ट्रैफिक सिग्नल पर निबंध - Essay on Traffic Signal in Hindi


ट्रैफिक सिग्नल पर निबंध - Essay on Traffic Signal in Hindi 

ट्रैफिक सिग्नल पर निबंध - Essay on Traffic Signal in Hindi

प्रस्तावना

ट्रैफिक सिग्नल जिसे ट्रैफिक लाइट भी कहा जाता है। यह सड़क दुर्घटनाओं को कम करने हेतु बहुत आवश्यक होता है, इसमें लगे लाल, पीली और हरी बत्ती के संकेतों का पालन करके वाहन चालक सुरक्षित रूप से सफर का आनंद ले सकते हैं। यह व्हीकल ड्राइवर और वाहन में सवार अन्य लोगों को भी सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है। आपको ट्रैफिक सिग्नल ज्यादातर उन जगहों पर देखने को मिलेंगे जहां के चौराहों पर ज्यादा गाडियां चलती है और जहां वाहनों के चलने से सड़कों में अधिक जाम लग जाता है, उसे नियंत्रित करने तथा सुरक्षित यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए ही ट्रैफिक सिग्नल का उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह लाइटें ट्रैफिक को नियंत्रित करने का काम करती है इसलिए इसे ट्रैफिक नियंत्रण सिग्नल के नाम से भी जाना जाता है।

ट्रेफिक सिग्नल या ट्रैफिक लाइट का आविष्कार

मेन रोड पर लगने वाले गाड़ियों की भीड़ को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल काम है इसे आसन बनाने के लिए ट्रैफिक लाइट का आविष्कार हुआ। लेकिन क्या आपको पता है कि ट्रैफिक लाइट का आविष्कार किसने किया था? आइए इसके बातें में जानते हैं। सबसे पहले ट्रैफिक लाइट का इन्वेंशन जॉन पीक नाइट (John Peake Knight) नामक एक व्यक्ति ने किया था जो रेलवे सिग्नल के इंजीनियर थे। उन्होंने 1868 में संसद के बाहर उनके द्वारा बनाए गए ट्रैफिक लाइट का यूज किया गया था। John Peake Knight के अलावा Garrett Morgan, Lester Wire, और William Potts को भी Traffic light के Inventors के तौर पर जाना जाता है। जब इस लाइट का इन्वेंशन किया गया तब, उस समय लाइट्स को पुलिस कर्मी द्वारा कंट्रोल किया जाता था, लेकिन बात करें अभी की तो अब जो ट्रैफिक लाइट होती है, वह इलेक्ट्रिकल एनर्जी से चलती हैं, जिसमें टाइमर व सेंसर लगे होते हैं, जो इसे स्मार्ट ट्रैफिक लाइट बना देते हैं, जो स्वचालित रूप से काम करती है।

ट्रेफिक सिग्नल के प्रकार 

सड़कों पर चलते समय आपने अक्सर तीन तरह की लाइटें देखी होंगी: लाल, पीली और हरी, जिन्हें ट्रैफिक सिग्नल भी कहा जाता है। यह लाइटें यातायात को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब लाल लाइट जलती है तो सड़कों पर चलने वाली  गाड़ियां रुक जाती है। क्योंकि ये रुकने का संकेत देती है। जब पीली बत्ती जलती है तो इसका मतलब है की आप अपने वाहन के इंजन को स्टार्ट करके आगे बढ़ने के लिए तैयार जो जाइए। थोड़ी देर में, जब हरी बत्ती जलती है तो इसका मतलब हैं, आपको आगे बढ़ना है। इन सिग्नल को अनदेखा करके आगे बढ़ने से व्यक्ति दुर्घटना का शिकार हो सकता है इसीलिए यातायात नियमों का पालन करना हम सबकी जिम्मेदारी है। 

ट्रैफिक सिग्नल के फायदे (Advantages of Traffic Signals)

  • ट्रैफिक सिग्नल, चौराहों पर गाड़ियों के भीड़ को नियंत्रित करने का काम करती है। यह ट्रैफिक संभालने की क्षमता को बढ़ा देती है, जिससे दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आती है।
  • जहां वाहनों की बहुत अधिक आवा जाही लगी रहती है वहां वाहन दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है इसलिए उसे कम करने के लिए ट्रैफिक लाइट बहुत उपयोगी है।
  • अगर ज्यादा गाड़ी चलने वाले इलाकों में ट्रैफिक सिग्नल का अभाव हो तो वहां एक्सीडेंट हो सकता है इसीलिए ऐसी जगहों पर ट्रैफिक लाइट्स लगाकर वाहनों के टकराव की संभावना को काफी कम कर दिया जाता है।
  • इससे न केवल वाहन चालकों की सुरक्षा होती है बल्कि साइकिल से यात्रा करने वाले लोग और पैदल चलने वाले लोग भी कई बार दुर्घटनाओं से बच जाते हैं। मतलब, इससे सड़क पर यात्रा करने वाले सभी लोगों की सुरक्षा होती है।
  • दुर्घटनाओं को कम करने हेतु ट्रैफिक सिग्नलों के द्वारा दिए जाने वाले संकेतों का पालन करना भी जरूरी है, तभी ट्रैफिक सिग्नल कारगर साबित होंगे और टकराव, एक्सीडेंट या हादसों को कम करने में मदद मिलेगी।

निष्कर्ष

आजकल सड़कों पर दौड़ती गाड़ियां की संख्या में बहुत इजाफा हुआ है जिसके चलते कई बार उसमें बहुत लंबी जाम लग जाती है, कई बार वाहन दुर्घटना भी हो जाती है, इसलिए आमतौर पर शहरों के चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल स्थापित किए जाते हैं जो गाड़ियों के भीड़ को नियंत्रित करके सुरक्षित यातायात को सुनिश्चित करते हैं। गाड़ियों की संख्या बढ़ने के साथ ही ट्रैफिक नियमों का पालन करना भी बेहद जरूरी हो गया है, इसलिए नए वाहन चालकों को ट्रैफिक रूल्स के बारे में जरूर जानकारी प्राप्त करना चाहिए क्योंकि इन रूल्स को न समझने से वे नियमों का उलंघन कर सकते हैं और इससे भारी दुर्घटना हो सकती है, कई लोग ऐसी ही वाहन दुर्घटनाओं के चलते जान गवां बैठते हैं। इसीलिए ट्रैफिक नियमों का पालन करने में ही समझदारी है, इससे वाहन दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है और हम सुरक्षित यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.

Blogger द्वारा संचालित.