मोबाइल के बढ़ते उपयोग पर निबंध हिंदी में

आजकल, मोबाइल के बढ़ते उपयोग ने हमारे जीवन को सुविधाजनक बना दिया है। यह एक ऐसा आधुनिक उपकरण है जो हमें अपने दिनचर्या को सरल और बेहतर बनाने में सहारा प्रदान करता है। मोबाइल का उपयोग हमें विभिन्न क्षेत्रों में सुविधा प्रदान करता है, जैसे कि शिक्षा, संचार, और व्यापार। इसके साथ ही, सोशल मीडिया ने हमें अपने दोस्तों और परिवार से जुड़े रहने का माध्यम प्रदान किया है। लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हमें मोबाइल की लत न लग जाए, अगर हम इसका हद से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो इसके हानिकारक प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। हालाँकि मोबाइल फोन के इस बढ़ते इस्तेमाल से हमें कई फायदे हैं, लेकिन हमें सतर्क रहना चाहिए और इसका सही इस्तेमाल करना चाहिए।

मोबाइल के बढ़ते उपयोग पर निबंध

मोबाइल के बढ़ते उपयोग पर निबंध हिंदी में | Mobile ke badhate upyog par nibandh Hindi mein

प्रस्तावना 

मोबाइल फोन ने हमारे जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। यह हमारी जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है तथा विभिन्न कार्यों को सरलता से संपन्न करने में हमारी मदद करता है। मोबाइल क्रांति की वजह से अब शहर और गांव के लोगों के हाथों में अपना खुद का स्मार्टफोन है। विकसित टेक्नोलॉजी की वजह से ही आज हर कोई कम कीमत पर अच्छा स्मार्टफोन खरीद सकता है। मोबाइल फोन में अब न केवल बातचीत की जा सकती है बल्कि कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को भी किया जा सकता है जैसे की ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल पेमेंट करना इत्यादि।

ऑनलाइन किए जाने वाले समस्त कार्य मोबाइल द्वारा पूरे किए जा सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरना हो या किसी प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट क्रिएट करना हो सब मुमकिन है। मोबाइल की सहायता से ऑनलाइन बैंकिंग का फायदा हर खाता धारक उठा सकता है। यह तो स्पष्ट है कि वर्तमान युग में मोबाइल का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाने लगा है। मूवी, बस, ट्रेन, और प्लेन टिकट बुक करने का ऑनलाइन माध्यम उपलब्ध है जिसके कारण अब कोई भी यात्री घर बैठे टिकट बुकिंग बड़े आसानी से कर सकता है।

मोबाइल के बढ़ते उपयोग से जहां लोगों का ढेर सारा समय बचा है तो इसी के कारण कई लोगों का वक्त बर्बाद भी हो रहा है। तकनीकी बढ़ने के साथ ही मोबाइल का उपयोग बढ़ना स्वाभाविक है, किन्तु मोबाइल में इतना खो जाना की जिससे हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़े, यह सही नहीं। बढ़ते मोबाइल के उपयोग ने आज हमारी लाइफस्टाइल को काफी बदल दिया है। लोग जहां घर में अपने माता पिता और परिवार के सदस्यों के साथ सुख दुख की बातें किया करते थे, एक दूसरे को पर्याप्त समय दे पाते थे, यह सब अब बहुत कम हो गया है, फैमिली को समय न देकर आज के नौजवान मोबाइल में लगे रहते हैं।

अनेकों लाभ के साथ ही मोबाइल के बढ़ते उपयोग ने कई समस्याएं भी ला दी है, जैसे इसके ज्यादा उपयोग से बच्चे न तो अच्छे से पढ़ाई लिखाई पर ध्यान दे पाते हैं और न ही बड़े अपने पूरे समय का सदुपयोग कर पाते हैं। मोबाइल का उचित उपयोग किया जा सकता है किन्तु उसमें लोग बेकार की चीजों में वक्त बर्बाद कर देते हैं। मोबाइल उपकरण अत्यंत फायदेमंद तथा उपयोगी आधुनिक उपकरणों में से एक है जो कई तरीके से हमारी मदद करता है, जैसे अगर हमें किसी को जरूरी सूचना देनी हो तो हम कॉल करके उसे सूचना दे सकते हैं, मैसेज की सुविधा भी उसमें उपलब्ध रहता है इसके अलावा कई उपयोगी फीचर्स जो कार्य को आसान बनाते हैं।

विभिन्न क्षेत्रों में मोबाइल के बढ़ते उपयोग - Increasing Use of Mobile in Various Fields 

पहले के समय में मोबाइल के जरिए कॉल करके बातचीत और टेक्स्ट टाइप करके मैसेज भेजा जा सकता था, उस समय इन दोनों तरीकों से ही सूचनाओं को भेजा या प्राप्त किया जा सकता था, लेकिन अब इसके अलावा और कई सुविधाएं आ गए हैं जो मोबाइल को अधिक उपयोगी बनाते हैं, अब फोन पर बातें करके के साथ ही वीडियो कॉल की सुविधा, टेक्स्ट मैसेज भेजने के साथ ही इमेज, इमोजी और डॉक्यूमेंट भेजने की सुविधा भी रहता है। जब से मोबाइल में अलग अलग कार्यों को करने हेतु सुविधा उपलब्ध होने लगी है मोबाइल का इस्तेमाल अलग अलग क्षेत्र में होने लगा है, आइए के बारे में जानते हैं - 

1. शिक्षा में मोबाइल का उपयोग

अब एजुकेशन में भी मोबाइल उपयोग होने लगा है, छात्र अपने पाठ या लेसन को ऑनलाइन ढूंढकर पढ़ सकते हैं, ऑनलाइन एजुकेशन को साकार करने में मोबाइल उपकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। परीक्षाओं की तैयारी कहीं से भी कर सकने की सुविधा मोबाइल उपलब्ध कराता है। मोबाइल के स्क्रीन में वीडियो देखकर नई चीजें सीख सकते हैं, अलग अलग टॉपिक पर वीडियो ऑनलाइन अवेलेबल है। किसी भी जानकारी को स्टूडेंट्स अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं, और वह जब चाहे तब शिक्षकों से कॉन्टैक्ट करके उनसे जरूरी सवालों के जवाब पा सकता है। 

2. सोशल मीडिया 

सोशल मीडिया का इस्तेमाल तभी से बढ़ा है जब से मोबाइल में अलग-अलग सोशल मीडिया एप्लीकेशन इंस्टॉल करने की सुविधा आई है। पहले लोग कॉल करने के लिए ही फोन का अधिक इस्तेमाल करते थे लेकिन अब कॉल के अलावा अनेकों कार्यों से इसका इस्तेमाल होने लगा है, जिसमें सोशल मीडिया का यूज प्रमुख है।

3. मोबाइल बैंकिंग

मोबाइल बैंकिंग के आ जाने से बैंक से संबंधित समस्त कार्य बहुत ही सरलता से संपन्न हो जाते हैं। अब खाता धारक अपने ट्रांजैक्शन (लेन-देन) का डिटेल्स स्वयं देख सकता है। पैसे भेजने हो तो बस यूजरनेम और पासवर्ड इंटर करके, इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस कर सकते हैं और उसके माध्यम से जिसके भी अकाउंट में पैसे भेजना चाहते हैं, उसके अकाउंट में आसानी से भेज सकते हैं। मोबाइल बैंकिंग के जरिए लगभग सभी बैंकिंग से जुड़े कार्य मोबाइल पर ही हो सकते हैं इसलिए आपको हर काम के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। मोबाइल बैंकिंग सुविधा का उपयोग करना, टाइम सेविंग करने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि जब हम बैंक जाकर मनी ट्रांसफर करते हैं तो उसमें बहुत वक्त लग जाता है जबकि मोबाइल बैंकिंग में यह तुरंत हो जाता है, और हम कभी भी और कहीं से भी छोटे या बड़े अमाउंट का पेमेंट आसानी से कर सकते हैं। आमतौर पर इंस्टेंट मनी ट्रांसफर करने के लिए UPI का उपयोग किया जाता है जो सुरक्षित रूप से तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकता है। अगर आप यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आप QR कोड को स्कैन करके easily किसी को भी पैसे दे सकते हैं, अब तो दुकानों में भी QR कोड के माध्यम से पेमेंट accept किए जाने लगे हैं।

4. मनोरंजन के क्षेत्र में मोबाइल के बढ़ते उपयोग

टेलीविजन की तरह अब मोबाइल भी मनोरंजन का अच्छा साधन बन गया है, लोग इसमें गेम्स खेलते हैं, मनोरंजक वीडियो देखते हैं और चुटकुले पढ़ सकते हैं। वीडियो प्लेटफार्म जहां अलग अलग शो का आनंद उठा सकते हैं। टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों को अब मोबाइल स्क्रीन पर भी इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से कहीं भी और कभी भी देखा जा सकता है। अब तो ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर मनोरंजन के लिए रील्स स्क्रॉल करते हैं। अपने इंटरेस्ट के अनुसार वीडियो देखकर लोग बोरियत से छुटकारा पा लेते हैं। अब तो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई मोबाइल पर मनोरंजन के अनेकों विकल्पों तक पहुंच सकता है, इतनी आसानी से मनोरंजन के विकल्प उपलब्ध हो जाने के कारण कई लोग तो घंटों तक लगातार वीडियो देखते रहते हैं, जिससे उनका कीमती वक्त भी बर्बाद हो जाता है।

5. व्यापार में मोबाइल का उपयोग

व्यापार में मोबाइल का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है क्योंकि दिनभर में बिजनेस के सिलसिले में कई कॉल्स आते रहते हैं। अगर आप बिजनेसमैन हैं तो कस्टमर्स कॉल करके आपसे आसानी से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं और सामान का ऑर्डर दे सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस भी बढ़ रहा है क्योंकि अब लोग मोबाइल पर ही खरीदी करने लगे हैं। ऑनलाइन ऑर्डर देकर वह अपना सामान घर पर ही प्राप्त कर लेते हैं। इतना ही नहीं अब तो फूड ऑर्डर भी ऑनलाइन तरीके से होने लगा है, भूख लगी तो खाना ऑर्डर करो, वह सीधे आपके घर तक डिलीवर कर दिया जाता है। मोबाइल ने व्यापार को आसान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

समस्याएं और समाधान

आज के युग में अनेकों उपकरण आ गए हैं जिनका इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों हेतु किया जाता है। फोन जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से कम्युनिकेशन के लिए, और अब तो अलग अलग कार्यों में किया जाने लगा है। बैंकिंग से जुड़े काम से लेकर टिकट बुक करने तक, और इसके अलावा और कई कार्य जिन्हें मोबाइल आसान बनाता है, इसी वजह से अब लोग स्मार्टफोन पर बहुत निर्भर होने लगे हैं, इससे समस्या यह है कि बच्चे अपना ज्यादातर टाइम मोबाइल में गेम्स खेलने में बिता देते हैं, और अधिक देर तक स्क्रीन में देखते रहने से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, इससे नेत्र रोग भी हो सकता है। आजकल छोटे बच्चों को मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए देखा जा सकता है। पहले बच्चे मैदान में जाकर फुटबॉल, बैडमिंटन आदि खेल खेला करते थे परन्तु अब मोबाइल में ही अलग अलग पसंदीदा खेलों का आनंद लेते हैं। कुछ बच्चे तो इतना ज्यादा मोबाइल पर गेम खेलते हैं की उसका प्रभाव पढ़ाई पर पड़ने लगता है। इस तरह बैठे - बैठे गेम्स खेलने से लोगों का वजन भी बढ़ने लगता है, पहले जब खेलकूद किया करते थे तो फिजिकल एक्टिविटी होने से बॉडी फिट रहता था लेकिन अब एक जगह बैठकर घंटों वीडियो गेम खेलने की आदत के चलते बच्चों में मोटापे की समस्या हो रही है। वैसे तो मोबाइल बड़े काम की चीज है लेकिन जो लोग हद से ज्यादा इसका इस्तेमाल करने लगते हैं, उनका बहुत समय बर्बाद हो सकता है, फोन पर इतनी अधिक निर्भरता से उनका मुख्य कार्य प्रभावित हो सकता है। अत्यधिक मोबाइल के इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

मोबाइल के अत्यधिक उपयोग से होने वाले इन सब समस्याओं का समाधान यह है कि हमें मोबाइल का उतना ही इस्तेमाल करना चाहिए जितना आवश्यक हो, अगर हमें किसी को पैसे भेजने हैं तो हम इसका इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं, किसी जरूरी विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हो तो भी मोबाइल का उपयोग करना उचित है, हमें मोबाइल ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करने पर विचार करना चाहिए।

उपसंहार

मोबाइल के बढ़ते उपयोग ने दुनिया के हर एक व्यक्ति को तकनीकी और डिजिटल दुनिया से जोड़ किया है, क्या शहर और क्या गांव, हर जगह मोबाइल का इस्तेमाल होने लगा है। अब दुनिया टेक्नोलॉजी की ओर बढ़ रहा है, हमें मोबाइल का सही उपयोग करते हुए टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ना चाहिए। अगर हम मोबाइल टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग करेंगे तो इससे हमारा ही नुकसान होगा, इसलिए उचित कार्यों को करने में मोबाइल का उपयोग करें। 

इन्हें भी पढ़ें -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.