रविवार की छुट्टी पर निबंध - Essay on Sunday Holiday in Hindi

रविवार का दिन सबके लिए बहुत पसंदीदा दिन होता है, जिसके आने का हर कोई इंतजार करता है। यह दिन व्यक्ति को विश्राम करने का मौका देता है, तो आइए आज का निबंध हम रविवार की छुट्टी पर लिखते हैं। अगर आपको भी यह दिन बहुत अच्छा लगता है, तो हमारा यह पोस्ट जरूर पूरा पढ़ें।

रविवार की छुट्टी पर निबंध - Essay on Sunday Holiday in Hindi

रविवार की छुट्टी पर निबंध - Essay on Sunday Holiday in Hindi

परिचय

रविवार हर सप्ताह सुखद पल लेकर आता है जिसमें व्यक्ति अपने अनुसार जीवन जीना पसंद करता है। यह खास दिन, सबको पसंद होता है क्योंकि रविवार के दिन स्कूलों - कॉलेजों, ऑफिस, बैंक, कारखानों, और कई ट्यूशन क्लास बंद रहते हैं।

यह छुट्टी का दिन है इसलिए शनिवार को जब लोग काम से लौटते हैं, तो रात को थोड़ा देरी से सोते हैं क्योंकि अगले दिन रविवार आने वाला है और उस दिन अवकाश रहता है।

सप्ताह के 6 दिन लोग लगातार काम पर जाते हैं इसलिए रविवार के दिन सभी काम करने वालों को एक दिन की छुट्टी मिल जाती है जिसमें वे आराम कर लेते हैं, उस दिन को वे अपने मन मुताबिक बिताते हैं।

रविवार के बारे में

रविवार, सप्ताह का एक दिन है, जिसे रविवार या इतवार कहा जाता है। अंग्रेजी में इसे संडे (Sunday) कहते हैं। रविवार शब्द की उत्पत्ति रवि से हुई है, रवि जो की सूर्य का ही एक नाम है। सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारियों को मानसिक रूप से आराम देने के उद्देश्य से रविवार को छुट्टी देने की शुरुआत 1843 ई० में हुई। तब से लेकर अब तक सप्ताह में एक दिन रविवार की छुट्टी दी जाती है, जिससे लोगों को सप्ताह में एक दिन आराम करने का मौका मिलता है।

रविवार की छुट्टी का महत्व

सप्ताह में छह दिनों तक काम करने के बाद, रविवार को व्यक्ति खुद को समय दे पाता है, रविवार का दिन काम के बोझ से होने वाले तनाव से मुक्ति पाने का दिन है।

इस दिन लोग अपने परिवार के साथ बाहर खाना खाने, घूमने फिरने और मित्रों से मिलने जाते हैं। यह दिन हमें काम के बोझ से हल्का महसूस कराता है, और स्वतंत्र तरीके से पूरे दिन को बिताने का अवसर देता है। 

रविवार को व्यक्ति थकान मिटाने के लिए आराम करता है और सोमवार को जब काम पर जाता है तो तरोताजा और ऊर्जावान हो जाता है।

रविवार की छुट्टी के फायदे 

यह दिन बच्चों स्कूली बच्चों का प्यारा दिन होता है क्योंकि उन्हें उस दिन अवकाश मिलता है, केवल छात्रों को नहीं बल्कि अलग-अलग कार्य क्षेत्र से जुड़े लोगों को रविवार के दिन छुट्टी मिलता है।

उस दिन बच्चे अपने मित्रों के साथ मैदान में जाकर तरह-तरह के खेल खेलते हैं जिससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास होता है।

लोग मनोरंजन के लिए शाम को सिनेमाघर मूवी देखने चले जाते हैं, यह अच्छा तरीका है स्ट्रेस फ्री होने का। लोग फैमिली के साथ पार्क और शहर के प्रसिद्ध जगह पर भी घूमने जाते हैं।

स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र अपनी स्टडी टेबल को साफ करते हैं और अपनी किताबों को व्यवस्थित ढंग से रखते हैं।

रविवार के दिन को ज्यादातर लोग मौज मस्ती और आनंद के साथ बिताते हैं। विद्यार्थियों को रविवार के दिन के लिए होमवर्क भी दिया जाता है जिस बच्चे पूरा करके अगले दिन कक्षा में शिक्षकों को दिखाते हैं।

रविवार को हमें स्कूल में पढ़ाए गए पाठों को स्वयं पढ़ने का समय मिलता है। रिवीजन करके हम चीजों को अच्छे से समझते हैं।

इसके अलावा, रविवार को छात्रों को अपनी स्कूल यूनिफॉर्म साफ करने का समय मिलता है, ताकि वे अगले दिन तैयार होकर और साफ स्कूल यूनिफॉर्म पहनकर स्कूल जा सकें।

निष्कर्ष 

रविवार का दिन छात्रों, ऑफिस वर्कर, और नौकरी करने वालों के लिए छुट्टी का दिन होता है। अलग-अलग कार्य से जुड़े ज्यादातर कर्मचारियों को Sunday के दिन आराम करने के लिए छुट्टी मिलती है। इस दिन व्यस्त दिनचर्या से छुटकारा मिलता है, और व्यक्ति खुद के स्वास्थ्य का ख्याल रख पाता है, कई लोग जो व्यस्त शेड्यूल की वजह से फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पाते वे रविवार को अच्छे से रनिंग, एक्सरसाइज, योगा आदि करके खुद को फिट रखते हैं। इस दिन आप घर के जरूरी काम भी निपटा सकते हैं, यह दिन आपको अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने का मौका देता है।

इन्हें भी अवश्य पढ़ें -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.