कंप्यूटर के लाभ और हानि पर निबंध - Essay on Advantages and Disadvantages of Computer in Hindi

हम कंप्यूटर में अपने रोजमर्रा के काम - आज करते रहते हैं इससे हमें सुविधा मिलती है लेकिन अगर इसका उपयोग आवश्यकता से अधिक करे तो इसके हानि भी हैं इस लेख में हमने कंप्यूटर के लाभ और हानि पर निबंध (Computer Ke Labh Aur Hani) लिखा है। 

कंप्यूटर का दौर बहुत पहले शुरू हो चूका है और अब यह घरों में इस्तेमाल होने लगा है। यह एक मशीन है जो बिजली से संचालित होता है इसका छोटा स्वरुप भी है जिसे लैपटॉप के नाम से जानते हैं। कंप्यूटर की विशेषता यह है की यह सभी कार्यों को तुरंत करता है डेटा फाइल्स ट्रांसफर की गति मोबाइल डिवाइस के मुकाबले कई गुना ज्यादा है। कंप्यूटर को भी इसके कार्यशक्ति के हिसाब से अलग - अलग प्रकारों में बांटा गया है। सामान्यतः हम पर्सनल कंप्यूटर या पीसी का यूज़ करते हैं जिन्हें normal work जैसे ऑफिस और घर में use के लिए बनाया गया है जिसमें हमें अपने जरूरत का काम पूरा कर लेते हैं। 

कंप्यूटर के लाभ और हानि पर निबंध - Computer Ke Labh Aur Hani

कंप्यूटर के लाभ और हानि पर निबंध - Essay on Advantages and Disadvantages of Computer in Hindi

बचपन में मैं सोचता था की काश मेरे पास एक कंप्यूटर होता और जब मैंने 12वीं पास किया उसके बाद मैने नया कंप्यूटर ले लिया। मैंने जितना सोचा था कंप्यूटर उससे ज्यादा उपयोगी निकला, उसमें मैं किसी भी क्षेत्र की जानकारी प्राप्त कर सकता हूं। अगर मुझे कहीं घूमने जाना है तो उससे पहले उस ट्रिप की डिटेल्स फोटो सहित Digital Map द्वारा जान सकते हैं। यात्रा के लिए Bus, Train या Airplane Tickets कंप्यूटर से ही घर बैठे booking कर सकते हैं।

कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जिसमें कई सुविधाएं मौजूद है। मनोरंजन के साधन और ज्ञान का सागर इसमें विद्यमान है, इंटरनेट द्वारा दुनिया भर का समाचार इसी से पता चल जाएगा। कंप्यूटर हमें कई सहूलियत प्रदान करता है जिसके चलते काम फटाफट हो जाता है।

कंप्यूटर के लाभ - Benefits Of Computer In Hindi Language

एजुकेशन में कंप्यूटर के लाभ - 

विद्यार्थी को अगर किसी विषय की जानकारी चाहिए तो वह कंप्यूटर पर इंटरनेट द्वारा आसानी से रिसर्च करके पड़ सकता है। अपने स्कूल प्रोजेक्ट को घर से ही पूरा कर सकता है। परीक्षा फॉर्म भरना हो या परीक्षा का रिजल्ट चेक करना वह भी कंप्यूटर से हो जाता है।

काम तुरंत हो जाता है - 

आजकल बहुत सारे काम ऑनलाइन तरीके से किए जाते हैं अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आप नेट बैंकिंग के जरिए तुरंत अपने बैंक से जुड़े कामकाज पूरा कर लेंगे।

काफी समय की बचत होती है - 

अभी के समय में खुद को वक्त दे पाना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि दिन भर कार्य में व्यस्त रहते है अगर कंप्यूटर हो तब हम उसमें सभी काम को तुरंत कर सकते हैं कंप्यूटर द्वारा हम लिखने का काम करते हैं तो उसमें हैंडराइटिंग की तुलना में बहुत कम समय लगता है, बहुत सारे काम कम समय में हो जाता है इसलिए वक्त की बचत होती है जिसमें हम अतिरिक्त काम कर सकते हैं।

कंप्यूटर मनोरंजन का साधन है - 

कंप्यूटर पर मनोरंजन के साधन उपलब्ध है जिसमें हम मूवी देख सकते हैं गाने सुन सकते हैं और तो और डिजिटल गेम्स खेल सकते हैं।

हमेशा कुछ नया सीख सकते हैं - 

कंप्यूटर केवल मनोरंजन का साधन ही नहीं बल्कि ज्ञान का जरिया बन गया है हम जब चाहे तब प्रतिदिन कुछ नया skills सीख सकते हैं।

ज्ञान प्राप्त करना हुआ आसान - 

सभी कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा होती है इसलिए अब विद्यार्थी कंप्यूटर द्वारा दुनिया भर का ज्ञान प्राप्त कर सकता है इसमें सामान्य ज्ञान से संबंधित बहुत सारी वेबसाइट तक पहुंचा जा सकता है अलग-अलग भाषाओं में आर्टिकल पढ़ा जा सकता है और अपने ज्ञान को बढ़ाया जा सकता है।

कम्युनिकेशन - 

कंप्यूटर द्वारा हम किसी से भी कम्युनिकेट कर सकते हैं कंप्यूटर या लैपटॉप के जरिए हम अपने मित्रों या फैमिली मेंबर्स के साथ जुड़कर बातें कर सकते हैं इसमें वीडियो कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध है जिससे हम लाइव बातचीत कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ईमेल एक बहुत अच्छा माध्यम है कम्युनिकेशन का जिसमें हम अपनी बातों को टेक्स्ट में लिखकर भेज सकते हैं।

ईमेल भेजना और प्राप्त करना - 

जो लोग जॉब करते हैं या ऑफिस में काम करते हैं उन्हें अपने बॉस को इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट फाइल्स भेजनी होते हैं जिन्हें ईमेल के माध्यम से सुरक्षित भेजा या प्राप्त किया जा सकता है। प्रोफेशनल से बातचीत करनी हो तो उसके लिए ई-मेल बहुत बढ़िया माध्यम है कम्युनिकेट करने के लिए।

पैसे कमाने में कंप्यूटर का उपयोग - 

भला किसी ने सोचा था कि कंप्यूटर के माध्यम से पैसे भी कमाया जा सकता है लेकिन यह अब ठोस वास्तविकता बन चुकी है क्योंकि अब लोग कंप्यूटर पर एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग और यूट्यूब वीडियो अपलोड करके पैसे भी कमाना शुरू कर रहे हैं। कंप्यूटर कई तरीके से पैसे कमाने में मदद करता है कंप्यूटर लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का डीलरशिप लेकर भी कमाई कर सकते हैं और कंप्यूटर शिक्षा देकर भी पैसे कमा सकते हैं।

कंप्यूटर से क्रिएटर्स को होता है लाभ - 

अभी के समय पर सोशल मीडिया क्रिएटर हर रोज वीडियो पोस्ट करते रहते हैं जिनकी एडिटिंग कंप्यूटर द्वारा ही किया जाता है जिसमें अतिरिक्त वीडियो इफैक्ट्स उपलब्ध है जो वीडियो को शानदार बना देते हैं। डिजिटल क्रिएटर के पास अपना खुद का पावरफुल पर्सनल कंप्यूटर होता है जिसमें वह आर्टिकल लिख सकता है अपने वीडियो एडिट करके पब्लिश कर सकता है।

मार्केटिंग में कंप्यूटर - 

पहले कि समय पर केवल चौराहे पर पोस्टर या होर्डिंग लगाकर product का advertisement किया जाता था लेकिन अब डिजिटल रूट से प्रोडक्ट की मार्केटिंग पर ध्यान दिया जाने लगा है कंप्यूटर द्वारा एडवरटाइजमेंट बनाए जाते हैं जो ऑडियंस का ध्यान अपनी और आकर्षित करते हैं और सामानों की बिक्री बढ़ती है।

व्यापारियों को कंप्यूटर से लाभ होता है -

हिसाब किताब और लेखा-जोखा देखने के लिए पहले कागज कलम का उपयोग होता था अब एक बिजनेसमैन बिल बनाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है जिसमें कस्टमर के सामानों का बिल लिखकर प्रिंट कर देता है। व्यापार से जुड़ी बातचीत करनी हो तो अपने व्यापारी मित्र से वीडियो कॉल द्वारा कम्युनिकेट कर सकते हैं।

बिल जमा करना हुआ आसान - 

डिजिटल इंडिया किस समय पर अब लोग ऑनलाइन तरीके से बिजली बिल पानी बिल और मोबाइल बिल जमा कर देते हैं। कंप्यूटर पर आप बिजली बिल जमा करने के लिए बिजली वितरण कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से bill payment कर सकते हैं। इन सबके अलावा इंश्योरेंस कंपनी का प्रीमियम भी भरा जा सकता है।

बैंकिंग का काम हुआ आसान - 

कंप्यूटर के बिना बैंक का काम करना असंभव है क्योंकि हर बैंक में कंप्यूटर यूज होता है उसकी मदद लेकर कस्टमर के पैसे को अकाउंट में जमा किया जाता है। पहले तो कंप्यूटर केवल बैंक में ही देखा जाता था लेकिन अब आम इंसान भी कंप्यूटर पर बैंक से जुड़े कार्य कर सकता है क्योंकि बैंक अब ग्राहक को नेट बैंकिंग सुविधा प्रदान करती है इसके वजह से बैंक बैलेंस चेक, एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना, लेन देन संबंधी जानकारी पता करना आसान हो गया है।

कंप्यूटर की हानियां - Disadvantages Of Computer In Hindi


कंप्यूटर के अधिक उपयोग से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है -

किसी भी चीज की अति नुकसान पहुंचता है  इसलिए अगर कंप्यूटर पर रोज घंटों तक काम करने से आंख की रौशनी कम हो सकती है। कई बच्चे इसमें गेम्स खेलते हैं इस वजह से नेत्र रोग हो जाते हैं। कंप्यूटर डिस्प्ले और मोबाइल स्क्रीन से ब्लू लाइट सीधे आंखों पर पड़ती है जो हमारे eyes को हानि पहुंचाता है। 

ज्यादा कंप्यूटर चलाने से हमारे मस्तिष्क पर भी प्रभाव पड़ता है इसलिए सिर दर्द करने लगता है। लोग कंप्यूटर स्क्रीन पर आर्टिकल पढ़ते रहते हैं तो उनका दिमाग थक जाता है और भारी लगने लगता है इसलिए हमें बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए ताकि माइंड रिलैक्स रहे।

मानव के लिए शारीरिक गतिविधियां बहुत जरूरी है शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए लेकिन कंप्यूटर पर बहुत अधिक देर तक बैठे रहने से हम एक ही पोजीशन में रहते हैं जिस वजह से कई बार अचानक उठने से पैर अकड़ जाते हैं इसलिए हमें हर आधे घंटे में उठकर थोड़ा चलना फिरना चाहिए उसके बाद दोबारा काम पर लौटना चाहिए।

कंप्यूटर का उचित उपयोग / सदुपयोग

कंप्यूटर एक मानव द्वारा बनाया गया इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे इंसान जैसा चाहे वैसा उपयोग में ला सकता है इसका सदुपयोग भी किया जा सकता है तथा दुरुपयोग भी। इसलिए हम यहां पर कंप्यूटर के उचित उपयोग के बारे में बता रहे हैं।

आज के आधुनिक तकनीकी युग में कंप्यूटर हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है इसलिए हमें कई कामकाज को करने के लिए इसकी जरूरत पड़ ही जाती है। कई लोगों को तो इसकी आदत हो गई है इसलिए चार-पांच घंटे तक लगातार कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं इससे फिजिकल एक्टिविटी नहीं हो पाती और वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए हमें ध्यान रखना होगा कि हम कंप्यूटर का उपयोग तभी करें जब हमें जरूरी काम करना हो। 

इन बातों पर ध्यान देकर हम कंप्यूटर का उचित उपयोग कर सकते हैं -

  • यदि आप स्टूडेंट हैं कंप्यूटर चलाने के लिए एक समय निर्धारित करना जरूरी है और उसी समय पर कंप्यूटर चलाएं।
  • अगर स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी को सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारी प्राप्त करनी हो तो कंप्यूटर पर अच्छी आर्टिकल पड़ सकता है जिससे उसके बुद्धि का विकास हो।
  • कंप्यूटर पर कई तरह के डिस्ट्रेक्शन भी हैं जैसे गेम्स बच्चे पढ़ाई के साथ गेम्स खेलने में अपना बहुत सारा समय व्यर्थ गवा देते हैं इसलिए पढ़ाई के समय पर कंप्यूटर को ऑफ रखना चाहिए।
  • अगर आप दिनभर ऑफिस में काम करते हैं या छात्र हैं और घंटो तक पढ़ाई करने के बाद माइंड रिलैक्स करना चाहते हैं तो कंप्यूटर पर अपना मनपसंद गेम प्ले कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर का use ना केवल data consume करने के लिए बल्कि कुछ नया create करने के लिए भी कर सकते हैं। HTML and CSS coding द्वारा website develop कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर का उचित उपयोग करके इससे पैसे भी कमा सकते हैं। बहुत से लोग कंप्यूटर से कई तरह के काम करते हैं जिससे लोगों को सुविधाएं मिलती है और उसके लिए वह कुछ पैसे चार्ज करता है इस तरह से कंप्यूटर का सही उपयोग करके कुछ पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष -

कंप्यूटर के लाभ और हानि उसके उपयोगकर्ता पर निर्भर करता है। अगर मानव कंप्यूटर पर उचित कार्य करेगा तो उसे फायदा होगा और अगर कंप्यूटर का गलत तरीके से उपयोग करेगा तो नुकसान। बहुत से लोग कई घंटे तक रोज कंप्यूटर में गेम्स खेल कर वक्त बर्बाद करते हैं तो कुछ लोग चार-पांच घंटे काम करके लाखों रुपए कमा लेते हैं। यदि कंप्यूटर का सदुपयोग किया जाए तो यह करियर के विकल्प खोल देता है।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आपने कंप्यूटर के लाभ और हानि पर निबंध के बारे में पढ़ा। अगर आपको हिंदी भाषा में निबंध पढ़ना अच्छा लगता है तो इस ब्लॉग पर हम इसी तरह के निबंध पब्लिश करते रहते हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.