Vidyarthi Aur Mobile Phone Par Nibandh | विद्यार्थी और मोबाइल फोन पर निबंध

आज का युग टेक्नोलॉजी का है, जहां पर लोग टेक्नोलॉजी से जुड़कर अपना ज्यादातर काम कर रहे हैं, यहां तक की अब तो पढ़ाई लिखाई भी फोन पर होने लगा है, कोई भी लेख ऑनलाइन पढ़ना संभव हुआ है। मित्रों, आप इस लेख के माध्यम से Vidyarthi Aur Mobile Phone Par Nibandh - विद्यार्थी और मोबाइल फोन पर निबंध पढ़ने वाले हैं। आज के जमाने में छात्रों को भी मोबाइल की आवश्यकता पड़ जाती है, इसलिए स्टूडेंट अपने पास फोन भी रखते हैं। चलिए इस लेख को शुरू करते हैं।

विद्यार्थी और मोबाइल फोन पर निबंध हिंदी में

Vidyarthi Aur Mobile Phone Par Nibandh - विद्यार्थी और मोबाइल फोन पर निबंध

प्रस्तावना -

मोबाइल फोन एक ऐसा डिवाइस है, जिसके माध्यम से आज मनुष्य घर बैठे दूर-दराज के रिश्तेदारों और मित्रों से बातचीत कर सकता है। यह अब केवल बातचीत करने के लिए नहीं, बल्कि इंटरनेट उपयोग करने, टिकट बुक करने, और पैसे भेजने हेतु भी उपयोग किया जाने लगा है।

यह उपयोगकर्ताओं को बहुत ज्यादा सुविधा उपलब्ध कराता है। अब लोग अपने जेब में या हाथ में फोन जरूर रखते हैं। इसे ना केवल बड़े, बल्कि अब तो बच्चे भी अपने काम के लिए यूज करते हैं। छोटे बच्चे इसमें गेम्स खेलते हैं, स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी इसकी सहायता से अपना अध्ययन कार्य पूरा करते हैं।

मोबाइल में ऑनलाइन किताबें पढ़ी जा सकती है, जो बच्चों के ज्ञान को बढ़ाता है। इसके अलावा अब शिक्षक, बच्चों को मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन क्लास दे सकते हैं जिसमें बच्चे डिजिटल माध्यम से जुड़कर अपना पढ़ाई कर सकते हैं। ऑनलाइन क्लास हेतु मोबाइल का होना बहुत जरूरी हो गया है, इसके मदद से छात्र कहीं से भी ऑनलाइन क्लास से जुड़कर, अलग-अलग विषयों का अध्ययन कर सकता है।

विद्यार्थी और मोबाइल फोन

विद्यार्थी पढ़ - लिखकर, डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक आदि बनते हैं और देश का नाम रौशन करते हैं। पहले के समय में अध्ययन का एकमात्र विकल्प, किताब हुआ करता था, परंतु वर्तमान समय में किताब के साथ साथ ऑनलाइन बुक पढ़ना भी मुमकिन है।

आज का विद्यार्थी, मोबाइल का उपयोग करता है, और उसकी सहायता से पढ़ाई को और बेहतर बनाने का प्रयास करता है, यदि उसे किसी सवाल का जवाब जानना हो, तो वह ऑनलाइन सर्च करके, जवाब पा सकता है। वह अपने दोस्तों के साथ वीडियो कॉल करके अध्ययन से संबंधित बातचीत कर सकता है। 

यदि विद्यार्थी मोबाइल का उचित उपयोग करें, तो मोबाइल उसके जीवन में सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, उसे हर दिन नया जानकारी, नई स्किल सीखने में मदद कर सकता है।

विद्यार्थियों द्वारा मोबाइल का उचित उपयोग -

विद्यार्थी देश के गौरव होते है। और वे आगे चलकर समाज के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते है। शिक्षा ना केवल मनुष्य को ज्ञान देता है, अपितु जीवन को अनुशासन के साथ जीने का तरीका भी सिखाता है, सभ्य समाज के लिए उचित शिक्षा प्राप्त करना अनिवार्य होता है।

समय से साथ अध्ययन का तरीका भी बदला, है जमाने के साथ छात्रों ने भी उसे अपनाया है, और ऑनलाइन क्लास अटेंड किया है। मोबाइल फोन मात्र कम्युनिकेट करने का नहीं बल्कि अब ज्ञान का खजाना बन गया है।

अगर, छात्र उसका सही उपयोग करें, तो बहुत कुछ सीख सकता है, छात्रों को mobile पर महान व्यक्तियों के बारे में जीवनी पढ़ना चाहिए, इससे हम उनके जीवन से बहुत कुछ प्रेरणा ले सकते हैं। हर सवालों का जवाब वेबसाइटों पर उपलब्ध है, जहां पर जाकर आर्टिकल पढ़कर विद्यार्थी, जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

eBook भी पढ़ा और सुना जा सकता है, विडियो कांफ्रेंस के जरिए अध्यापकों से जुड़कर पढ़ाई के बारे में सवाल पूछ सकते हैं। अगर विद्यार्थी को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी है, तो भी online सर्च करके, देश-विदेश, राजनीति, विज्ञान आदि विषयों से संबंधित general knowledge अलग अलग भाषाओं में पढ़ा जा सकता है। मतलब अभी के वक्त में पढ़ाई करना बहुत ज्यादा आसन हो गया है, विद्यार्थी मोबाइल द्वारा कोई भी नई skill सीख सकता है।

विद्यार्थियों द्वारा मोबाइल का दुरुपयोग -

मोबाइल के माध्यम से विद्यार्थी पढ़ाई को और बेहतर बनाकर परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तेजना हो सकते हैं। परंतु यह तभी होगा जब विद्यार्थी फोन का सदुपयोग करेगा यदि वह इसका दुरुपयोग करने लग जाए, तो इससे उसके पढ़ाई पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और वह परीक्षा में कम अंक से उत्तीर्ण अथवा अनुत्तीर्ण भी हो सकता है।

मोबाइल, ज्ञान प्राप्त करने का जरिया हो सकता है, इसके माध्यम से लोग उपयोगी लेख पढ़ सकते हैं, लेकिन कुछ विद्यार्थी इसका इस्तेमाल अपना कीमती समय बर्बाद करने के लिए करते हैं। वे ज्यादातर समय मोबाइल के साथ बीतते हैं, और उसमें घंटों तक वीडियो देखते रहते हैं, कुछ बच्चे घंटों तक गेम्स खेलते रहते हैं, और कुछ तो रील्स देखते रहते हैं। मोबाइल, मनोरंजन का भी माध्यम बन गया है इसलिए अब बच्चे इसमें घंटों तक रील्स देखते रहते हैं, इससे वे अपने पढ़ाई पर कम ध्यान दे पाते जो उनके परीक्षा परिणाम को प्रभावित करता है।

हम जानते हैं, की मोबाइल पर शिक्षाप्रद लेख पढ़ी जा सकती है, लेकिन विद्यार्थी तो इसमें लेख पढ़ना ही नहीं चाहते क्योंकि उन्हें वीडियो देखना पसंद होता है, अब विद्यार्थियों को मोबाइल की लत लग रही है, इसके बिना वे बेचैन हो जाते हैं, स्कूल से आते ही मोबाइल चेक करते हैं, सुबह उठकर सबसे पहले फोन चेक करना, और खाते हुए भी फोन में वीडियो देखा करते हैं, ज्यादातर छात्र मोबाइल का सही उपयोग नहीं कर रहे हैं, उसका सदुपयोग तभी होगा जब छात्र मोबाइल का उपयोग अपने अध्ययन को और बेहतर बनाने हेतु करेंगे।

विद्यार्थी मोबाइल फ़ोन का सदुपयोग कैसे कर सकते हैं?

मोबाइल विज्ञान की देन है और हमें विज्ञान द्वारा प्रदत्त प्रत्येक वस्तु अथवा उपकरणों का सदुपयोग करना चाहिए इसका दुरुपयोग, गंभीर परिणाम दे सकते हैं, और सदुपयोग बहुत अच्छा परिणाम दे सकता है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वे एक निश्चित समय पर phone का इस्तेमाल करें, और उसके बाद अध्ययन करने बैठ जाए, वह सोने से पहले mobile का उपयोग ना करें, बल्कि उसे अपने बिस्तर से दूर रख दे, इससे जल्दी नींद आयेगी।

सुबह उठते ही mobile को हाथ ना लगाए, उसके जगह पर, प्रातःकाल के शांत माहौल में पढ़ाई करने बैठ जाए। खाते समय भी फोन को पास ना रखे, और भोजन धीरे धीर और चबाकर खाएं इससे स्वास्थ्य भी सही रहेगा, और ध्यान एक जगह केंद्रित रहेगा। अध्ययन अच्छे से पूरी हो उसके लिए, पढ़ाई के टेबल पर फोन ना रखें, बल्कि उसे दूर कहीं पर, स्विच ऑफ करके रख दे, इससे एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन से आप डिस्टर्ब नहीं होंगे और पढ़ाई अच्छे से पूरा हो जायेगा।

मोबाइल का सदुपयोग करने के लिए, विद्यार्थी इंटरनेट पर वही जानकारी खोजे जो उसके ज्ञान को विकसित कर सकते हैं, जैसे सामान्य ज्ञान, ट्यूटोरियल, एजुकेशनल लेख या एजुकेशनल वीडियो आदि। जरूरत पड़ने पर ही, दोस्तों को मोबाइल से कॉल करें, और काम की बात हो जाने के बाद फोन रखें, और पढ़ाई में लग जाए, बेवजह घंटों तक बातचीत करने में समय ऐसे ही ना बताएं, बल्कि इसका सदुपयोग करें, याद रखें, आप अपने समय को अच्छे जगह लगाकर, भविष्य में अच्छा परिणाम पा सकते हैं।

उपसंहार -

मोबाइल के अत्यधिक उपयोग करने से, विद्यार्थी को आंखों में चश्मा लग सकता है, आंखें कमजोर हो सकती है, देर तक फोन चलाने से हेल्थ प्रोब्लम हो सकते हैं। सिर दर्द भी हो सकता है, इसलिए छात्रों को फोन का कम उपयोग करना चाहिए। विद्यार्थियों को हमेशा मोबाइल का सदुपयोग करने की और विचार करना चाहिए। एजुकेशनल उद्देश्य से यदि छात्र फोन का इस्तेमाल करेंगे तो वह हर रोज बहुत कुछ सीख सकते हैं और उससे भी अपने अध्ययन को और बेहतर तरीके से कर सकते हैं। ऑनलाइन क्लास से जुड़े और शिक्षकों से सवालों का जवाब पाए। अनुपुक्त चीजों में समय ना व्यतीत करें, बल्कि मोबाइल का इस्तेमाल शिक्षात्मक उद्देश्य से करें, जो आपके परीक्षा की तैयारी को और अच्छे से करने में मदद करेगा।

Read More Hindi Essays -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.