिता, दादा दादी और मेरा छोटा भाई मुझे जन्मदिन की बधाइयां देते हैं। खुशियों से भरा यह दिन मैं अपने परिवार के साथ मानना ज्यादा पसंद करता हूं। 

जन्मदिन के मौके पर रात को पार्टी आयोजित करके जन्मदिन को और खास बनाते हैं। लोग तो बड़े होटल और रेस्टोरेंट बुक करके बर्थडे सेलिब्रेट करते हैं जिसमें शानदार पार्टी दिया जाता है।

इस दिन भरपूर खाना-पीना और डीजे की साउंड पर नाच- गाना चलता है। मजाक मस्ती के साथ माहौल खुशनुमा हो जाता है। जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए विशेष अतिथि को भी आमंत्रित किया जाता है।

जन्मदिवस पारंपरिक तथा मॉडर्न तरीके से बनाया जाता है कुछ लोग घर में अपने परिवार के साथ और कुछ भव्य रुप से होटल बुक करके वहां पर जन्म दिवस मनाते हैं। जन्मदिन को स्कूल में भी अपने मित्रों के साथ मनाया जाता है।

जन्मदिन की पार्टी

मेरे मम्मी पापा को मेरा जन्मदिन अच्छी तरह याद साथ मेरे स्कूल के दोस्तों को भी बर्थडे पता है इसलिए वह उस दिन पहले ही बर्थडे सरप्राइज की तैयारी कर देते हैं। जन्मदिन की पार्टी कैसी होगी यह सब पहले से सोच लेते हैं और बर्थडे वाले दिन शानदार पार्टी आयोजित की जाती है। घर में स्वादिष्ट मिठाई और पकवान बनते हैं घर सजाने के लिए सजावटी सामान जैसे गुबारे, कैप, लाइटिंग, स्टिकर्स बाजार से खरीदते हैं। सबसे महत्वपूर्ण चीज केक को समय से पहले ही मांगा लेते हैं ताकि केक काटने में देरी न हो जाए।

मेरी जन्मदिन की सुबह

अप्रैल का महीना आते ही मैं अपने जन्मदिन का इंतजार में लग जाता हूं इसलिए जब जन्मदिन आता है तो उस दिन मैं सुबह जल्दी उठकर नहा धोकर और बाजार से जो मैंने नया कपड़ा खरीदा था उससे पहनकर जल्दी तैयार हो जाता हूं इससे मेरे अभिभावक आश्चर्यचकित हो जाते हैं क्योंकि बाकी दिन मैं थोड़ी देर उठता हूं। पहले भगवान जी की पूजा करता हूं और अपने माता-पिता और पूरे परिवार वालों का चरण स्पर्श करके शुभ आशीर्वाद लेता हूं। आशीर्वाद देते हुए सब जन्मदिन की बधाइयां दिन लगते हैं। मैं दोस्तों से भी मिलता हूं वह भी बर्थडे विश करने के साथ बर्थडे पार्टी की सिफारिश करने लगते हैं उनको भी मैं हर साल जन्मदिन की पार्टी के लिए आमंत्रित करता हूं।

सोशल मीडिया पर जन्मदिन की बधाइयां एवं शुभकामनाएं

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है इसलिए जन्मदिन की सुबह दोस्तों के बहुत सारे बर्थडे विश वाले मैसेज आते हैं कुछ तो लंबी शायरी लिखकर भेजते हैं। सोशल मीडिया बहुत अच्छा माध्यम है अपने विचारों और अनुभव को साझा करने का। व्हाट्सएप पर स्टेटस के माध्यम से लोग जन्मदिन की मुबारकबाद देते हैं मेरा मन आनंदित हो जाता है। कोई कहीं भी हो सैकड़ों मील दूर बैठे मेरे मित्र वॉइस कॉल और वीडियो कॉल के जरिए मुझे मुबारकबाद देते हैं, मैं भी सब का रिप्लाई देते हुए मेरे इस दिन को खास बनाने के लिए तहे दिल से उनको धन्यवाद देता हूं।

अध्यापकों से मिलती है जन्मदिन की बधाइयां

जन्मदिन के दिन जब मैं स्कूल जाता हूं तो क्लास टीचर और मेरे सहपाठी मिलकर मुझे जन्मदिन की सुभकामनाएं देते हुए हैप्पी बर्थडे गाना गाते हैं, मैं भी उन सबका तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। मैं विद्यालय में चॉकलेट लेकर जाता हूं और सभी मित्रों और शिक्षकों को बांटता हूं, उस दिन सभी अध्यापकों से ढेरों आशीर्वाद पाकर मेरा मन प्रफुल्लित हो उठता है, उस दिन पढ़ने में बहुत अच्छा मन लगता है। स्कूल छुट्टी होने से पहले मैं मेरे मित्रों और शिक्षकों से मिलता हूं और उन्हें जन्मदिन के आयोजित पार्टी पर विनम्रता पूर्वक आमंत्रित करता हूं।

जन्मदिन पर मेहमान और रिश्तेदार

मेरे जन्मदिन पर हमारे घर कई रिश्तेदार और मेहमान आते हैं उन सब को मैं फोन करके पहले ही बुला लेता हूं ताकि वह मेरे बर्थडे पर मौजूद रहें। मेहमानों के आने से पार्टी में रौनक बनी रहती है मैं मित्रों और मेहमानों के साथ तस्वीरें लेकर रखता हूं ताकि पुरानी यादें ताजा कर सकूं।

जन्मदिन की शानदार पार्टी

मैंने जितने लोगों को आमंत्रित किया था उनमें से अधिकतर लोग मेरे जन्मदिन पर उपस्थित होते है मैं अपना जन्मदिन आमतौर पर रात 8:00 बजे मनाना शुरू कर देता हूं तब तक सभी दोस्त तैयार होकर पार्टी में उपस्थित हो जाते है। मैं नए कपड़े पहनकर केक काटने के लिए तैयार हो जाता हूं।

जब मैं केक काटता हूं तो सभी तालियां बजाते हुए हैप्पी बर्थडे गाना गाते हैं इस खास पल को मैं कैमरे में कैद कर लेता हूं तक पूरे परिवार को सीखा सकूं। केक काटकर मैं अपने मम्मी पापा को खिलाता हूं मेरे परममित्र में मेरे हाथ से केक का टुकड़ा खाते हैं। जन्मदिन के मौके पर गिफ्ट लेना मुझे बहुत पसंद है मेरे सभी दोस्त कुछ ना कुछ गिफ्ट्स जरूर देते हैं मैं भी उन्हें अपनी उस से रिटर्न गिफ्ट दे देता हूं।

हम मिलकर ढेर सारी मौज मस्ती करते हैं नाच गान चलता है हम दोस्तों के साथ हमारे अभिभावक और बड़े भी शामिल होकर खूब मजे करते हैं। जन्मदिन पर विशेष अतिथि के रूप में मेरे शिक्षक गणों को भी आमंत्रित करता हूं इसलिए वह भी इस मौके पर शरीक होते हैं उनके साथ भी फोटो खिंचवा लेता हूं। 

मेरी मां जन्मदिन पर सबके लिए में खीर पूड़ी और अलग-अलग किस्म के पकवान बनाती है जिसे मैं अपने हाथों से परोसता हूं। सबके मौजूदगी से यह दिन विशेष बन जाता है मैं सबका पैर छूकर आशीर्वाद लेता हूं। कोई खुश रहने की, सलामत रहने की और लंबी उम्र का आशीर्वाद देते हैं।

जन्म दिन पर स्वादिष्ट पकवान

मेरे जन्मदिन पर बहुत स्वादिष्ट मिठाइयां बनाए जाते हैं कुछ घर में और कुछ बाहर से मंगाए जाते हैं। भोजन करके सभी मेहमान खुश हो जाते है खाने की तारीफ करने लगते हैं। जन्मदिन पर मेरे अभिभावक अलग से एक और केक लाकर रखते है जिसे मेहमानों को मिठाइयों के साथ पैक करके देते हैं ताकि बाद में खा सके। इस मौके पर हर साल मेरे अभिभावक खाने पीने का जबरदस्त बंदोबस्त करते हैं।

दोस्तों के साथ मजाक मस्ती

बड़े अतिथि मेरी अभिभावक के साथ बातें करने में लग जाते है और मैं दोस्तों के साथ मिलकर खूब मस्ती करता हूं डीजे पर गाना चला कर खूब नाचते हैं यह पार्टी देर रात चलती है उसके बाद सबको अलविदा करता हूं। मैं उस दिन देर तक जागता हूं और सबने जो उपहार दिया है उसे खोलकर देखता हूं। मुझे एक से बढ़कर एक तोहफे मिलते हैं जिसे देखकर मैं सरप्राइज़ हो जाता हूं। मेरे जिगरी दोस्तों को तो मैं तुरंत फोन करके शुक्रिया कहता हूं। जब मैं दूसरे दिन स्कूल जाता हूं तो वहां भी मेरे मित्र बर्थडे पार्टी की तारीफ करने लग जाते और मुझसे पूछते हैं की मैने जो गिफ्ट दिया वह तुन्हें पसंद आया? मैं सबसे कह देता हूं की आप सभी का गिफ्ट मुझे बच्चा अच्छा लगा, ऐसा कहकर उन्हें धन्यवाद कहता हूं।

जन्मदिन मनाने के अलग-अलग तरीके

बदलते जमाने के साथ लोग अपना जन्मदिन विभिन्न तौर तरीकों से मनाने लगे हैं कोई घर पर पारंपरिक रूप से तो कोई महंगे होटल बुक कर के वहां पर बर्थडे सेलिब्रेट करता है। कुछ भाग्य रूप से जन्मदिन पार्टी का आयोजन करते हैं जिसमें बहुत सारे गेस्ट को आमंत्रित किया जाता है इसमें खूब पैसा खर्च किया जाता है, जन्मदिन को खास बनाने के लिए रंगारंग कार्यक्रम के लिए डांसर और गायक को भी बुलाया जाता है।

जन्मदिन पर पूजा-पाठ और बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद

भारतीय परंपराओं के अनुसार जन्मदिवस पर पूजा पाठ करने का भी महत्व है उस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके सूर्य देवता को जल अर्पित करना शुभ माना जाता है। भगवान की पूजा करने के बाद अपने माता पिता और बड़े बुजुर्गों का चरण छूकर आशीर्वाद लेने से पूरा साल सुखमय बीतता है हमारे चारों तरफ सकारात्मक आवरण बन जाता है।

जन्मदिन के मौके पर दान दक्षिणा

जरूरतमंदों की सेवा करना और उनको जरूरी चीजें दान करना पुण्य का काम माना जाता है इसलिए बहुत से लोग जन्म दिन पर मंदिरों में जाकर दान करते हैं, जरूरतमंद लोगों को कपड़े देते हैं, मिठाई बांटते व् भोजन कराते हैं, ऐसा करने से उनकी मदद हो जाती है उनके चेहरे पर मुस्कान देखकर हमारा मन भी प्रसन्न हो जाता है।

बर्थडे सरप्राइज़ और गिफ्ट

जिसका जन्मदिन है उसको सरप्राइज़ देने का नया तरीका खूब चलन में है आजकल लोग उसका पसंदीदा गिफ्ट ऑनलाइन खरीद लेते हैं और भेंट स्वरूप उसे देते हैं, उसके दोस्त मिलकर सरप्राइज़ देने के लिए किसी रेस्टोरेंट में खाने के लिए, पार्क में या किसी विशेष जगह घूमने ले जाते हैं, जिसका जन्मदिन होता है वह सरप्राइज़ देखकर खुश हो उठता है।

फेवरेट थीम वाली बर्थडे पार्टी

बड़े घर के लोग बहुत बड़ी बर्थडे पार्टी देते हैं और उसके लिए पसंदीदा थीम सोचकर रखते हैं उसी के अनुसार पूरे घर को सजाया जाता है। थीम पहले ही बता दिया जाता है उसी को फॉलो करते हुए गेस्ट तैयार होकर पार्टी में शामिल होते हैं। ये बहुत बड़ी पार्टी होती है जिसमें लाखों रुपए आराम से खर्च हो जाते हैं। टेस्टी फूड आइटम बनाने के लिए शेफ बुलाए जाते हैं। टेंट हाउस लगाए जाते हैं। डीजे वाले को बुलाया जाता है। डांस और सिंगिंग परफॉर्मेंस का आयोजन किया जाता है। घर समेत गार्डन को भी खूबसूरत लाइटिंग से सजाया जाता है। इस तरह के पार्टी में अनेकों व्यंजन बनाए जाते हैं कोल्ड ड्रिंक, मैंगो शेक, मिल्क शेक, ऑरेंज जूस, आइस क्रीम ये सब मिलता है। खाने - पीने का प्रबंध करने का कॉन्ट्रैक्ट अनुभवी लोगों को दिया जाता है।

उपसंहार

जन्मदिन किसे पसंद नहीं होता यह सबसे यादगार वालों में से एक है जहां जब हमारा जन्म हुआ तो हमारे अभिभावक और परिवार खुश हुआ उसके बाद से हर जन्म वाले दिन को उत्साह के साथ मनाया जाता है। बर्थडे सेलिब्रेशन का सबका अपना अलग-अलग तरीका होता है कुछ दोस्तों के साथ, सहकर्मचारियों के साथ और फैमिली के साथ जन्मदिन मनाते हैं। जन्मदिन की मुबारकबाद देने के साथ हमें बड़े बुजुर्गों के शुभ आशीर्वाद भी मिलता है गरीबों की दुआ मिलती है जो उस दिन को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है।

इस लेख के जरिए मैंने मेरा जन्म दिन पर निबंध (Essay on my Birthday in Hindi) के बारे में बताया है, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा और birthday essay लिखने में आपकी हेल्प हुई तो इसे जरूर शेयर करें, यह पोस्ट कैसा लगा अपना अनुभव कमेंट के जरूर शेयर कर सकते हैं, धन्यवाद।

Read more -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.