रक्षाबंधन पर निबंध - Raksha Bandhan Par Nibandh in Hindi


रक्षा बंधन पर छोटे और लंबे निबंध (Short and Long Essays on Raksha Bandhan in Hindi)

रक्षाबंधन पर निबंध - Raksha Bandhan Par Nibandh in Hindi

1. रक्षा बंधन पर निबंध - Raksha Bandhan Par Nibandh in Hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना -

रक्षाबंधन एक पारंपरिक भारतीय त्योहार है, जिसमें बहन अपने भाई के हाथ में खास रिश्ते की महत्वपूर्ण बंधन बांधती है जिसे रक्षा बंधन कहा जाता है। इसमें भाई का प्रतिबद्धता होता है कि वह अपनी बहन की सुरक्षा के लिए हमेशा उपस्थित रहेगा और उसकी मदद करेगा। इस त्योहार के अंतर्गत, बहन अक्सर अपने भाई के हाथ के कलाई में राखी बांधती हैं, जिससे यह बंधन दृढ़ होता है और दोनों के बीच एक विशेष संबंध को संकेतित करता है। इसके साथ ही, इस त्योहार में परिवार की एकता और प्रेम का संदेश भी साझा किया जाता है।

रक्षा बंधन का इतिहास -

एक बार देवताओं और असुरों के बीच महायुद्ध हो गया इस युद्ध के दौरान देवताओं का पक्ष पराजित हो गया और अपना राजपाट गवा बैठा इससे चिंतित होकर देवताओं के राजा देवराज इंद्र देवगुरु बृहस्पति के पास गए और उनसे सहायता मांगी और गुरु बृहस्पति ने श्रावण मास के पूर्णिमा के प्रातः काल में “येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबलः। तेन त्वामभिवध्नामि रक्षे मा चल मा चलः।" मंत्र जाप करके उस पूजन से एक रक्षासूत्र प्राप्त किया और उसे इंद्र की धर्मपत्नी इंद्राणी ने इंद्रदेव के हाथ में बांध दिया, जब पुनः युद्ध हुआ तो इस बार देवताओं का पक्ष असुरों पर हावी हुआ और देवता इस युद्ध में जीत गए माना जाता है तभी से रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाने लगा। इस कहानी के अनुसार पत्नी ने पति के हाथों में रक्षा सूत्र बांधा था किंतु बाद में बहन अपने भाई के हाथ में रक्षा सूत्र बढ़ने लगी तब से यह पाव भाई बहनों का पावन पर्व बन गया।

रक्षा बंधन की पारंपरिक रस्में -

रक्षा बंधन पर बहनें पारंपरिक रस्मो रिवाजों के साथ अपने भाइयों के हाथों के कलाई में प्रेमपूर्वक राखी बांधती हैं।बहन अपने भाई को राखी बांधने के लिए रक्षाबंधन के दो-तीन दिन पहले ही राखी और उपहार की खरीदारी कर लेती है और रक्षाबंधन के मौके पर थाली में कुमकुम, रोली, फूल, दीपक, मिठाईयां और अपने भाई के लिए अच्छा सा उपहार सजाकर लाती है।

सदियों से चली आ रही परंपराओं के अनुसार बहन पहले भाई को टीका या कुमकुम का तिलक लगाती हैं। बहने इस दिन रक्षाबंधन का व्रत भी रखते हैं और भाई के कलाई पर राखी बांधने के बाद में भोजन का सेवन करती हैं।बहन अपने भाई के दाहिने हाथ पर राखी बांधती है, थाली में दीपक जलाती है और आरती करते हुए भाई की लंबी उम्र की कामना करती है।

बहन अपने भाई को स्वादिष्ट मिठाई भी खिलाती है। अगर बहन छोटी है तो वह अपने भाई के पैर छूकर आशीर्वाद लेती है और अगर बहन बड़ी है तो भाई अपनी बहन के पैर छूकर आशीर्वाद लेता है। बहन के राखी बांध लेने के बाद भाई अपनी बहन को सुंदर सा तोहफा, गिफ्ट या उपहार देता है। इस तरह रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन इस त्योहार को बहुत खुशी से मनाते हैं।

निष्कर्ष -

रक्षाबंधन का रक्षा सूत्र भाई बहन को प्रेम की डोर से बांधकर रखना है इस दिन बहन अपने भाई की हाथ पर राखी बांधती है और उसका भाई बहन की रक्षा करने का वचन देता है। रक्षाबंधन पूरी तरह से भाई और बहन को समर्पित त्यौहार है। 

Read more -

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.