टेलीविजन के लाभ और हानि पर निबंध - Television Ke Labh Aur Hani Essay in Hindi

Television Ke Labh Aur Hani Essay in Hindi

Television Ke Labh Aur Hani Essay in Hindi
Television Ke Labh Aur Hani

टेलीविजन हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है आजकल हर रोज स्कूल कॉलेज और दफ्तर से लौटकर शाम को सब टीवी देखने लग जाते हैं, जहां टेलीविजन के लाभ हैं वहीं हानि भी है।

आज टीवी मनोरंजन का सस्ता साधन बन गया है बाजारों में दस हजार से लेकर लाखों रुपए के tv आने लगे हैं। Tv खरीदने के बाद इसमें घंटों तक धारावाहिक, संगीत, समाचार, फिल्में, tv शो आदि देखना लोगों को खूब पसंद है। 

टेलीविजन का फायदा यह है की हमें इससे देश - दुनिया की खबरें तुरंत पता चलता है। मनोरंजन टीवी चैनल्स का लाभ और रेसिपी बनाना सीखने वाले चैनल्स का फायदा जिससे घर पर विभिन्न नए व्यंजन बनाना सीखा जाता है। टीवी पर प्रसारित होने वाले पारिवारिक धारावाहिक जिसे घर के सदस्य साथ बैठकर देखते हैं इसकी वजह से फैमिली मेंबर्स साथ बैठकर अच्छा वक्त बिता पाते हैं। 

टेलीविजन ने कितनों को कार्य का अवसर दिया है, टीवी पर आने वाले कलाकारों को इससे काम मिलता है उनके अभिनय देखकर दर्शक आनंदित होते हैं। एडवरटाइजिंग एजेंसी टीवी पर विज्ञापन दिखाते हैं इससे उनके ब्रांड का प्रमोशन होता है, मार्केट में आने वाले उत्पादों को जल्दी प्रचलित करने के लिए टीवी पर नए - नए विज्ञापन दिखाए जाते हैं इससे कंपनियों को भी फायदा मिलता है।

हमें टेलीविजन के दोनों पहलू पर नजर डालना होगा इसके बहुत से फायदे हैं तो नुकसान भी है। टीवी पर इंटरटेनमेंट के लिए अनेकों कार्यक्रम आते हैं इसलिए जो लोग दिनभर घर में रहते है वे इसमें घंटों तक शो देखते हैं, ज्यादा देर तक सामने बैठकर टीवी देखने से आँखो को नुकसान पहुंचता है। 

टेलीविजन पर बच्चे बहुत देर तक कार्टून शो देखते हैं जिसके कारण उनका होमवर्क पूरा नहीं हो पाता। परीक्षा की तैयार के समय भी टीवी चलाते रहने से बच्चे पढ़ाई में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते, इससे अध्ययन करने वाले छात्रों का ध्यान भटकता है।

टेलीविजन पर कॉमेडी शो देखकर मन प्रफुल्लित हो उठता है किंतु नकारात्मक खबरें देख और सुनकर इसका प्रभाव हमारे सोच पर पड़ता है और हम भी नकारात्मक सोचने लगते हैं। Tv पर कुछ लोग कुछ भी देखकर टाइम बिताते रहते हैं इससे वे अपने समय का सदुपयोग नहीं कर पाते।

समय के साथ टीवी पर कई सीरियल आ गए हैं कुछ कार्यक्रम ऐसे आते हैं जिन्हें परिवार के साथ देखने में सहज महसूस नहीं होता, बच्चे भी टीवी देखते हैं ऐसे में अनुपयुक्त दृश्य उन पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

पहले सभ्य कार्यक्रम आते थे जो भारतीय संस्कृतियों को बढ़ावा देते थे अब बहुत कम ऐसे धारावाहिक देखने को मिलते हैं।

टीवी का नियंत्रण व्यक्ति के पास है वह उसका उचित उपयोग कर सकता है। जो लोग देर तक जागकर टीवी देखते हैं उन्हें टीवी बंद करके जल्दी सोना चाहिए। अत्यंत जरूरी काम, खाना पकाने के समय और अध्ययन के समय टीवी बंद कर देना चाहिए। बेकार के कार्यक्रम देखने के बजाय टीवी पर सकारात्मक दृश्य तथा ज्ञानप्रद जानकारी देखनी - सुननी चाहिए। 

उम्मीद करता हूं आपको टेलीविजन के लाभ और हानि पर निबंध पसंद आया होगा, मैने इस ब्लॉग पर अन्य विषयों पर भी निबंध लिखा है उन्हें भी अवश्य पढ़ें :-

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.