विज्ञान के चमत्कार का निबंध हिंदी में | VIGYAN Ke Chamatkar Nibandh in Hindi

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर यहां पर आप आज पढ़ने वाले हैं विज्ञान का चमत्कार या विज्ञान वरदान या अभिशाप निबंध हिंदी में। स्कूल के हर परीक्षाओं में निबंध विज्ञान का चमत्कार निबंध हिंदी में, VIGYAN Ke Chamatkar Nibandh in Hindi आता ही है अगर आपको निबंध के लिए पॉइंट नहीं मिल रहे हैं यह लिखने में परेशानी होती है तो यहां पर हमने बिल्कुल ही आसान शब्दों में सभी बातों को बताने का प्रयास किया है जिसे आप आसानी से याद भी कर सकते हैं या इसे अपने शब्दों में अपने तरीके से लिख सकते तो आज की इस लेख को प्रारंभ करते हैं।

विज्ञान वरदान या अभिशाप पर निबंध 300 शब्दों में - निबंध 1

विज्ञान का चमत्कार हमारे चारों तरफ देखने को मिलता है लेकिन इसके कुछ गलत प्रभाव भी देखे जाते हैं, वाहनों ने जहां मिलो दूर की यात्रा को घटाया है, यात्रा को सुखद और सरल बनाया है वही इन वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से प्रतिवर्ष हजारों लोग अपनी जान गवां देते हैं।


परमाणु विस्फोट हो या परमाणु हमला यह सब विज्ञान की वजह से ही हुआ है क्योंकि ना इस प्रकार की खतरनाक आविष्कार होते और ना ही इनका दुरुपयोग इंसानों द्वारा किया जाता हालांकि खतरनाक हथियार का उपयोग रक्षा के लिए किया जा सकता है हमारी सुरक्षा के लिए देश के जवान हथियारों का उपयोग सही तरीके से करते हैं पर दुश्मनों की ओर से इनका गलत उपयोग होता है जिससे दुनिया को कई मुसीबतें झेलनी पड़ती है।


घातक आविष्कारों में अत्यधिक विध्वंसकारी परमाणु बम है क्योंकि जब जापान के हिरोशिमा तथा नागासाकी में अमेरिका द्वारा परमाणु बम गिराया गया था तब कई इमारतें नष्ट हो गई थी, इस घटना के बाद कई लोगों की मृत्यु हो गई, इसका प्रभाव कई वर्षों तक देखने को मिला था परमाणु बम से अधिक खतरनाक अगर कोई बम है तो वह हाइड्रोजन बम है।


साइंस का कर्ताधर्ता मनुष्य है इसलिए दुनिया में विज्ञान वरदान का रूप लेता है या अभिशाप का यह पूर्ण रूप से मनुष्य पर निर्भर है। 

उपसंहार 

वरदान के रूप में विज्ञान ने मानव को कई सुख सुविधाएं दिए हैं जो अभी के समय में महत्वपूर्ण है किंतु विज्ञान द्वारा हमें प्राप्त सुविधाओं का सही उपयोग करना हमारी जिम्मेदारी है,  विज्ञान का अभिशाप भी हम पर ही निर्भर करता है यदि हम इसका उपयोग गलत तरीके से करते हैं, किसी का अहित करने के लिए कहते हैं तो इसका परिणाम विनाशकारी होगा, यदि मनुष्य विज्ञान का सही दिशा में उपयोग करता है तो वह उस मुकाम तक पहुंच सकता है जिसकी कल्पना करना आज मुश्किल या असंभव लगता है। 

विज्ञान के चमत्कार का निबंध हिंदी में - निबंध 2

विज्ञान के चमत्कार का निबंध हिंदी में | VIGYAN Ke Chamatkar Nibandh in Hindi
विज्ञान के चमत्कार का निबंध हिंदी में |

प्रस्तावना 

विज्ञान या साइंस हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है हमारे चारों तरफ विज्ञान का चमत्कार ही देखने को मिलता रहता है चाहे 4 चक्के वाली गाड़ी हो या आसमान में उड़ने वाले हवाई जहाज, मोटर गाड़ी या पानी जहाज इन सभी का अविष्कार विज्ञान की वजह से ही हुआ है। हजारों मील दूर की हाल-चाल पता करना अब सहज हो चुका है विज्ञान ने जब से मोबाइल फोन का आविष्कार कर दिया है तब से व्यक्ति को अपने परिचित मित्र से मिलने के लिए  उसके घर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती वह अपने फोन की मदद से जितनी चाहे उतनी बातें तुरंत कर सकता है।

विज्ञान किसे कहते हैं? 

किसी भी चीज के बारे में जानने की जिज्ञासा विज्ञान कहलाती है यदि किसी नई वस्तु का निर्माण करना हो तो उसके बारे में वह सभी आवश्यक जानकारियां प्राप्त करनी होगी जो उस वस्तु के निर्माण में प्रयुक्त होते हैं उस वस्तु के निर्माण में व्यक्ति के मन में के जिज्ञासा उत्पन्न होती है और उन पर खोजकर्ता जाता है इसे ही विज्ञान कहते हैं। बिना जिज्ञासा या व्यक्ति के सोच के बगैर विज्ञान जन्म नहीं लेता।

विज्ञान का महत्व 

विज्ञान के महत्व से आजकल बच्चा-बच्चा भलीभांति परिचित है विज्ञान ने हमें अनेक सहूलियत दी है काम को आसान करने के नए-नए तरीके दिए। यदि हम मान लिया जाए कि हम अभी के समय में विज्ञान के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते तो यह भी गलत नहीं होगा, बेशक जीवन के लिए हवा और पानी आवश्यक है पर आधुनिक युग में विज्ञान का होना भी उतना ही आवश्यक हो गया है क्योंकि मनुष्य विज्ञान पर पूर्णरूपेण निर्भर हो गया है। सुबह से लेकर रात तक जितनी भी गतिविधियां करते हैं उनमें विज्ञान का योगदान होता ही है सोचिए यदि आपको कहीं जाना है और आपके पास गाड़ी ना हो तो आपका कितना वक्त बर्बाद हो जाएगा इसी वक्त को कम करते हुए हम हमेशा साइकिल मोटरसाइकिल का या अन्य वाहन का उपयोग करते हैं। आधुनिक युग में विज्ञान का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।

विद्युत ऊर्जा 

यह विज्ञान की अब तक की सबसे बड़ी अविष्कारों में से एक है क्योंकि पीना विद्युत की विज्ञान द्वारा निर्मित उपकरण, टेलीविजन, फ्रीज, कूलर, वाशिंग मशीन, कंप्यूटर आदि चलाएं नहीं जा सकते। बड़े बड़े कारखानों में उपकरण के निर्माण कार्यों में भी बिजली की आवश्यकता होती है, किसी यंत्र में ऊर्जा देने के लिए विद्युत चाहिए,  आजकल बिजली से चलने वाले वाहन तैयार किए जा रहे हैं जिसके लिए विद्युत ऊर्जा अनिवार्य है। विज्ञान ने अब तक जितने भी आविष्कार किए हैं उनमें अधिकतर विद्युत ऊर्जा से काम करने वाले ही हैं जिनमें प्रमुख टेलीविजन साउंड सिस्टम या डीजे, फोन, लिफ्ट, मिक्सर, सीसीटीवी आदि हो सकते हैं। 

विभिन्न क्षेत्र में विज्ञान का उपयोग

हमारी दिनचर्या की शुरुआत भी विज्ञान के द्वारा दिए गए उत्पादों सही होती है, आज का मनुष्य सुबह उठने के बाद अपनी मोबाइल पर संदेश देखता है, हर दिन ताजा खबर पढ़ने तथा देखने को मिलती है इसी तरह छोटी-बड़ी विज्ञान से जुड़ी की आदतें होती है जिनके बगैर जिंदगी अधूरी सी लगती है।  आइए जानते हैं कि विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में क्या योगदान तथा उपयोग है।

कृषि कार्य में विज्ञान का योगदान

किसानों की मेहनत और समय की बचत के लिए विज्ञान ने कई उपयोगी आविष्कार किए हैं जिनमें मुख्य ट्रेक्टर जिससे खेतों की जुताई की जाती है, थ्रेशर मशीन के द्वारा भूसा या फसल से बीज को अलग करता है। उड़द,  मूंगफली, सरसों, टमाटर, आलू, गोभी, मटर और मुख्य रूप से धान की फसलों में  कीटनाशकों के छिड़काव के लिए अलग-अलग मशीनें तैयार की गई है जो समय की बचत करते हैं। छिड़काव के लिए उपयोग में लाए जाने वाले कीटनाशक थी रसायन द्वारा बनाए जाते हैं जो विज्ञान की देन है।

परिवहन

बस, रेलगाड़ी, हवाई जहाज, पानी जहाज, मोटर गाड़ी, कार, साइकिल, ट्रक, मालगाड़ी आदि को परिवहन का साधन मान सकते हैं यह सब विज्ञान द्वारा निर्मित है। व्यक्ति को जहां दूसरे राज्य या विदेशों की यात्रा करने के लिए कई दिनों का वक्त लगता था वहां कुछ घंटों में हवाई परिवहन द्वारा पहुंचा जा सकता है,  तुरंत आने जाने में अक्सर स्थल परिवहन का उपयोग होता है जिनमें साइकिल, बाइक, कार प्रमुख है। 

आधुनिक चिकित्सा में विज्ञान के चमत्कार 

कैंसर, टीबी, मधुमेह जैसे खतरनाक बीमारियों का इलाज वैज्ञानिकों द्वारा खोज लिया गया है अब हर प्रकार की छोटी बड़ी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है, सोनोग्राफी, एक्सरे द्वारा शरीर में अंदरूनी चोट का पता लगाया जा सकता है, कई उपकरणों का उपयोग हो रहा है चिकित्सा के क्षेत्र में जिनसे कार्य सहज रूप से हो जाता है, यदि विज्ञान ना होता तो यह संभव नहीं था।

आविष्कार में विज्ञान

साइंस के द्वारा ही अब तक के सारे आविष्कार किए गए हैं दुनिया में आने वाले संकटों या महामारी से छुटकारा पाने के लिए नई खोज करना, टीका का निर्माण करना, नए उपकरण बनाना आदि विज्ञान ने किया है।


तकनीक के क्षेत्र में विकास के लिए लगातार नई नई चीजों का आविष्कार होना आवश्यक है, बीते कुछ सालों में व्यक्ति टेलीफोन से स्मार्टफोन उपयोग करने लगा, सादा चलचित्र से रंगीन चलचित्र इन्वेंशन हुआ, उद्योगों को आसान बनाने वाले कई आधुनिक उपकरणों का आविष्कार हुआ, भविष्य के लिए अनेकों कार्य प्रगति पर है अन्य आविष्कार बाकी हैं।

सौर ऊर्जा

कोयला एक उपयोगी खनिज पदार्थ है जिसके द्वारा बिजली पैदा की जाती है किन्तु अत्यधिक कोयला की खपत के कारण कभी ऐसी स्थिति आ सकती है जब पृथ्वी पर कोयला की मात्रा कम हो जाए और बिजली सप्लाई करने में परेशानी हो, इसी को देखते हुए साइंटिस्टों ने सौर ऊर्जा या सौर प्लेट बनाया जो सूर्य की किरणों द्वारा हमारे घरों में विद्युत ऊर्जा प्रदान करता है।

मनोरंजन क्षेत्र में विज्ञान

Television, Computer, Video Games, Smartphone Game, Entertainment Applications etc. इन सभी आधुनिक उपकरणों का उपयोग मनोरंजन के उद्देश्य से किया जा सकता है, ऑनलाइन तरीके से एक दूसरे से जुड़कर कोई खेल खेला जा सकता है, अभी के समय में बच्चे ज्यादा फोन पर गेम्स खेलना पसंद करते हैं।



और नया पुराने