मोबाइल के दुरुपयोग पर निबंध - Mobile Ke Durupyog Par Nibandh in Hindi

मोबाइल हमारे जीवन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है अब शहर से लेकर गांव तक के लोगों के पास अपना मोबाइल फोन है। मोबाइल वैसे तो बहुत तो उपयोगी उपकरण है जिसके माध्यम से हम अपने प्रयोजनों से दूर रहकर भी कॉल करके बातचीत कर सकते हैं लेकिन अगर इसका दुरुपयोग किया जाए तो उसका परिणाम बहुत नुकसानदायक हो सकता है। मोबाइल का उपयोग तो हम सब करते हैं और आज के समय में युवा पीढ़ी अपने ज्यादातर समय मोबाइल फोन पर बिताते हैं ऐसे में कई लोग मोबाइल का सही तरीके से उपयोग तथा कई लोग दुरुपयोग करने लग जाते हैं तो आज का लेख भी इसी विषय पर है इस आर्टिकल में आप मोबाइल के दुरुपयोग पर निबंध हिंदी में पढ़ने वाले हैं। 

मोबाइल के दुरुपयोग पर निबंध - Mobile Ke Durupyog Par Nibandh in Hindi

मोबाइल के दुरुपयोग पर निबंध - Mobile Ke Durupyog Par Nibandh in Hindi

प्रस्तावना

मोबाइल एक ऐसा डिवाइस है जो व्यक्ति को कई प्रकार से सहायता प्रदान करता है अगर उसे तुरंत अपने परिवार से संपर्क करना होगा तो मोबाइल द्वारा यह संभव हो जाता है। किसी को ईमेल या संदेश भेजना हो तो वह भी मुमकिन है मोबाइल के द्वारा अब नेट बैंकिंग के माध्यम से पैसे भेजना भी आसान हो गया है। मोबाइल के जरिए लोग मूवी टिकट और यात्रा हेतु रेल बस और हवाई जहाज की टिकट भी बुक कर लेते हैं। यह तो मोबाइल के सही उपयोग के अंतर्गत आता है लेकिन कुछ लोग मोबाइल का दुरुपयोग भी करते हैं इससे मोबाइल के नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल जाते हैं। विज्ञान ने हमें मोबाइल की ही तरह के आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराएं हैं जिनके आने को फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी है और हमें उन उपकरणों के दोनों पहलुओं के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। मोबाइल के आ जाने के बाद यह हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है तथा इसके बिना जीवन अधूरा सा लगने लगा है। मोबाइल का अनावश्यक उपयोग करना, और गलत उद्देश्य से उपयोग करना ही मोबाइल का दुरुपयोग करना कहलाता है। यदि लोग इसका गलत उपयोग करेंगे तो परिणाम भी बुरा होगा इसलिए आवश्यक हो गया है कि अब मोबाइल उपकरण का उचित उपयोग किया जाए और इससे महत्वपूर्ण कार्यों को ही पूरा किया जाए। हर वक्त फोन में लगे रहने की आदत को छोड़ना होगा क्योंकि इसे बेवजह समय की बर्बादी हो रही है। मोबाइल फोन का उचित उपयोग करना बहुत जरूरी है।

मोबाइल के दुरुपयोग के प्रमुख कारण

अगर किसी व्यक्ति के पास अपना खुद का मोबाइल फोन है तो वह उससे जरूरी कार्य को पूरा कर सकता है। ईमेल के जरिए अपने इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट को भेज या प्राप्त कर सकता है और बैंकिंग से जुड़े कामकाज को पूरा कर सकता है। परंतु इसके विपरीत अगर उसका दुरुपयोग करता है तो वह उसका अनावश्यक उपयोग करेगा और अपने मनोरंजन के लिए उसमें घंटों रिल्स स्क्रॉल करेगा और अपना अमूल्य समय व्यतीत कर देगा। 

नीचे उन कारणों के बारे में बताया गया हैं जो मोबाइल के दुरुपयोग के कारण बन सकते हैं।

1. मोबाइल की लत अथवा मोबाइल एडिक्शन

पहले के समय में बच्चे मैदान में जाकर खेलकूद किया करते थे अपने मनपसंद खेलों का आनंद अपने दोस्तों के साथ लिया करते थे। हमारे समाज में रहने वाले लोग भी अपने आस पड़ोस के लोगों के साथ बैठकर बातें किया करते थे एक दूसरे के साथ अच्छा वक्त बिताते थे। घरों में पूरा परिवार एक साथ मिलकर भोजन किया करते थे और परिवार के हर एक सदस्य के पास अपनों के साथ समय व्यतीत करने का वक्त होता था लेकिन अब यह सब बिल्कुल बदल गया है।

बच्चे अब दोस्तों के साथ मैदाने में खेलने के बजाय मोबाइल पर गेम खेलना ज्यादा पसंद करने लगे हैं उन्होंने अपने दोस्तों से मिलना भी बहुत कम कर दिया है। हमारे आसपास रहने वाले लोग भी एक दूसरे के घर जाकर उनसे मुलाकात नहीं करते बल्कि मोबाइल पर कॉल करके बातचीत पूरा कर लेते हैं। 

अब तो एक ही घर में रहने वाले परिवार के सदस्य भी एक दूसरे से फोन पर बात करने लगे हैं। जहां लोग एक साथ बैठकर भोजन करते थे वहीं अब मोबाइल का उपयोग भी होने लगा है। आपको ऐसे लोग मिल जाएंगे जो भोजन करते समय मोबाइल पर वेब सीरीज, मूवी, और टीवी सीरियल देखते हैं यह उनकी आदत बन चुकी है।

मोबाइल कीमत इतनी गहरी हो चुकी है कि यदि व्यक्ति दिन में कई बार मोबाइल अनलॉक ना करें तो उसे चैन नहीं लगता मोबाइल रखकर भूल जाने पर यह मोबाइल का इस्तेमाल न करने पर उसे बेचैनी होने लगती है। सुबह उठते ही मैसेज चेक करना, काम करते समय भी नोटिफिकेशन चेक करना, जरूरी न हो तभी फोन यूज करना और रात को सोने से पहले भी मोबाइल चलाना यह हाल हर उन सभी लोगों का है जो मोबाइल के लत में पड़ चुके हैं। 

अगर कोई व्यक्ति मोबाइल के बिना एक पल भी रह नहीं सकता वह अपने परिवार से ज्यादा मोबाइल उपयोग करने को प्राथमिकता देने लगा है और हर वक्त वह अपने साथ स्मार्टफोन रखता है कुछ देर भी खाली वक्त मिलने पर फोन चलाने लगता है तो इसका मतलब उसे मोबाइल की लत लग चुकी है इसे मोबाइल एडिक्शन कहा जाता है। 

मोबाइल एडिक्शन आपके स्वास्थ्य और एकाग्रता की शक्ति को कम कर सकती है, जिससे आपके लिए अपने महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाएगा। याद रखें मोबाइल की लत भी मोबाइल के दुरुपयोग का कारण होता है क्योंकि इससे व्यक्ति कई बार उसका दुरुपयोग करने लगता है, इसलिए मोबाइल की लत से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है।

2. अत्यधिक मोबाइल का उपयोग करना 

यदि किसी भी चीज का हद से ज्यादा उपयोग किया जाए तो वह नुकसानदायक साबित होता है इसी प्रकार यदि मोबाइल डिवाइस का जरूर से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो व्यक्ति को उसका एडिक्शन हो जाता है और फिर वह मोबाइल पर अपना ज्यादातर समय बिताने लगता है और इससे बहुत संभावना बढ़ जाता है कि वह मोबाइल का दुरुपयोग करेगा।

मोबाइल मनोरंजन का साधन भी बन गया है इसलिए जो लोग मोबाइल के एडिशन में पड़ जाते हैं वह घंटे तक बैठकर उसमें मूवी देखते रहते हैं और इसी प्रकार हर रोज के घंटे बिता देते हैं। इससे उन लोगों को बहुत ज्यादा नुकसान होता है जो अभी स्कूल या कॉलेज में है और पढ़ाई कर रहे हैं अगर वे मोबाइल गलत में पड़ गए तो उनका परीक्षा परिणाम भी प्रभावित होगा। मोबाइल का अत्यधिक उपयोग करना भी मोबाइल के दुरुपयोग का कारण बनता है।

3. सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग करना 

सोशल मीडिया के माध्यम से आज किसी भी जरूरी इनफॉरमेशन या संदेश को लाखों करोड़ों लोगों तक सरलता से पहुंचा जा सकता है। सोशल मीडिया आज एक साधन बन चुका है जिसका अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो व्यक्ति अपना करियर भी बन सकता है। लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपने मोबाइल फोन पर सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर समय व्यतीत करते हैं। 

मोबाइल के साथ-साथ सोशल मीडिया एडिक्शन भी बहुत गंभीर समस्या है अभी के समय में कोई स्मार्टफोन यूजर ऐसा नहीं होगा जिसके मोबाइल पर सोशल मीडिया एप्स इंस्टॉल नहीं हो। अगर आप सोशल मीडिया का सही तरीके से उपयोग करते हैं तो उसके कई फायदे हो सकते हैं परंतु उसका गलत उपयोग का परिणाम भी बुरा होगा।

मोबाइल पर इंटरनेट की सुविधा भी मिलती है जिसका उपयोग करके आज की युवा पीढ़ी बहुत कुछ सीख सकते है लेकिन ज्यादातर लोग कुछ सीखने के बजाय केवल सोशल मीडिया पर दूसरों के द्वारा पोस्ट किए गए फोटो, वीडियो आदि कंटेंट को देखकर अपना टाइम वेस्ट कर देते हैं। यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन कई घंटों तक सोशल मीडिया पर अपना समय व्यतीत कर रहा है तो इसे भी मोबाइल का गलत उपयोग करना या दुरुपयोग करना ही कहा जाएगा।

4. ऑनलाइन धोखाधड़ी

मोबाइल पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है जिसके जरिए हम ऑनलाइन कार्यों को संपन्न कर सकते हैं। परंतु दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जो मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन धोखाधड़ी जैसे वारदातों को अंजाम देते हैं जिसमें भोले भाले लोग अक्सर फंस जाते हैं और अपने पैसे गवा देते हैं। जो लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी करते हैं वो लोग मोबाइल का दुरुपयोग ही कर रहे हैं उनके इन गतिविधियों के कारण कई लोगों को नुकसान झेलना पड़ रहा है। ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए सभी मोबाइल उपयोगकर्ताओं को जागरूक होना चाहिए और लोगों को भी जागरूक करना चाहिए।

5. अनुपयुक्त कंटेंट तक पहुंच

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट उपलब्ध हैं जहां से आप अच्छे आर्टिकल पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही ऐसी साइटें भी उपलब्ध हैं जो बच्चों के लिए बिल्कुल अनुपयुक्त नहीं। जो छात्र, स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं उनको भी अनुपयुक्त वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उनका टाइम बर्बाद तो होगा ही साथ में भविष्य भी खराब हो सकता है। अगर कोई अनुपयुक्त कंटेंट देख रहा है तो वो भी मोबाइल का दुरुपयोग ही कर रहा है क्योंकि इससे उसका कोई फायदा नहीं हो रहा, बल्कि नुकसान हो रहा है। युवा पीढ़ी को हमेशा मोबाइल का सदुपयोग ही करना चाहिए।

मोबाइल के दुरुपयोग से होने वाले स्वास्थ्य समस्याएं

मोबाइल के दुरुपयोग का अर्थ है किसी व्यक्ति द्वारा मोबाइल डिवाइस का अत्यधिक या अनुचित उपयोग करना। इसके अत्यधिक उपयोग से हमारे स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

1. नेत्र रोग

मोबाइल का उपयोग करते समय उसमें से निकलने वाले ब्लू लाइट आंखों को नुकसान पहुंचती है। लोग जब मोबाइल पर गेम्स खेलते हैं तो वह आंखों को बहुत कम झपकाते हैं और लगातार स्क्रीन पर नजरें गड़ाए रहते हैं इससे आंखों में थकान महसूस होता है और जलन भी होती है। अगर स्मार्टफोन को लंबे समय से चला रहे हैं तो उससे निकलने वाली हाई ब्राइटनेस आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है और आपको स्पष्ट रूप से देखने के लिए चश्मे की आवश्यकता भी पड़ सकती है। यह कई नेत्र रोगों का कारण भी बन सकता है।

2. सिर दर्द करना

जब मोबाइल डिवाइस में लंबे समय तक गेम्स खेलते या वीडियो देखते हैं तो दिमाग में थकान महसूस होने लगती है और सिर दर्द करने लगता है। इसलिए आपको उतना अधिक मोबाइल का उपयोग नहीं करना है कि आपका सिर दर्द करने लगे।

3. नींद न आने की समस्या

बहुत से लोग रात में सोने से पहले मोबाइल चलाने लगते हैं और कई लोग तो रात के 2:00 बजे या सुबह 4:00 बजे उठकर मोबाइल चलाने लगते हैं लेकिन ऐसा करने से आपकी नींद की गुणवत्ता खराब होती है और आपको नींद से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा रहता है, इसलिए सोने से पहले अपने फोन को दूर रख दे तथा उसे वक्त फोन का इस्तेमाल न करें।

4. तनाव या टेंशन

अगर कोई बहुत ज्यादा मोबाइल उपयोग कर रहा है तो वह सोशल मीडिया पर जरूर एक्टिव होगा, तो ऐसे में वह अपनी तुलना अन्य लोगों से करेगा, और खुद को उनके जैसा बनाने का प्रयास करेगा, लेकिन इस प्रकार सोशल मीडिया की दुनिया में एक दूसरे की देखा देखी करना भी तनाव का कारण बन सकता है। लोग सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए फोटो, वीडियो आदि पर लाइक्स न आने पर, या गलत कॉमेंट आ जाने से भी तनाव (Tension) में चले जाते हैं। 

5. मोटापे की समस्या

जो लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर बिताते हैं उनका वजन बढ़ने लगता है क्योंकि वे एक जगह बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। वे मैदान पर खेलने के बजाय मोबाइल पर गेम खेलते हैं, जिसके कारण वे शारीरिक गतिविधि (physical activity) नहीं कर पाते और फिर मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

मोबाइल के दुरुपयोग से होने वाले नुकसान

अगर हम मोबाइल का गलत इस्तेमाल (दुरुपयोग) करते हैं तो इससे कई नुकसान हो सकते हैं, इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसके अलावा और क्या नुकसान हो सकते हैं, इसके बारे में नीचे बताया गया है।

1. समय की बर्बादी

मोबाइल के लिए जो गेम्स और एप्लीकेशन होते हैं उन्हें इस तरीके से डिजाइन किया गया होता है की जो यूजर उसका इस्तेमाल करता है वह दुबारा उसका इस्तेमाल करना चाहता है। और कई लोगों को तो सोशल मीडिया की आदत ही लग जाती है लेकिन इससे उनका हर दिन का कई घंटा बिना किसी काम के चला जाता है, तो अगर आप मोबाइल का दुरुपयोग करते हैं तो आपका समय भी बर्बाद हो सकता है।

2. पढ़ाई का नुकसान 

आजकल बच्चे ऑनलाइन एजुकेशन पर भी ध्यान देने लगी है। यदि उसका उद्देश्य अध्ययन हेतु किया जाए तो उसके बहुत से फायदे हो सकते हैं। वही अगर मोबाइल का दुरुपयोग होता है तो छात्रों का पढ़ाई का नुकसान हो सकता है।

3. बेरोजगारी 

अगर पढ़ाई करने की उम्र में छात्र अपना अधिकतर समय मोबाइल चलाने में व्यतीत करता है तो वह पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाएगा। और उसकी वजह से पूरी संभावना है की परीक्षा में उसके कम अंक आएंगे। और इस वजह से वह पढ़ाई में कमजोर हो सकता है। और जैसा कि आप सभी को पता है कि नौकरी प्राप्त करने हेतु परीक्षा में अच्छे अंक से उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है। तो अगर छात्र पढ़ाई पर मन नहीं लगाएंगे और मोबाइल का इस्तेमाल ही अधिक करते रहेंगे तो वह आगे चलकर बेरोजगार हो सकते हैं।

4. एकाग्र शक्ति कमजोर

जरूरी काम पर फोकस करना हो तो डिस्टरबेंस बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए, तभी आप प्रोडक्टिव तरीके से कम को पूरा कर पाएंगे। लेकिन जब आपके सामने स्मार्टफोन हो तो उसमें कई ऐप्स के notifications आते रहते हैं जो आपका ध्यान को अपनी ओर खींचने के लिए काफी है, और अगर आपने स्मार्टफोन को हाथ लगाया तो आप उसमें आए नोटिफिकेशन देखने और मैसेज पढ़ने लग जायेंगे और आपका ध्यान महत्वपूर्ण कार्य में से हटकर मोबाइल में लग जाएगा। तो इस तरह से आपका एकाग्र शक्ति कमजोर हो सकता है।

5. फेक प्रोफाइल 

ऐसे लोग भी हैं जो फेक प्रोफाइल बनाकर लोगों को मोबाइल के माध्यम से लूटने की योजना में लगे रहते हैं। और किसी को फोन लगाकर ऑफर लगने का लालच देते हैं बहुत से लोग इसमें फंस जाते हैं और वो लोग ठगी करके उनसे पैसे ऐंठ लेते हैं। तो इसे भी मोबाइल का दुरुपयोग करना कहते हैं जिसमें अन्य लोगों का नुकसान हो जाता है, इसलिए लोगों को सतर्क रहना चाहिए।

मोबाइल के सुरक्षित उपयोग के उपाय

अगर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो हमें अपनी सिक्योरिटी पर ध्यान जरूर देना चाहिए ताकि ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकें।

1. पासवर्ड सुरक्षित रखें - 

अगर आपके मोबाइल में जरूरी डॉक्यूमेंट या व्यक्तिगत डेटा उपलब्ध है तो उसमे पासवर्ड जरूर सेट करें और उसे किसी और को ना बताएं। इसी प्रकार किसी वेबसाइट का लॉगिन पासवर्ड भी साझा न करें, खासकर नेट बैंकिंग का पासवर्ड।

2. ओटीपी न बताएं -

मोबाइल इस्तेमाल करते समय अगर अचानक आपके फोन पर कोई मैसेज आए जिसमें ओटीपी लिखा हो और उसी समय कोई कॉल करके ओटीपी मांगे तो उसे कुछ न बताएं।

3. सतर्क रहें -

यदि कोई ऐसा कॉल आए जिसमें आपसे एटीएम नंबर, और पर्सनल इनफॉरमेशन की जानकारी पूछा जाए तो यह किसी से भी साझा न करें।

मोबाइल का सदुपयोग करें

मोबाइल बहुत उपयोगी उपकरण है अगर इसका सही से उपयोग किया जाए तो इसके बहुत सारे फायदे होते हैं लिए उनके बारे में जानते हैं।

1. ऑनलाइन लेख पढ़ना

अगर आपके पास मोबाइल है तो उसमें इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन आर्टिकल्स पढ़कर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं और रोजाना समाचार पढ़कर आसपास की खबरे से जुड़े रह सकते हैं।

2. अनावश्यक मोबाइल का उपयोग न करें

पढ़ाई करते समय या ऑफिस का काम करते समय अनावश्यक मोबाइल का उपयोग करने से बचें। क्योंकि इससे आपका ध्यान अध्ययन और जरूरी कार्यों से हट सकता है। अगर आप अपने पढ़ाई के समय मोबाइल को दूर साइलेंट करके रख देंगे तब आपको उससे कोई डिस्टरबेंस नहीं होगा और आपका काम भी पूरा हो जाएगा।

3. सोशल मीडिया उपयोग हेतु समय निर्धारित करें

अगर आप कॉलेज स्टूडेंट है और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसके लिए समय निर्धारित कर लेना चाहिए और इस वक्त इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इससे फायदा यह होगा कि आप बाकी समय में अपने पढ़ाई पर ध्यान दे सकेंगे और थोड़ी देर के लिए सोशल मीडिया भी चला सकेंगे, आपको दोनों को अच्छे से मैनेज करना सीखना होगा।

4. स्क्रीन टाइम कम करें

अक्सर देखा जाता है कि लोग मोबाइल स्क्रीन पर कुछ ना कुछ देखते रहते हैं इससे उनका स्क्रीन टाइम बढ़ जाता है और आंख में थकावट महसूस होता है। रात को भी अगर यही काम किया जाए तो नींद की गुणवत्ता खराब हो जाएगी इसलिए स्क्रीन टाइम कम करने पर विचार करें।

5. मोबाइल पर पूरी तरह निर्भर न हों 

आज के आधुनिक युग में मोबाइल के बिना जीवन अधूरा सा लगता है क्योंकि हम पूरी तरह इस पर निर्भर हो चुके हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है, अगर आप चाहें तो सप्ताह में एक दिन मोबाइल के बिना रहने की कोशिश कर सकते हैं और उस दिन अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें।

लोगों को मोबाइल की लत इसलिए लग जाती है क्योंकि वो लोग हर पल मोबाइल को अपने पास रखते हैं और उसमें कुछ न कुछ करते रहते हैं, परंतु अगर आप मोबाइल के इस्तेमाल से एक दिन की छुट्टी ले लेंगे तो आपको मोबाइल की लत नहीं लगेगी।

उपसंहार

मोबाइल डिवाइस का आविष्कार मानव द्वारा ही किया गया है जो एक सुविधाजनक रिचार्जेबल उपकरण है, और उसके द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर मौजूद किसी व्यक्ति से बातचीत किया जाता है। आज के समय में, स्मार्टफोन में इंटरनेट, गेम, वीडियो कॉल आदि सुविधा मिल रही है। इंटरनेट ज्ञान का खजाना है जहां जो खोजोगे वो पाओगे। वीडियो कॉल करके किसी से भी बातें की जा सकती है। मोबाइल द्वारा QR कोड स्कैन करके पैसे भेजे जा सकते हैं। अब मोबाइल बैंकिंग का लाभ ले सकते हैं। 

हम मोबाइल का सही तरीके से उपयोग करेंगे तो यह वरदान से कम नहीं होगा, लेकिन आजकल लोग मोबाइल का दुरुपयोग भी करने लगे हैं और समय बर्बाद करने लगे हैं। कहते हैं इंसान के पास जो चीज होती है वह उसकी कदर नहीं करता, ये बात मोबाइल पर सटीक बैठती है. मोबाइल से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं, लेकिन फिर भी इंसान इसका दुरुपयोग करने में लगा हुआ है। हमें अपने मोबाइल का इस्तेमाल हमेशा सही काम के लिए करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.